Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL में अब नहीं चलेगी विदेशी खिलाड़ियों की मनमानी, ऐसा करने पर लगेगा 2 साल का बैन

IPL में अब नहीं चलेगी विदेशी खिलाड़ियों की मनमानी, ऐसा करने पर लगेगा 2 साल का बैन

आईपीएल में पिछले कुछ सीजन से ऐसा देखने को मिला है कि ऑक्शन के समय विदेशी खिलाड़ियों को चुना जाने के बाद उनमें से कुछ सीजन शुरू होने से ठीक पहले खेलने से मना कर देते हैं। ऐसे में अब इसको लेकर नए नियम को लागू किया गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 29, 2024 1:48 IST
Jos Buttelr, Mitchell Starc And Andre Russell- India TV Hindi
Image Source : PTI आईपीएल में विदेशी प्लेयर्स को लेकर आया नया नियम।

इंडियन प्रीमियर लीग का 18वां सीजन साल 2025 में खेला जाना है, लेकिन उससे पहले मेगा प्लेयर ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा, जिसको लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया गया है। इस बार कुछ नए नियमों को भी लागू किया गया है जिसमें एक विदेशी प्लेयर्स को लेकर भी है जिसको लेकर पिछले काफी समय सभी फ्रेंचाइजियां मांग कर रही थी। आईपीएल में पिछले कुछ सालों से कई विदेशी प्लेयर्स ऐसे थे जो ऑक्शन में तो हिस्सा ले रहे थे लेकिन सीजन शुरू होने से ठीक पहले वह खेलने से मना कर देते ऐसे में इसका नुकसान फ्रेंचाइजियों को उठाना पड़ता है और उन्होंने इसको लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से भी शिकायत की थी जिसपर अब नया नियम लागू कर दिया गया है।

विदेशी खिलाड़ी यदि मेगा ऑक्शन में नहीं लेता हिस्सा तो अगले सीजन के ऑक्शन में भी नहीं खेल पाएगा

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से यदि कोई विदेशी खिलाड़ी मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाता है को तो उसे उसके अगले साल होने वाले प्लेयर ऑक्शन के लिए भी बैन कर दिया जाएगा। इससे साफ है कि किसी भी विदेशी खिलाड़ी आईपीएल के मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेना जरूरी होगा।

सीजन में खेलने से मना करने पर लगेगा 2 साल का बैन

इस नए नियम से सभी फ्रेंचाइजी और फैंस काफी खुश जरूर होंगे। पिछले कुछ सालों से कई ऐसे प्लेयर्स थे जो सीजन शुरू होने से ठीक पहले अपने वर्कलोड का बहाना देकर खेलने से मना कर देते थे। अब नए नियम के अनुसार यदि किसी खिलाड़ी को कोई फ्रेंचाइजी ऑक्शन के समय अपनी टीम के लिए चुन लेती है और बाद में वह प्लेयर सीजन शुरू होने से पहले खेलने से मना कर देता है तो उस स्थिति में उस खिलाड़ी को 2 साल के लिए आईपीएल में खेलने से बैन लगा दिया जाएगा। इसके साथ ही वह खिलाड़ी प्लेयर ऑक्शन के लिए भी अपना नाम नहीं दे पाएगा।

ये भी पढ़ें

IPL 2025 रिटेंशन पॉलिसी का हुआ ऐलान, सभी टीमें इतने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, इस रूल की हुई वापसी

3 साल पहले T20I मैच खेलने वाले प्लेयर की वापसी, टी20 वर्ल्ड कप 2021 में बना था 'विलेन'

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement