Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025 Mega Auction: क्या खत्म हो जाएगा मेगा ऑक्शन! इस बार ऐसे हो सकते हैं नियम

IPL 2025 Mega Auction: क्या खत्म हो जाएगा मेगा ऑक्शन! इस बार ऐसे हो सकते हैं नियम

IPL 2025: साल 2025 में होने वाले आईपीएल के मेगा ऑक्शन के नियम जल्द ही सामने आ सकते हैं। इसके बाद टीमें अपने अपने खिलाड़ी रिटेन और रिलीज कर सकती हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 09, 2024 17:59 IST
ipl 2025 auction- India TV Hindi
Image Source : PTI IPL 2025 Mega Auction क्या खत्म हो जाएगा मेगा ऑक्शन

IPL 2025 Mega Auction: अगले साल होने वाले आईपीएल को लेकर सरगर्मियां बढ़ती हुई दिख रही हैं। आईपीएल के लिए ऑक्शन अब करीब आ रहा है। इस बीच अभी तक ये तय नहीं है कि इस बार बड़ी नीलामी होगी या फिर छोटी यानी मिनी ऑक्शन। पिछले दिनों बीसीसीआई ने मुंबई में एक मीटिंग बुलाई थी। इसमें आईपीएल की सभी टीमों के ओनर्स भी आए थे। कोशिश ये थी कि अगले साल के आईपीएल के ऑक्शन के नियम तय किए जा सकें, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। हालांकि बीसीसीआई ने इतना जरूर किया कि सभी की बातों को गौर से सुना। अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई तेजी से इस ओर बढ़ता ​हुआ दिख रहा है। 

अगले साल के आईपीएल के लिए होगा मेगा ऑक्शन

आईपीएल की मीटिंग के दौरान आईपीएल टीमों के मलिक इस बात पर भी एकराय नहीं थे कि मेगा ऑक्शन कराया जाए या फिर मिनी ऑक्शन हो। कुछ टीमें चाहती हैं आईपीएल बड़ा ऑक्शन ना हो, हर साल के बाद मिनी ऑक्शन कराया जाए। वहीं कुछ टीमें चाहती हैं कि मिनी और मेगा दोनों ऑक्शन होने चाहिए। अब पता चला है कि बीसीसीआई मेगा ऑक्शन खत्म करने के मूड में नहीं है। क्रिकबज के हवाले से पता चला है कि इस साल के आखिर में मेगा ऑक्शन होगा। भले ही इसको लेकर आईपीएल की कुछ टीमें तैयार ना हों। इस बीच मेगा ऑक्शन से पहले हो सकता है कि टीमें अपने 6 खिलाड़ी रिटेन कर सकें। बाकी खिलाड़ी उन्हें रिलीज करने होंगे। इसके साथ ही राइट टू मैच यानी आरटीएम भी मिल सकता है। इससे काफी हद तक टीमों का स्क्वाड करीब करीब वही रहेगा, जो पिछले साल था। 

अभी तक ये था नियम 

अभी के नियमों के अनुसार मेगा ऑक्शन से पहले टीमों को चार खिलाड़ी ही रिटेन करने की परमीशन थी। बाकी सभी खिलाड़ी रिलीज करने होते थे। इतना ही नहीं आरटीएम कार्ड की भी परमीशन नहीं थी। लेकिन अब हो सकता है कि इसमें कुछ बदलाव आपको दिखाई दें। हालांकि ये समझ लीजिए कि अभी तक कुछ भी कन्फर्म नहीं हुआ है। केवल इस पर चर्चा हो रही है। जब तक बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान ना कर दिया जाए, तब तक पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। 

जल्द जारी हो सकते हैं नए नियम 

अगले साल अप्रैल मई में होने वाले आईपीएल से पहले इसी साल के आखिर में ऑक्शन होना है। जैसे ही बीसीसीआई की ओर से नियमों को तय कर दिया जाएगा, उसके बाद तय तारीख पर टीमों को अपने खिलाड़ी रिलीज करने होंगे। इसके बाद वे नए खिलाड़ियों को खरीदने के लिए मेगा ऑक्शन में जाएंगी। इस बीच नए नियम सामने आने के बाद ये देखना दिलचस्प होगा कि टीमें अपने किन खिलाड़ियों को रिटेन करती हैं और किसे जाने देती हैं। 

यह भी पढ़ें  

IND vs AUS: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले बड़ा फैसला, इस टीम के खिलाफ भी खेलेगा भारत

एक ही दिन में दो मेडल जीत इस नंबर पर पहुंचा भारत, एक गोल्ड के साथ कहां है पाकिस्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement