Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025: क्या रोहित शर्मा तोड़ पाएंगे मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड, कौन बनेगा सबसे महंगा खिलाड़ी!

IPL 2025: क्या रोहित शर्मा तोड़ पाएंगे मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड, कौन बनेगा सबसे महंगा खिलाड़ी!

IPL 2025: आईपीएल का ऑक्शन इस साल के दिसंबर में होगा। इससे पहले टीमों की रिटेंशन और रिलीज लिस्ट आएगी। इसके बाद भी टीमें अपनी अपनी रणनीति तय करेंगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 27, 2024 17:19 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : AP क्या रोहित शर्मा तोड़ पाएंगे मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड

IPL 2025 Auction: आईपीएल 2025 के लिए ऑक्शन इसी साल दिसंबर में होने की संभावना है। वैसे तो सीजन अप्रैल से मई तक खेला जाएगा, लेकिन इसकी तैयारी अभी से शुरू हो चुकी है। बीसीसीआई रिटेंशन के नियमों को लेकर क्या फैसला करता है, ये अभी देखना बाकी है। हर साल के ऑक्शन से पहले ये सवाल जरूर उठता है कि इस बार सबसे महंगा खिलाड़ी कौन बनेगा। इंडियन प्रीमियर लीग की खासियत यही है कि हर साल रिकॉर्ड बनते हैं और अगले ही साल टूट भी जाते हैं। इस बीच अभी ये कयासबाजी शुरू हो गई है। अब सवाल ये है कि क्या इस साल रोहित शर्मा अगर नीलामी के लिए मैदान में आते हैं तो सबसे महंगे खिलाड़ी बन जाएंगे। अगर नहीं तो फिर क्या मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड ध्वस्त होगा। चलिए जरा इस पर विस्तार से बात करते हैं।

मिचेल स्टार्क इस वक्त आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी 

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में बात की जाए तो इस वक्त मिचेल स्टार्क सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले ही साल 24.75  करोड़ रुपये के महंगे दामों पर खरीदा था। मिचेल स्टार्क करीब आठ साल बाद आईपीएल के मैदान उतरे थे। इसके बाद जब उनका नाम नीलामी के लिए पुकारा गया तो कई टीमों ने उन पर दांव लगाना शुरू कर दिया। आखिर में बाजी मारी केकेआर ने। वैसे तो मिचेल स्टार्क का प्रदर्शन बहुत ज्यादा खास नहीं था, लेकिन टीम ने चुंकि आईपीएल 2024 का खिताब अपने नाम किया था, इसलिए स्टार्क के खेल के बारे में ज्यादा बात नहीं हो सकी। 

पैट कमिंस को भी एसआरएच ने महंगे दामों पर खरीदा 

मिचेल स्टार्क के अलावा उसी साल के आईपीएल में उनके हमवतन पैट कमिंस पर भी काफी मोटी बोली लगाई गई। पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में अपने पाले में शामिल किया था। टीम ने अच्छा प्रदर्शन भी किया, लेकिन इसके बाद भी एसआरएच की टीम दोबारा आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर सकी। इसकी कसक टीम में जरूर होगी। इस बीच खबरें इस तरह की आ रही हैं कि रोहित शर्मा मुं​बई इंडियंस से रिलीज किए जा सकते हैं। हालांकि अभी तक इस बारे में रोहित शर्मा और मुंबई इंडियंस की ओर से कोई भी बयान सामने नहीं आया है। यानी अभी केवल संभावनाओं की बात चल रही है। 

रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस से मिलते हैं 16 करोड़ रुपये 

मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा ने काफी कुछ देने का काम किया है। इस वक्त रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस से करीब 16 करोड़ रुपये मिलते हैं। लेकिन अगर रोहित एमआई से अलग होते हैं तो इससे ज्यादा रकम तो उन्हें मिल ही जाएगी। दरअसल रोहित शर्मा केवल बल्ले से ही नहीं, अपनी कप्तानी से भी मैच जिताने की क्षमता रखते हैं। कितनी ही बार ऐसा हुआ है ​कि एक करीब करीब हारे हुए मैच को रोहित शर्मा ने अपनी चतुराई भरी कप्तानी से पलटने का काम किया है। हालांकि अब वे मुंबई इंडियंस के कप्तान नहीं हैं। 

रोहित शर्मा के कप्तानी से हटते ही मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन हुआ खराब 

रोहित शर्मा के मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़ते ही टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। टीम का पिछले साल ऐसा प्रदर्शन था, जिसे वे भुला देना ही बेहतर समझेंगे। लेकिन इसी बीच कुछ ऐसा हुआ, जिसने सब कुछ बदल कर रख दिया है। इसी साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में गई थी। टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। इसके बाद से ही चर्चा जारी है कि रोहित शर्मा अब ​किसी दूसरी टीम के कप्तान बन सकते हैं। इतना तो तय है कि अगर रोहित ऑक्शन के मैदान में आए तो कई टीमें उन पर दांव लगाने की कोशिश करेंगी। हो सकता है कि जब उनका नाम पुकारा जाए तो टीमों के बीच प्राइजवार भी छिड़ जाए। अगर ऐसा हुआ तो मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड हो सकता है कि कुछ ही मिनटों में टूट जाए। 

ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के नाम भी लाइमलाइट में 

रोहित के अलावा और वो कौन से खिलाड़ी हो सकते हैं, जो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं। उसमें ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव का भी नाम लिया जा सकता है। जहां एक ओर ऋषभ पंत इस वक्त​ दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी संभाल रहे हैं, वहीं सूर्यकुमार यादव मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। लेकिन अभी इनके बारे में भी कहना मुश्किल हैं कि ये अपनी टीम के लिए रिटेन ही रहेंगे या फिर रिलीज हो जाएंगे। हालांकि चर्चाएं गर्म हैं कि ये दोनों खिलाड़ी रिलीज होकर ऑक्शन के लिए आ सकते हैं। 

टीमें इस प्लेयर्स पर दिल खोलकर खर्च कर सकती हैं पैसा 

सूर्यकुमार यादव इस वक्त टीम इंडिया के कप्तान हैं। माना जा रहा है ​कि अभी कुछ और साल तक वे टीम की कमान संभाले रहेंगे। ऐसा बहुत कम होता है कि टीम इंडिया का कप्तान आईपीएल में एक खिलाड़ी के तौर पर खेले। एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जब भी भारतीय टीम के कप्तान रहे, वे अपनी अपनी टीमों के भी कप्तान ही रहे हैं। ऐसे में सूर्यकुमार यादव अगर टीम से अलग हुए तो वे किसी दूसरी टीम में कप्तान ही हैसियत से ही नजर आएंगे। हां, इतना जरूर है कि जब तक टीम और खिलाड़ी की आपसी रजामंदी नहीं होती, तब तक वे रिलीज नहीं होते। लेकिन हमने आईपीएल में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी को भी रिलीज होते हुए देखा है। इसलिए यहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। 

यह भी पढ़ें 

भारत की महिला और पुरुष क्रिकेट टीम एक ही दिन मैदान पर आएगी नजर, ये है तारीख और वक्त

मुंबई इं​डियंस ने जिसे बेंच पर बिठाए रखा, उसने यूपी T20 लीग में जड़ दी पहली सेंचुरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement