Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईपीएल रिटेंशन पॉलिसी में हो सकता है बड़ा बदलाव, कब तक आने की संभावना!

आईपीएल रिटेंशन पॉलिसी में हो सकता है बड़ा बदलाव, कब तक आने की संभावना!

आईपीएल 2025 के लिए रिटेंशन नियम इस महीने के आखिर में आने की संभावना है। इस बार कुछ बहुत बड़े बदलाव भी नजर आ सकते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 13, 2024 15:40 IST
आईपीएल रिटेंशन पॉलिसी...- India TV Hindi
Image Source : GETTY आईपीएल रिटेंशन पॉलिसी में हो सकता है बड़ा बदलाव

IPL 2025: आईपीएल 2025 का सीजन अगले साल अप्रैल में खेला जाएगा। इससे पहले जिस बात का सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा है, वो है रिटेंशन पॉलिसी। पहले इस तरह की खबरें सामने आई थीं कि अगस्त के आखिर तक रिटेंशन पॉलिसी जारी कर दी जाएगी। लेकिन अब इसे कुछ और दिनों के लिए टाल दिया गया है। इस बीच जानकारी मिली है कि इस बार बीसीसीआई अनकैप्ड खिलाड़ियों को लेकर कुछ खास ऐलान कर सकता है, जो इससे पहले कभी नहीं हुआ है। इससे कुछ टीमों को सीधे सीधे फायदा मिल सकता है। लेकिन फिलहाल इसके लिए इंतजार करना होगा। 

आईपीएल रिटेंशन पॉलिसी इस महीने के आखिर में आने की उम्मीद 

आईपीएल की रिटेंशन पॉलिसी अगस्त के आखिर तक आने की बात सामने आई थी। इससे पहले जब बीसीसीआई ने सभी टीम ओनर्स को मीटिंग के लिए बुलाया और उनकी राय जानी तो काफी गहमा गहमी रही। ऐसा इसलिए क्योंकि हर टीम की अपनी अलग बात थी। कुछ टीमें ज्यादा रिटेंशन चाहती हैं तो कुछ कम। ऐसे में बात नहीं बन पाई। अब क्रिकबज की रिपोर्ट से पता चला है कि नई रिटेंशन पॉलिस ने दस दिन से लेकर दो सप्ताह तक का वक्त लग सकता है। यानी कुल मिलाकर देखें तो सितंबर के आखिर तक नई पॉलिसी सामने आ सकती है, जिससे पता लगेगा कि टीमें नए सीजन के ऑक्शन से पहले कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं। 29 सितंबर को बीसीसीआई की एक एजीएम भी है। हालांकि इससे आईपीएल का कोई सीधा लेना देना तो नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि इसी के आसपास नई रिटेंशन पॉलिसी आ सकती है। 

15 नवंबर हो सकती है रिटेंन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करने की आखिरी तारीख, दिसंबर में ऑक्शन

इस बीच आईपीएल ओनर्स भी रिटेंशन पॉलिसी का इंतजार कर रहे हैं, ताकि उन्हें पता चले कि कितने ​खिलाड़ी रिटेन होंगे, इसके बाद वे अपनी अपनी फाइनल लिस्ट तैयार करें। रिपोर्ट में बताया गया है कि सभी कहा गया है कि अभी इसके लिए उन्हें ​इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि उन्हें कोई तारीख तो नहीं बताई गई है, लेकिन शायद सितंबर के आखिर तक इससे पर्दा उठ जाएगा। इस बीच जो खबरें सामने आ रही हैं, उनसे पता चला है कि दिसंबर में ही अगले साल के लिए ऑक्शन होगा। ऐसे में टीमों को अपने रिटेन और रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट 15 नवंबर तक हर हाल में जारी करनी होगी। वैसे तो टीमें पहले से ही तय कर चुकी हैं कि उन्हें किसे रिलीज करना है और किसे जाने देना है, लेकिन जब संख्या सामने आ जाएगी, उसके बाद ही ऐलान किया जाएगा। 

आरटीएम की हो सकती है वापसी, अनकैप्ड की परिभाषा भी बदलेगी 

इस बीच जो सबसे बड़ी बात इस रिपोर्ट में सामने आई है, उसमें यही कहा जा रहा है कि ऑक्शन में आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड का भी इस्तेमाल किया जाएगा। जिसे बीसीसीआई साल 2014 के आईपीएल में लेकर आई थी, लेकिन बाद में इसे हटा दिया गया। इस बार बताया जाता है कि कई टीमें ने इसकी डिमांड की है, इसलिए इसे फिर से लागू करने पर विचार किया जा रहा है और शायद ये आ भी जाए। इतना ही नहीं सबसे बड़ा बदलाव जो होगा, वे ये है कि इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके खिलाड़ियों को अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल करेगा। यानी जिस खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला होता है, अभी तक वे अनकैप्ड होते थे, लेकिन अब रिटायर हो चुके खिलाड़ी भी अपकैप्ड हो जाएंगे। यानी हो सकता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भी अनकैप्ड की लिस्ट में नजर आएं। यानी काफी कुछ रोचक होना है, लेकिन आखिरी ऐलान बीसीसीआई कर दे तो इस पर पक्की मोहर लग जाए। 

यह भी पढ़ें 

IND vs BAN: टीम इंडिया में हुई एंट्री, लेकिन इन प्लेयर्स को प्लेइंग इलेवन में नहीं मिलेगी जगह!

Duleep Trophy 2024: संजू सैमसन यहां भी फ्लॉप, रुतुराज गायकवाड ने दिखाई हिम्मत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement