Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025 ऑक्शन से पहले टीमें कितने खिलाड़ी कर सकेंगी रिटेन, क्या आरटीएम की होगी एंट्री!

IPL 2025 ऑक्शन से पहले टीमें कितने खिलाड़ी कर सकेंगी रिटेन, क्या आरटीएम की होगी एंट्री!

IPL: आईपीएल 2025 के लिए रिटेंशन पॉलिसी जल्द ही ​बीसीसीआई की ओर से जारी की जा सकती है। टीमों के साथ साथ फैंस को भी इसका इंतजार है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 12, 2024 14:35 IST
ipl 2025- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2025 ऑक्शन से पहले टीमें कितने खिलाड़ी कर सकेंगी रिटेन

IPL 2025 Auction: आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग एक बार फिर से चर्चा में है। वैसे तो आईपीएल का अगला सीजन अप्रैल से खेला जाएगा, लेकिन इसकी बातें अभी से शुरू हो चुकी हैं। दरअसल आईपीएल 2025 का ऑक्शन करीब है। लेकिन इससे पहले फैंस के बीच इस बात को लेकर उत्सुकता है कि टीमें अपने कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं। बीसीसीआई जल्द ही इसको लेकर फाइनल ऐलान कर सकती है। इस बार हो सकता है कि नियमों में भी कुछ बदलाव नजर आएं। 

आईपीएल रिटेंशन पॉलिसी पर जल्द आ सकता है अपडेट 

आईपीएल 2025 की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर अभी तक बीसीसीआई की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है। हालांकि बीसीसीआई ने सभी आईपीएल टीम ओनर्स को एक मीटिंग के लिए बुलाया था, जिसमें सभी से उनकी राय मांगी गई। लेकिन आखिरी फैसला नहीं हो पाया। इसका कारण ये था कि टीमों का मत अलग अलग था। सभी की बातों को सुनने और समझने के बाद बीसीसीआई ने फैसला बाद में सुनाने की बात कही थी। इस बीच अब माना जा रहा ​है कि जल्द ही रिटेंशन पॉलिसी जारी कर दी जाएगी। अभी तक जो जानकारी हाथ लगी है, उसमें हिसाब से माना जा रहा है कि आईपीएल टीमें अपने अधिक से अधिक चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती है। साथ ही इस बार आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड की भी वापसी होने की संभावना नजर आ रही है। 

चार रिटेंशन और दो आरटीएम पर बन सकती है बात 

इस बार आईपीएल से पहले मेगा ऑक्शन होना है। पिछली बार जब मेगा ऑक्शन हुआ था, उससे पहले टीमों को चार खिलाड़ी ही रिटेन करने की परमीशन दी गई थी। हालांकि कुछ टीमों की ओर से इस बात की शिकायत की गई थी कि वे जिन खिलाड़ियों को तीन साल बनाती हैं, तैयार करती हैं, उसके बाद मेगा ऑक्शन के चक्कर में उन्हें छोड़ना पड़ता है। हो सकता है कि इसकी दवा के रूप में आरटीएम को एक बार फिर से वापस लाया जाए। आरटीएम के तहत टीम ने अपने जिस खिलाड़ी को छोड़ा है, उसे ऑक्शन से वापस लाया जा सकता है। लेकिन इसकी शर्त ये है कि जिस भी टीम ने उस खिलाड़ी की जो आखिरी कीमत लगाई है, उसी पर उसे अपने पाले में लाना होगा। 

आरटीएम की हो सकती है वापसी 

बीसीसीआई ने साल 2014 में पहली बार इस नियम को लागू किया था, लेकिन बाद में ये ज्यादा वक्त तक जारी नहीं रह सका। इस बार बीसीसीआई चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दे सकती है, जिसमें भारत और विदेश के खिलाड़ी भी शामिल होंगे। कितने भारतीय और कितने विदेशी खिलाड़ी होंगे, इसका फैसला बीसीसीआई जल्द ले सकती है। फैंस के साथ ही टीमें भी रिटेंशन पॉलिसी का इंतजार कर रही हैं, ताकि वे अपने उन खिलाड़ियों को तय कर पाएं, जिन्हें वे अपने साथ रिटेन करना चाहती हैं। उम्मीद है कि जल्द ही इस पूरे मामले के पत्ते खुल जाएंगे और बात आगे ​​बढ़ेगी। 

यह भी पढ़ें  

बांग्लादेश के खिलाफ स्पेशल टेस्ट डेब्यू करेंगे जसप्रीत बुमराह, निशाने पर BGT

अचानक मैदान पर आकर वापस क्यों लौटा भारतीय खिलाड़ी, कहीं टेंशन की बात तो नहीं!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement