Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

IPL 2025 के ऑक्शन को लेकर जल्द लिया जा सकता है फैसला, जानें क्या चाहती हैं फ्रेंचाइजी

आईपीएल 2025 के लिए इस बार मेगा ऑक्शन किया जाना है। बीसीसीआई ने नीलामी से पहले रिटेंशन पॉलिसी को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कई फ्रैंचाइजी ने नीलामी से पहले रिटेंशन की संख्या बढ़ाने की मांग की है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 02, 2024 23:37 IST
IPL- India TV Hindi
Image Source : GETTY IPL ट्रॉफी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई ने कथित तौर पर आईपीएल 2025 के लिए मेगा ऑक्शन से पहले रिटेंशन नियमों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन की संख्या बढ़ाने की मांग की है। उन फ्रेंचाइजी ने रिटेंशन की संख्या चार से बढ़ाकर पांच से सात के बीच करने की मांग की है। इसमें कहा गया है कि एक टीम ने ज्यादा से ज्यादा आठ खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की है। लेकिन सभी फ्रैंचाइजी इस पर एकमत नहीं हैं क्योंकि उनमें से कुछ ने किसी को रिटेन न करने की मांग की है। साथ ही, कोई रिटेंशन न रखने और केवल राइट टू मैच (RTM) कार्ड रखने का अनुरोध किया गया था।

बढ़ाई जा सकती है पर्स की सीमा

बीसीसीआई के कार्यवाहक सीईओ और आईपीएल प्रभारी हेमंग अमीन ने हाल ही में फ्रेंचाइजियों के सीईओ से आगामी तीन सालों के लिए वेतन सीमा और नीति पर विचार मांगे। उनसे आरटीएम कार्ड के बारे में भी पूछा गया। भारतीय बोर्ड ने कहा है कि वह मालिकों के बीच होने वाली बैठक में निर्णय की घोषणा करेंगे, जो इस महीने के अंत में होगी। फ्रेंचाइजी के सीईओ से खिलाड़ियों के पर्स के बारे में भी पूछा गया। मौजूदा समय में, टीम का पर्स 100 करोड़ रुपए है। अब राय यह दी गई है कि वेतन सीमा 110-120 करोड़ रुपए के बीच रखी जाए, लेकिन इसमें 20 करोड़ की बढ़ोतरी हो सकती है।

इंपैक्ट प्लेयर नियम को लेकर भी लिया जा सकता है फैसला

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर भी चर्चा की गई। मीडिया राइट्स वाले इससे खुश हैं, लेकिन कोचिंग स्टाफ इस नियम से बहुत ज्यादा खुश नहीं है। यह नियम सबसे पहले आईपीएल 2023 में लागू किया गया था और आईपीएल 2024 में भी लागू किया गया, लेकिन रोहित शर्मा सहित खिलाड़ियों ने इसकी आलोचना की और कहा कि यह नियम खेल से बहुत कुछ छीन रहा है, लेकिन इसे फैंस के लिए थोड़ा मनोरंजक बनाया जा सका है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने अपने 12 खिलाड़ियों को दिया NOC, वर्ल्ड कप हारने के बाद लिया बड़ा फैसला

स्टार खिलाड़ी ने अपने संन्यास पर दिया बड़ा अपडेट, फाइनल खत्म होने के बाद कही ये बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement