Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2025: बदले जा सकते हैं आईपीएल के ये बड़े नियम, BCCI जल्द करेगा फैसला

IPL 2025: बदले जा सकते हैं आईपीएल के ये बड़े नियम, BCCI जल्द करेगा फैसला

IPL: आईपीएल के अगले सीजन के लिए नियम क्या होंगे, इसको लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है। खास तौर पर एक ओवर में दो बाउंसर और इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर बात ज्यादा हो रही है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 02, 2024 13:32 IST
ipl 2025- India TV Hindi
Image Source : PTI बदले जा सकते हैं आईपीएल के ये बड़े नियम

IPL  2025 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का अगला सीजन अभी कुछ दूर है। हालांकि बात अगर तैयारियों की करें तो वो शुरू हो चुकी है। खास तौर पर जहां एक फ्रेंचाइजी अपनी टीम तैयार करने और रणनीति बनाने में व्यस्त हैं, वहीं बीसीसीआई भी नियमों पर विचार कर रही है। पहला सवाल तो इस वक्त यही है कि अगले सीजन के ऑक्शन से पहले टीमें अपने ​कितने खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं। इस पर फैसला इसी महीने आने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही कुछ ऐसे भी नियम हैं, जो खेल के दौरान लागू होते हैं। अब उन पर ​भी चर्चा और विचार करने का वक्त आ गया है। 

बीसीसीआई ने पिछले साल के आईपीएल में लागू किए थे नए नियम 

आईपीएल में हर साल कुछ नए नियम लागू होते हैं। इसमें से कुछ आगे भी जारी रहते हैं, वहीं कुछ बदल दिए जाते हैं। पिछले साल यानी आईपीएल 2024 में जो दो नए नियम लागू हुए और चर्चा का विषय बने, उसमें दो बाउंसर और इम्पैक्ट प्लेयर रूल हैं। बाउंसर को लेकर तो ज्यादा बात नहीं हुई, लेकिन इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर जरूर सभी के अलग अलग सुर रहे हैं। यानी कुछ ने इसे सही बताया और कुछ ने इस पर अपनी आपत्ति भी जताई है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार अब बीसीसीआई इस बात पर विचार कर रही है, क्या अगले साल भी इन दोनों नियमों को जारी रखे या फिर खत्म कर दिया जाए। 

आईपीएल में एक ओवर में दो बाउंसर डालने की थी परमीशन 

इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में गेंदबाज को एक ही बाउंसर डालने की परमीशन है। पहले आईपीएल में भी यही नियम लागू था, लेकिन पिछले साल के आईपीएल में बीसीसीआई ने एक ओवर में दो बाउंसर का नियम लागू किया था। इसका गेंदबाजों ने खूब फायदा भी उठाया। वैसे पहले ये नियम भारत के ही घरेलू टूर्नामेंट यानी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू किया गया था, जो काफी सफल रहा, इसके बाद इसे आईपीएल में लाया गया। खबरें तो इस तरह की आ रही हैं कि बीसीसीआई एक ओवर में दो बाउंसर के नियम को वापस ले सकता है, यानी हो सकता है कि अगले साल के आईपीएल में एक ही बाउंसर की परमीशन दी जाए। हालांकि बीसीसीआई की ओर से जब तक आखिरी फैसला आ ना जाए, तब तक पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

इम्पैक्ट प्लेयर रूल पर भी चर्चा जारी 

इसके अलावा जो एक और नियम है, वो है इम्पैक्ट प्लेयर का रूल। ये एक ऐसा नियम है, जो काफी चर्चा में रहा। भारत ही नहीं विदेश के भी कुछ प्लेयर्स ने इस पर सवाल उठाए थे। वैसे तो कई दिग्गज इस नियम के खिलाफ हैं, लेकिन इसके बाद भी हो सकता है कि अगले साल के लिए भी ये नियम जारी रहे। इस नियम के अनुसार जब मुकाबला शुरू होता है तो दोनों टीमों के कप्तान प्लेइंग इलेवन के साथ साथ पांच और खिलाड़ी चुनते हैं, जो मैच के दौरान किसी भी वक्त टीम में एंट्री कर सकते हैं। जब नए खिलाड़ी की एंट्री होगी तो किसी दूसरे खिलाड़ी को, जो पहले से ही प्लेइंग इलेवन में है, उसे बाहर जाना होता है। टीमें अपनी सुविधा के हिसाब से ऐसा करती हैं। यही कारण रहा कि पिछले साल के आईपीएल में कई नए कीर्तिमान रनों के हिसाब से बने। अब देखना है कि बीसीसीआई इस नियम को आगे भी जारी रखता है या फिर इसे बंद करने का फैसला किया जाता है। 

यह भी पढ़ें 

लिटन दास ने पाकिस्तान में किया एमएस धोनी वाला कारनामा, इस खास लिस्ट में दर्ज करवाया अपना नाम

अकेले बाबर ने नहीं लिया पाकिस्तान का ठेका, अपना ही देश कैसे बन गया दुश्मन?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement