Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IPL 2024 से पहले बदलेंगे 2 कप्‍तान, कौन हटेगा और किसके हाथ होगी कमान!

IPL 2024 से पहले बदलेंगे 2 कप्‍तान, कौन हटेगा और किसके हाथ होगी कमान!

IPL : IPL 2024 से पहले बदलेंगे 2 कप्‍तान, कौन हटेगा और किसके हाथ होगी कमान

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 02, 2023 11:23 IST
IPL 2023 captains- India TV Hindi
Image Source : @IPL IPL 2023

IPL 2024 : आईपीएल 2023 हो चुका है। इस बार फिर से चेन्‍नई सुपरकिंगस ने एमएस धोनी की कप्‍तानी में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है। सीएसके ने अब तक आईपीएल 16 में से 14 सीजन खेले हैं और ये पांचवीं बार ट्रॉफी जीती है। सीएसके की टीम के लिए आईपीएल 2022 का सीजन काफी खराब गया था, इसके बाद उसके फैंस काफी निराश थे, लेकिन टीम ने इस बार जोरदार वापसी करते हुए लगातार अपने मेच जीते और प्‍लेऑफ में एंट्री कर खिताब भी जीत लिया है। हालांकि कुछ टीमों का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहींं रहा और प्‍वाइंट्स टेबल में काफी नीचे रहीं।  इस बीच संभावना जताई जा रही है कि अगले साल यानी आईपीएल 2024 से पहले कम से कम दो टीमों के कप्‍तान बदल जाएंगे। 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद प्‍वाइंट्स टेबल में रहीं सबसे नीचे 

आईपीएल के इस सीजन में टॉप में कौन सी टीमें रही, उनके बारे में तो आप जानते ही हैं। वैसे तो आपको ये भी पता ही होगा कि बॉटम में कौन  सी दो टीमें रही, लेकिन फिर भी आपको याद दिला देते हैं कि वो दो टीमें कौन सी थीं। ये थी डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स और दूसरी एडम मार्करम की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम। एडम मार्करम तो एसआरएच के पहली पसंद के कप्‍तान थे, लेकिन डेविड वार्नर फर्स्‍ट च्‍वाइस कप्‍तान नहीं थे। पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान रिषभ पंत थे और किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि उनकी जगह किसी दूसरे कप्‍तानी  की जिम्‍मेदारी देनी पड़ेगी।

रिषभ पंत सड़क हादसे में घायल होकर आईपीएल से हो गए थे बाहर 
 30 दिसंबर 2022 को रिषभ पंत एक सड़क हादसे में घायल हो जाते हैं और पता चलता है कि कम से छह से आठ महीने तक वे वापस क्रिकेट के मैदान पर नहीं लौट पाएंगे। इसके बाद टीम के सबसे सीनियर प्‍लेयर्स में से एक और इससे पहले भी आईपीएल में कप्‍तानी कर चुके डेविड वार्नर को नया कप्‍तान बनाया गया। लेकिन टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा। अब जबकि अगले साल के आईपीएल में रिषभ पंत की वापसी होगी तो ये सोचना कि डेविड वार्नर ही कप्‍तान रहेंगे बेमानी होगी। वैसे तो अगर दिल्‍ली कैपिटल्‍स अच्‍छा खेलती तो भी इसकी संभावना नहीं थी और जब टीम एक खराब दौर से गुजरी है तो पक्‍का है कि टीम की कप्‍तानी एक बार फिर से रिषभ पंत की संभालेंगे। 

केकेआर की कमान भी अगले साल नितीश राणा की जगह श्रेयस अय्यर को वापस मिल सकती है 
दिल्‍ली कैपिटल्‍स के अलावा केकेआर के लिए भी नितीश राणा पहली पसंद के कप्‍तान नहीं थे। दिल्‍ली कैपिटल्‍स से अगल होकर जब श्रेयस अय्यर फिर से ऑक्‍शन के मैदान में आए तो मोटी रकम खर्च कर केकेआर ने उन्‍हें अपने पाले में शामिल किया और फिर कप्‍तान भी बना दिया। लेकिन श्रेयस अय्यर भी आईपीएल से पहले ही चोटिल हो गए और उन्‍हें टीम इंडिया के साथ साथ आईपीएल 2023 से भी बाहर होना पड़ा। हालांकि ये बात माननी पड़ेगी कि नितीश राणा ने अच्‍छी कप्‍तानी की, लेकिन टीम प्‍लेऑफ से बाहर हो गई। लेकिन ये मान पाना कठिन है कि श्रेयस अय्यर की जब अगले साल वापसी होगी तो नितीश राणा ही कप्‍तानी करेंगे। करीब करीब तय है कि श्रेयस अय्यर ही कप्‍तान करेंगे। ऐसे में केकेआर का कप्‍तान भी बदला जाना करीब करीब तय है। वैसे तो कुछ और टीमें भी हैं, जो अपने  कप्‍तान बदल सकती हैं, जिनका आईपीएल में प्रदर्शन खराब रहा है, लेकिन उनके पत्‍ते धीरे धीरे बाद में खुलते हुए नजर आएंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement