Thursday, July 04, 2024
Advertisement

आईपीएल अंक तालिका में टॉप 2 में क्यों रहना चाहिए, टीमों को मिलता है जबरदस्त फायदा

आईपीएल की हर टीम की पहली कोशिश होती है तो वो प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करे और जब ये हो जाता है तो फिर टीम चाहती है कि वो टॉप 2 में रहे, इससे उसे फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: May 16, 2024 14:14 IST
ipl 2024- India TV Hindi
Image Source : IPL आईपीएल अंक तालिका में टॉप 2 में क्यों रहना चाहिए, टीमों को मिलता है जबरदस्त फायदा

IPL 2024: आईपीएल 2024 के लिए प्लेऑफ की अब तक दो टीमें कन्फर्म हो चुकी हैं। श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स के अलावा संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स ने भी अपनी जगह पक्की कर ली है। अभी दो और टीमें इसमें एंट्री करेंगी। इतना ही नहीं, अभी ये भी तय होना बाकी है कि टॉप 2 में कौन सी टीमें रहेंगी। टॉप 2 की बात हम क्यों कर रहे हैं और टीमें क्यों पहले दो नंबर पर रहना चाहती हैं। इससे उन्हें क्या फायदा मिलता है, चलिए जानते हैं। 

केकेआर का टॉप पर रहना अब हो गया है पक्का 

केकेआर के लिए अब ये तय हो गया है कि इस साल के आईपीएल में ये टीम टॉप पर ही रहेगी। टीम का एक और मैच बाकी है, लेकिन बाकी कोई भी टीम अपने मैच जीतने और केकेआर के हारने के बाद भी उसे बीट नहीं कर पाएगी। केकेआर के अभी 19 अंक हैं और उसका एक मैच बाकी है। टीम अपना मैच जीत गई तो उसके 21 अंक हो जाएंगे। लेकिन अगर उसे हार का भी सामना करना पड़ता है तो क्या होगा। 

कोई टीम नहीं कर पाएगी अब केकेआर को बीट 

अगर  ऐसा होता है तो केकेआर के 19 अंक ही रह जाएंगे। राजस्थान का एक मैच बाकी है और उसके अभी 16 अंक हैं। आरआर की टीम जीती तो उसके 18 अंक ही हो पाएंगे। इसके बाद सीएसके की बात। सीएसके के अभी 14 अंक हैं। अगला मैच अगर ये टीम जीतती है तो उसके 16 अंक ही हो पाएंगे। अब जरा एसआरएच को भी देख लेते हैं। उसके पास 14 अंक हैं और दो मैच बाकी हैं। अगर टीम अपने दोनों मैच जीत गई तो उसके 18 अंक ही हो पाएंगे। यानी केकेआर का टॉप पर ​फिनिश करना पक्का है। अब लड़ाई इस बात की है ​कि दूसरे नंबर पर कौन सी टीम पहुंचेगी। 

टॉप 2 में रहने का टीम को मिलता है फायदा 

दरअसल जब टीमें प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर लेती हैं तो उनके सामने सबसे बड़ा टारगेट यही होता है कि वे टॉप 2 में अपनी जगह पक्की करें। इसका फायदा ये होता है कि टॉप 2 टीमों के बीच पहला क्वालिफायर खेला जाता है। इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में चली जाती है, वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम भी बाहर नहीं होती, उसे एक और मौका मिलता है। तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीम को एलिमिनेटर खेलना होता है। जो भी टीम इस मैच में हारती है, उसे बाहर होना पड़ता है और जो टीम जीतती है, उसे फाइनल का टिकट नहीं मिलता। 

दो क्वालिफायर और एक एमिमिनेटर होता है आईपीएल में 

आईपीएल के फॉर्मेट के अनुसार जो टीम क्वालिफायर 1 में हारती है और जो टीम ए​लिमिनेटर में जीत दर्ज करती है, उनके बीच क्वाफिायर 2 खेला जाता है। उस मैच की विजेता टीम को फाइनल में जगह मिलती है। यानी पहले दो नंबर पर रहने वाली टीम को फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं, इससे उसे फायदा मिलता है। वहीं तीसरे और चौथे नंबर पर रहने वाली टीम को दो लगातार मैच जीतने के बाद ही फाइनल का टिकट मिलता है। इसलिए उनकी कोशिश रहती है कि वे टॉप 2 में ही फिनिश करें। 

यह भी पढ़ें 

IPL 2024 Orange Cap: संजू सैमसन और रियान पराग की 500 क्लब में एंट्री, विराट कोहली ऐसा करने वाले अकेले बल्लेबाज

IPL 2024 में पर्पल कैप का दावेदार है ये गेंदबाज, टीम इंडिया में नहीं मिली जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement