Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Olympics 2024: पेरिस में तिरंगा लहराने के लिए भारतीय खिलाड़ी तैयार, सामने आई पूरी लिस्ट

Olympics 2024: पेरिस में तिरंगा लहराने के लिए भारतीय खिलाड़ी तैयार, सामने आई पूरी लिस्ट

Olympics 2024: भारतीय खिलाड़ी इस बार के ओलंपिक में पेरिस में तिरंगा लहराने के लिए तैयार हैं। अब पूरी लिस्ट सामने आ गई है कि किस खेल में कितने एथलीट भाग लेते हुए नजर आएंगे।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 17, 2024 12:26 IST
Paris Olympics 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY ओलंपिक 2024 में तिरंगा लहराने के लिए भारतीय खिलाड़ी तैयार

 

Paris Olympics 2024: ओलंपिक 2024 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। पूरी दुनिया के दिग्गज खिलाडी अब अपने देश के लिए मेडल जीतने की आखिरी तैयारी में लगे हैं। इस साल के ओलंपिक फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहे हैं। खेलों का औपचारिक उद्घाटन 26 जुलाई से शुरू होगा, लेकिन इससे दो दिन पहले ही कुछ मुकाबले शुरू हो जाएंगे। इस बीच भारतीय खिलाड़ी एक बार फिर से भारत का तिरंगा पेरिस में लहराने के लिए तैयार हैं। इस बार जो सूचना अब आ रही है, उसके अनुसार कुल 117 एथलीट ओलंपिक में भारत का प्रतिधित्व करते हुए दिखाई देंगे। किस खेल में कितने खिलाड़ी होंगे, इसकी पूरी लिस्ट अब सामने आ चुकी है। जो आपको जरूर देखनी चाहिए। 

खेल मंत्रालय ने जारी की सभी खिलाड़ियों की लिस्ट, आभा खटुआ बा​हर

पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व 117 एथलीट करेंगे। खेल मंत्रालय की ओर से अंतिम दल को मंजूरी दे दी है। बताया गया है कि इसमें 140 सहायक कर्मचारी और अधिकारी भी शामिल हैं, जिनमें से 72 को यात्रा करने वाले खिलाड़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार की लागत पर मंजूरी दी गई है। इस बीच पता चला है कि इस फाइनल लिस्ट से गायब एकमात्र योग्य एथलीट शॉटपुट खिलाड़ी आभा खटुआ हैं। विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से अर्हता प्राप्त करने वाली खटुआ को कुछ दिनों पहले विश्व एथलेटिक्स की ओलंपिक प्रतिभागियों की सूची से उनका नाम गायब पाए जाने के बाद बिना किसी स्पष्टीकरण के हटा दिया गया है।

एथलीट के अलावा सपोर्ट स्टॉफ भी रहेगा मौजूद 

मंत्रालय की ओर से भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा को लिखे गए एक पत्र में कहा गया है कि 2024 ओलंपिक खेलों के लिए पेरिस आयोजन समिति के मानदंडों के अनुसार मान्यता के विरुद्ध खेल गांव में सहायक कर्मियों के रहने की अनुमेय सीमा 67 है, जिसमें 11 1OA दल के अधिकारी शामिल हैं, जिसमें पांच मेडिकल टीम के सदस्य शामिल हैं। जानकारी दी गई है कि एथलीटों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, 72 अतिरिक्त कोच और अन्य सहायक कर्मचारियों को मंजूरी दी गई है और उनके ठहरने की व्यवस्था होटल खेल गांव के बाहर के स्थानों में की गई है। 

किस खेल में कितने खिलाड़ी 

जानकारी मिली है कि एथलेटिक्स में 29 नाम (11 महिलाएं और 18 पुरुष) के साथ दल में सबसे बड़ा ग्रुप होगा, उसके बाद निशानेबाजी में 21 और हॉकी में 19 का स्थान है। टेबल टेनिस में आठ खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जबकि बैडमिंटन में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु सहित सात प्रतियोगी हिस्सा लेंगे। कुश्ती में 6, तीरंदाजी में 6 और मुक्केबाजी में भी 6 प्रतिनिधि होंगे। इसके बाद गोल्फ में 4, टेनिस में 3, तैराकी में 2, नौकायन में 2  और घुड़सवारी, जूडो, नौकायन और भारोत्तोलन में एक-एक प्रतिनिधि होंगे। 

इस बार पिछले ओलंपिक से ज्यादा उम्मीदें 

आपको बता दें कि इससे पहले जब साल 2021 में जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक खेल हुए थे, तब भारत का प्रतिनिधित्व 119 सदस्यीय दल ने किया था और देश ने नीरज चोपड़ा की ओर से ऐतिहासिक भाला फेंक स्वर्ण सहित सात पदकों के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। इस बार एथलीट कुछ कम भले हुए हों, लेकिन उनके उत्साह और जोश में कोई भी कम नजर नहीं आ रही है। इस बार तो पहले से भी ज्यादा मेडल जीतने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि ओलंपिक को दुनिया के सबसे बड़े खेलों में गिना जाता है, इसलिए मुकाबले आसान भी नहीं रहने वाले। देखना होगा कि जब भारतीय एथलीट मैदान में उतरेंगे तो किस तरह का प्रदर्शन करते हैं। इस बीच 27 जुलाई यानी खेल शुरू होने के दूसरे ही दिन भारत पहला मेडल अपने खाते में ला सकता है, इसकी उम्मीद की जा रही है। 

(pti input)

यह भी पढ़ें 

Nordea Open 2024: राफेल नडाल से हो सकता है सुमित नागल का मुकाबला, बन रहा ये समीकरण

टेनिस में ओलंपिक मेडल जीतने वाले लिएंडर पेस इकलौते भारतीय, इतने साल पहले किया था कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement