Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ICC में रहा है भारत का जलवा, अब तक इतने भारतीय संभाल चुके हैं अध्यक्ष पद की कुर्सी

ICC में रहा है भारत का जलवा, अब तक इतने भारतीय संभाल चुके हैं अध्यक्ष पद की कुर्सी

आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए न खड़े होने का फैसला किया है। ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है। ऐसे में आईसीसी को इस पद के लिए नए चेहरे की तलाश है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 21, 2024 19:48 IST
ICC- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी देते जय शाह

क्रिकेट की दुनिया में पिछले कुछ सालों से भारत का दबदबा रहा है। फिर चाहे वो क्रिकेट का मैदान हो या आईसीसी का दफतर। इसी बीच बीसीसीआई के सचिव जय शाह को जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) का नया अध्यक्ष बनाए जाने की संभावना है। दरअसल आईसीसी के मौजूदा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने तीसरे कार्यकाल के लिए न खड़े होने का फैसला किया है, जिससे जय शाह के लिए रास्ता साफ हो गया है। अगर ऐसा होता है, तो जय शाह आईसीसी की इस महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने वाले भारत के 5वें व्यक्ति होंगे। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन-कौन भारतीय आईसीसी के सर्वोच्च पद पर रह चुका है। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि भला जय शाह इस पद के लिए क्यों एक सही चुनाव हैं।

जय शाह की उम्मीदवारी

जय शाह का नाम काफी समय से आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में है। 35 साल के जय शाह, बीसीसीआई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है। मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है। उन्होंने इस पद पर बने रहने के लिए तीसरे कार्यकाल के लिए खड़े न होने का फैसला किया है। इस घोषणा के बाद जय शाह की उम्मीदवारी और भी मजबूत हो गई है। अगर जय शाह आईसीसी अध्यक्ष बनते हैं, तो वह इस पद पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी बन जाएंगे।

आईसीसी अध्यक्ष पद को संभाल चुके हैं ये भारतीय  

1. जगमोहन डालमिया (1997-2000): भारत से पहले भी कई महत्वपूर्ण हस्तियों ने आईसीसी की कमान संभाली है। इसमें सबसे पहला नाम जगमोहन डालमिया का आता है। जगमोहन डालमिया 1997 में आईसीसी के पहले भारतीय प्रेसिडेंट बने थे। वह बंगाल से थे और बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रह चुके थे। उनके कार्यकाल में क्रिकेट में कई बदलाव हुए और भारत की इंटरनेशनल क्रिकेट में भूमिका मजबूत हुई।

2. शरद पवार (2010-2012): महाराष्ट्र के प्रमुख राजनेता शरद पवार ने भी दो सालों तक आईसीसी प्रेसिडेंट के रूप में कार्य किया है। उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता था।

3. एन श्रीनिवासन (2014-2015): एन श्रीनिवासन आईसीसी के पहले अध्यक्ष बने और उन्होंने इस पद को 2014 से 2015 तक संभाला। श्रीनिवासन के कार्यकाल में आईसीसी ने कई बड़े निर्णय लिए।

4. शशांक मनोहर (2015-2020): शशांक मनोहर ने चार सालों से ज्यादा समय तक आईसीसी के अध्यक्ष के रूप में भूमिका निभाई। उनके बाद मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने इस पद को संभाला था।

यह भी पढ़ें

बाबर आजम के डक पर आउट होने के बाद सऊद शकील ने रचा इतिहास, 65 साल बाद किसी बल्लेबाज ने किया ये कारनामा

WTC 2023-25 में बाबर आजम का फ्लॉप शो जारी, शर्मनाक क्लब में तीसरे पायदान पर काबिज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement