Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जय शाह से पहले ये 4 भारतीय भी संभाल चुके हैं ICC की गद्दी, जानें किस देश का रहा है जलवा

जय शाह से पहले ये 4 भारतीय भी संभाल चुके हैं ICC की गद्दी, जानें किस देश का रहा है जलवा

जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन चुने गए हैं। वह सिर्फ 35 साल की उम्र में इस पद के लिए चुने गए हैं। वह 1 दिसंबर से अपने इस नए पद को संभालेंगे।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 27, 2024 22:05 IST
jay shah- India TV Hindi
Image Source : GETTY जय शाह, रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर

"हम रोहित शर्मा की कप्तानी में 2024 में बारबाडोस में भारत का झंडा जरूर गाड़ेंगे।" जय शाह द्वारा कही गई ये लाइन हर भारतीय क्रिकेट फैन के दिलों-दिमाग में जरूर बसी हुई है। जो उन्होंने भारत के वनडे वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद कहा था। इसके बाद टीम इंडिया ने जय शाह की कही गई बात को सच साबित किया और रोहित शर्मा ने बारबाडोस में तिरंगा झंडा लहराया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा भी यह कह चुके हैं कि भारत के टी20 वर्ल्ड कप जीत में जय शाह ने एक अहम भूमिका निभाई थी।

जब सभी क्रिकेट पंडितों का मानना था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20 टीम से बाहर कर देना चाहिए, तब जय शाह ने उनके उलट इन दोनों खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाया। इसका असर यही हुआ कि टीम इंडिया 17 सालों के बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत सकी।  अब जय शाह बीसीसीआई का हिस्सा नहीं रहे हैं। बीसीसीआई के लिए लगातार 6 सालों तक काम करने के बाद अब उन्होंने अपना रुख आईसीसी की ओर मोड़ लिया है।

जय शाह का कमाल

जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन के रूप में चुने गए हैं। आईसीसी के सबसे ऊंचे पोस्ट पर काम करना उनके और पूरे भारत देश के लिए एक गर्व का पल है। जय शाह सबसे कम उम्र में इस पद को संभालने वाले व्यक्ति हैं। वह सिर्फ 35 साल की उम्र में आईसीसी के चेयरमैन बने हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जय शाह आईसीसी के सबसे ऊंचे पोस्ट पर चुने जाने वाले पहले भारतीय नहीं हैं। उनसे पहले इस पोस्ट पर चार और भारतीय काम कर चुके हैं। पहले आईसीसी में सबसे ऊंचा पोस्ट अध्यक्ष का हुआ करता था। अब इस पोस्ट को चेयरमैन नाम दे दिया गया है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वह कौन-कौन से भारतीय हैं जो आईसीसी के चेयरमैन से रूप में काम कर चुके हैं।

आईसीसी अध्यक्ष/चेयरमैन पद को संभाल चुके हैं ये भारतीय  

1. जगमोहन डालमिया (1997-2000): भारत से पहले भी कई महत्वपूर्ण हस्तियों ने आईसीसी की कमान संभाली है। इसमें सबसे पहला नाम जगमोहन डालमिया का आता है। जगमोहन डालमिया 1997 में आईसीसी के पहले भारतीय अध्यक्ष बने थे। वह बंगाल से थे और बीसीसीआई के अध्यक्ष भी रह चुके थे। उनके कार्यकाल में क्रिकेट में कई बदलाव हुए और भारत की इंटरनेशनल क्रिकेट में भूमिका मजबूत हुई।

2. शरद पवार (2010-2012): महाराष्ट्र के प्रमुख राजनेता शरद पवार ने भी दो सालों तक आईसीसी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। उनके कार्यकाल के दौरान भारत ने 2011 का वर्ल्ड कप जीता था।

3. एन श्रीनिवासन (2014-2015): एन श्रीनिवासन आईसीसी के पहले चेयरमैन बने और उन्होंने इस पद को 2014 से 2015 तक संभाला। श्रीनिवासन के कार्यकाल में आईसीसी ने कई बड़े निर्णय लिए।

4. शशांक मनोहर (2015-2020): शशांक मनोहर ने चार सालों से ज्यादा समय तक आईसीसी के चेयरमैन के रूप में भूमिका निभाई। उनके बाद मौजूदा आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने इस पद को संभाला था।

यह भी पढ़ें

Jay Shah: ICC चेयरमैन बनते ही जय शाह ने दे दिया बड़ा बयान, अब लेंगे ये बड़े फैसले

रोहित शर्मा नहीं बल्कि ये खिलाड़ी है व्हाइट-बॉल क्रिकेट का सबसे महान बल्लेबाज, एंडरसन का खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement