Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया ने महिला एशिया कप में दी पाकिस्तान को मात, नॉटिंघम टेस्ट में विंडीज टीम ने की वापसी; खेल की 10 बड़ी खबरें

टीम इंडिया ने महिला एशिया कप में दी पाकिस्तान को मात, नॉटिंघम टेस्ट में विंडीज टीम ने की वापसी; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय महिला टीम ने एशिया कप 2024 में शानदार तरीके से आगाज करने के साथ पाकिस्तानी महिला टीम के खिलाफ अपने पहले मुकाबले को 7 विकेट से जीता। वहीं नॉटिंघम टेस्ट मैच के दूसरे दिन के खेल में वेस्टइंडीज की तरफ से बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 20, 2024 11:00 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका की मेजबानी में इस बार खेले जा रहे महिला टी20 एशिया कप में जीत के साथ आगाज किया है। अपने पहले ग्रुप मैच में टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान की टीम से हुआ और इसमें उन्होंने 7 विकेट से मुकाबले को अपने नाम किया। इस मैच में भारतीय टीम की जीत में गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई जिन्होंने पाकिस्तान की पारी को 108 रनों के स्कोर पर ही समेट दिया था। वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच नॉटिंघम टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल पूरी तरह से विंडीज टीम के नाम पर रहा। वेस्टइंडीज की टीम ने दिन का खेल खत्म होने पर कावेम हॉज की शतकीय पारी के दम पर अपनी पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 351 रन बना लिए थे।

भारतीय महिला टीम ने एशिया कप में जीत के साथ किया आगाज

भारत की महिला टीम और पाकिस्तान की महिला टीम के बीच श्रीलंका के दांबुला मैदान पर टी20 एशिया कप 2024 का मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले को भारतीय महिला टीम ने बड़ी आसानी के साथ अपने नाम कर लिया। भारत की जीत में गेंदबाजों का रोल काफी अहम रहा। भारत ने यह मुकाबला 7 विकेट से जीता। भारत को इस मुकाबले में जीत के लिए पाकिस्तान ने 109 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे टीम इंडिया ने सिर्फ तीन विकेट खोकर बड़ी आसानी के साथ 14.1 ओवर्स में ही चेज कर लिया।

पहले मुकाबले को लेकर दबाव में थी कप्तान हरमनप्रीत कौर

पाकिस्तान के खिलाफ महिला टी20 एशिया कप में 7 विकेट से जीत के बाद भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कबूला कि वह इस मैच को लेकर थोड़ा दबाव में थी। हरमनप्रीत ने कहा कि किसी भी टूर्नामेंट का पहला मुकाबला आपके लिए हमेशा अहम होता है क्योंकि आपकी कोशिश जीत हासिल करते हुए लय को बनाने की होती है।

कावेम हॉज के शतक से वेस्टइंडीज की टीम ने नॉटिंघम टेस्ट में की वापसी

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच नॉटिंघम के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल पूरी तरह विंडीज टीम के नाम पर रहा जिन्होंने दिन का खेल खत्म होने पर अपनी पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 351 रनों का स्कोर बना दिया था और अब इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर से सिर्फ 65 रन पीछे हैं। विंडीज टीम की तरफ से कावेज हॉज के बल्ले से जहां 120 रनों की शतकीय पारी देखने को मिली तो वहीं अलीक अथानाजे ने भी 82 रनों की पारी खेली।

पीसीबी के फैसले से बाबर आजम और शाहीन अफरीदी को लगा झटका

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अब कप्तान बाबर आजम और शाहीन अफरीदी सहित कुछ अन्य खिलाड़ियों को ग्लोबल टी20 लीग में खेलने के लिए एनओसी देने से मना कर दिया है। पीसीबी ने मीडिया को दी जानकारी में बताया कि पाकिस्तानी टीम के आगामी व्यस्त शेड्यूल को देखते हुए उन्होंने प्लेयर्स के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए ये फैसला लिया है।

हरभजन सिंह ने पाकिस्तानी इंफ्लूएंसर की लगाई क्लास

पाकिस्तान के एक खेल इंफ्लूएंसर फरीद खान ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने एक पोस्ट में एमएस धोनी और मोहम्मद रिजवान में कौन सा खिलाड़ी बेहतर है इसको लेकर सवाल पूछा था जिसपर टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी हरभजन सिंह ने उनकी क्लास लगा दी। हरभजन ने उनके ट्वीट में जवाब देते लिखा कि आज कल क्या फूंक रहे हो? क्या घटिया और मूर्खतापूर्ण सवाल है ये। भाइयों इसको बताओ कि धोनी हर मामले में रिजवान से बहुत आगे है। आप रिजवान से भी ये सवाल करेंगे तो वह भी ईमानदारी से जवाब देंगे।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बेटे रॉकी ने यूथ क्रिकेट में किया बड़ा कारनामा

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बेटे रॉकी फ्लिंटॉफ ने श्रीलंका की अंडर 19 क्रिकेट टीम के खिलाफ खेले जा रहे यूथ टेस्ट क्रिकेट में 106 रनों की पारी खेलने के साथ बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। रॉकी अब इंग्लैंड के लिए अंडर 19 में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में इतिहास रच सकते हैं विराट कोहली

भारतीय टीम को जुलाई महीने के आखिर में श्रीलंका का दौरा करना है, जिसको लेकर टीम का भी ऐलान किया जा चुका है। वहीं इस दौरे पर खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज में विराट कोहली के पास इतिहास रचने का शानदार मौका है। दरअसल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अभी सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं जिन्होंने कुल 18426 रन बनाए हैं। वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैंजिनके नाम पर 14234 रन दर्ज हैं।  विराट कोहली इस लिस्ट में 13848 रन बनाने के साथ तीसरे नंबर पर हैं। ऐसे में उन्हें वनडे में 14 हजार रन पूरे करने के लिए सिर्फ 152 रन की जरूरत है।

पेरिस ओलंपिक के लिए कैसी है मनु भाकर की तैयारी

ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय दल पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है। इस बार ओलंपिक गेम्स का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जाएगा। पिछली बार भारत के कई एथलीट मेडल से चूक गए थे। उनमें से एक मनु भाकर भी थी। इसी बीच पेरिस ओलंपिक 2024 के शुरू होने से ठीक पहले मनु भाकर के माता-पिता से इंडिया टीवी ने बात की जहां दोनों ने उनकी तैयारी के बारे में कई बातें बताई है। मनु भाकर इस बार ओलंपिक गेम्स में मेडल जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही हैं। मनु पेरिस पहुंच गई हैं और उनके साथ उनके कोच मौजूद हैं।

नीरज चोपड़ा फिर से ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर खास लिस्ट का बन जाएंगे हिस्सा

ओलंपिक 2024 का आगाज होने में अब कुछ ही वक्त बाकी है। इस बार भारत के कई ए​थलीट पदक जीतने के दावेदार हैं। इनमें पहला और सबसे बड़ा नाम नीरज चोपड़ा का ही है। पूरे देश को उम्मीद है कि पिछली बार की ही तरह इस बार भी नीरज गोल्ड जीतकर ही वापस आएंगे। अगर वे ऐसा करने में कामयाब हो गए तो ओलंपिक में जेवलिन के इवेंट में गोल्ड मेडल डिफेंड करने वाले खिलाड़ियों की एक खास लिस्ट का हिस्सा बन जाएंगे। इससे पहले ओलंपिक के इतिहास में कुछ ही ऐसे एथलीट हुए हैं, जब कोई जेवलिन थ्रो करने वाला एथलीट अपने गोल्ड को बचाने में कामयाब रहा है।

मार्क वुड ने इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास का घर पर फेंका सबसे तेज ओवर

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज मार्क वुड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉटिंघम टेस्ट मैच में एक ऐसा ओवर फेंका जिसने इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज कराते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला। दरअसल उन्होंने इस मुकाबले के दौरान इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज ओवर अपने घर पर फेंका है। उन्होंने इस ओवर की 6 गेंदों पर औसत 152.8 KMPH की रफ्तार से गेंदबाजी की। उनके इस ओवर ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। उन्होंने इस ओवर में 151.1, 154.6, 153.2, 148.3, 155.3 और 153.6 KMPH की रफ्तार से गेंदबाजी की है। इसके अलावा उन्होंने एक ओवर में 156.2 की रफ्तार से एक गेंद भी फेंकी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement