Saturday, June 29, 2024
Advertisement

INDW vs SAW: भारतीय महिला टीम का बड़ा कारनामा, 90 साल में पहली बार हुआ ऐसा

INDW vs SAW: चेन्नई के मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका की महिला टीम के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी को 603 रनों के स्कोर पर घोषित कर दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 29, 2024 11:22 IST
Harmanpreet Kaur And Richa Ghosh- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय टीम ने महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बना दिया सबसे बड़ा स्कोर।

INDW vs SAW Only Test Match: भारत और साउथ अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के बीच चेन्नई के एमए. चिदंबरम स्टेडियम में एक मैच की टेस्ट सीरीज का मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जिसमें पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ तो भारतीय टीम का स्कोर 525 रन था। वहीं दूसरे दिन के पहले सेशन में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी को 6 विकेट के नुकसान पर 603 रनों के स्कोर पर घोषित कर दिया है। भारतीय टीम ने इसी के साथ महिला टेस्ट क्रिकेट के 90 साल के इतिहास में पहली बार बड़ा कारनामा कर दिया है।

महिला टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया एक पारी में 600 रन बनाने वाली पहली टीम बनी

साउथ अफ्रीकी महिला टीम के खिलाफ टीम इंडिया की तरफ से पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें शेफाली वर्मा ने जहां 205 रनों की पारी खेली तो वहीं स्मृति मंधाना के बल्ले से भी 149 रनों की पारी देखने को मिली। इसके अलावा ऋचा घोष ने 86 जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 69 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसी के साथ महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी टीम ने 600 रनों का स्कोर एक पारी में बनाया है, जिसमें ये कारनामा भारतीय टीम करने में कामयाब हुई है। वहीं टीम इंडिया के नाम अब महिला टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के नाम पर था, जिन्होंने साल 2024 में साउथ अफ्रीकी टीम के खिलाफ पर्थ के टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 575 रनों का स्कोर बनाया था।

महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक स्कोर

भारत - 603 रन (बनाम साउथ अफ्रीका, चेन्नई टेस्ट मैच, साल 2024)

ऑस्ट्रेलिया - 575 रन (बनाम साउथ अफ्रीका, पर्थ टेस्ट मैच, साल 2023)

ऑस्ट्रेलिया - 569 रन (बनाम इंग्लैंड, गिल्डफोल्ड टेस्ट मैच, साल 1998)

ऑस्ट्रेलिया - 525 रन (बनाम भारत, अहमदाबाद टेस्ट मैच, साल 1984)

न्यूजीलैंड - 517 रन (बनाम इंग्लैंड, स्केयरबर्ग टेस्ट मैच, साल 1996)

ये भी पढ़ें

बारबाडोस के मैदान पर कैसा है भारत और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड, अब तक दोनों टीमों ने यहां पर खेले हैं 3-3 मुकाबले

IND vs SA Final मैच में बनेगा क्या 200 प्लस स्कोर? जानें राहुल द्रविड़ ने दिया इसपर क्या बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement