Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत के इंग्लैंड दौरे का हुआ ऐलान, नीरज चोपड़ा ने फेंका इस सीजन का अपना बेस्ट थ्रो; खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत के इंग्लैंड दौरे का हुआ ऐलान, नीरज चोपड़ा ने फेंका इस सीजन का अपना बेस्ट थ्रो; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम साल 2025 में जून से अगस्त तक इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां उसे मेजबान टीम के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस दौरे के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है जिसमें सीरीज का पहला मुकाबला 20 जून से हेडिंग्ले के मैदान पर खेला जाएगा।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 23, 2024 11:21 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय टीम को अगले 5 महीनों में जहां 10 टेस्ट मैच खेलने हैं तो वहीं अगले साल टीम इंडिया को इंग्लैंड का दौरा करना है। इस दौरे के पूरे शेड्यूल का ऐलान इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की तरफ से आधिकारिक तौर पर कर दिया गया है। टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चौथे संस्करण की शुरुआत इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ करेगी जिसमें पहला मैच 20 जून से लीड्स में खेला जाएगा। वहीं इस टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 31 जुलाई से लंदन के किया ओवल मैदान पर होगा। भारतीय महिला टीम भी अगले साल इंग्लैंड का दौरा करेगी जिसमें उनके शेड्यूल को भी जारी कर दिया गया है। वहीं स्टार भारतीय जैवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में अपने इस सीजन के बेस्ट थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

साल 2025 में भारतीय टीम करेगी इंग्लैंड का दौरा

साल 2025 में भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चौथे संस्करण की शुरुआत इंग्लैंड के दौरे से करेगी जहां पर टीम इंडिया 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस दौरे का पहल मुकाबला जहां हेडिंग्ले के लीड्स मैदान पर 20 से 24 जून तक खेला जाएगा तो वहीं दूसरा मैच 2 जुलाई से 6 जुलाई तक बर्मिंघम में होगा। लॉर्ड्स के मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 10 से 14 जुलाई तक तो वहीं आखिरी के 2 मैच मैनचेस्टर और लंदन कि किया ओवल मैदान पर खेले जाएंगे।

नीरज चोपड़ा ने फेंका सीजन का बेस्ट थ्रो

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग 2024 में पेरिस ओलंपिक का अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दूसरे स्थान पर रहे। नीरज ने आखिरी थ्रो 89.49 मीटर का फेंका जो उनका सीजन बेस्ट प्रदर्शन रहा। ग्रेनाडा के पीटर्स एंडरसन ने 90 मीटर से ज्यादा के थ्रो के दम पर पहले स्थान पर फिनिश किया। पेरिस में नीरज ने 89.45 मीटर के थ्रो की बदौलत सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

साल 2026 में लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय महिला टीम खेलेगी टेस्ट मैच

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी)ने बड़ा ऐलान किया है जिसमें साल 2026 में भारत और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के बीच ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाला यह पहला टेस्ट मैच होगा। जुलाई 2025 में भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम 2026 में एकमात्र टेस्ट के लिए वापस इंग्लैंड का दौरा करेगी।

मोहम्मद रिजवान साल 2009 के बाद ऐसा करने वाले बने पहले विकेटकीपर बल्लेबाज

बांग्लादेश के खिलाफ रावलपिंडी के मैदान पर खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पाकिस्तानी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के बल्ले से शानदार नाबाद 171 रनों की पारी देखने को मिली। इसी के साथ मोहम्मद रिजवान साल 2009 के बाद टेस्ट क्रिकेट में 150 से ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले पहले पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। इससे पहले कामरान अकमल ने फरवरी 2009 में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी।

चेतेश्वर पुजारा का ससेक्स काउंटी टीम के साथ खत्म हुआ करार

भारत के टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा अगले साल की काउंटी चैंपियनशिप के लिए ससेक्स की टीम में वापसी नहीं करेंगे क्योंकि इंग्लैंड के क्लब ने ऑस्ट्रेलिया के डेनियल ह्यूज की सेवाएं बरकरार रखने के लिए पुजारा के साथ अपने करार को खत्म कर दिया है। चेतेश्वर पुजारा 2024 में लगातार तीसरी बार ससेक्स की तरफ से खेले थे। उन्होंने ह्यूज की वापसी से पहले पहले सात चैंपियनशिप मैच खेले। ससेक्स के मुख्य कोच पॉल फारब्रेस ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी बयान में कहा कि चेतेश्वर से करार खत्म करना आसान काम नहीं था लेकिन डेनियल हमारी जरूरत के अनुरूप टीम में फिट बैठे हैं और हमें खुशी है कि वह अगले पूरे सीजन के लिए उपलब्ध रहेंगे।

भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 212 रनों पर समेटा

भारतीय महिला ए टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है जहां मेजबान टीम के खिलाफ चार दिवसीय अनऑफीशियल टेस्ट मैच खेल रही है, जिसके पहले दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने अपनी पकड़ काफी मजबूत कर ली थी।  ऑस्ट्रेलिया ए टीम ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन भारतीय कप्तान मिनू मानी और प्रिया मिश्रा ने गेंद से कमाल दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया टीम की पहली पारी को 212 रनों के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका अदा की। वहीं भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्म होने पर अपनी पहली पारी में 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन बना लिए थे।

डॉन ब्रैडमैन के खास क्लब में शामिल हुए सऊद शकील

पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ी सऊद शकील ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में 141 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसी के साथ अब शकील महान डॉन ब्रैडमैन के साथ एक खास क्लब का भी हिस्सा बन गए हैं। शकील ने अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी औसत रखने वाले खिलाड़ियों के क्लब में शुमार हो गए हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा औसत के मामलें में सऊद शकील तीसरे पायदान पर हैं। दूसरे नंबर पर भारत के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल हैं। वहीं पहले नंबर पर डॉन ब्रैडमैन हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऋषभ पंत साबित होंगे भारत के लिए अहम खिलाड़ी

पूर्व महान खिलाड़ी मैथ्यू हेडन ने अपने एक बयान में कहा कि भारतीय टीम के लिए ऋषभ पंत इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अहम भूमिका निभा सकते हैं। हेडन ने पंत की तारीफ करते हुए कहा कि ऋषभ पंत के अंदर जीत की भूख है और उसकी ‘मसल मेमोरी’ शानदार है। पिछली बार जब वो यहां खेला था तो अहम खिलाड़ी रहा था और ऑस्ट्रेलियन फैंस को भी उसका गेम काफी पसंद आया था।

मोहम्मद रिजवान ने ऋषभ पंत को छोड़ा पीछे

बांग्लादेश के खिलाफ मोहम्मद रिजवान ने 171 रन बनाए। बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ते ही मोहम्मद रिजवान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। उन्होंने अभी तक WTC में 1658 रन बनाए हैं। इससे पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम था। उन्होंने 1575 रन बनाए थे।

इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट मैच में ली बढ़त

मैनचेस्टर के मैदान पर खेले जा रहे इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर मेजबान इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए थे। इसी के साथ उनके पास अब श्रीलंका टीम के पहली पारी के स्कोर 236 रनों के मुकाबले 23 रनों की बढ़त है। इंग्लैंड की तरफ से हैरी ब्रूक के बल्ले से 56 रनों की पारी देखने को मिली तो वहीं जेमी स्मिथ दिन का खेल खत्म होने पर 72 रन बनाकर नाबाद खेल रहे थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement