Sunday, June 30, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज में खेले गए पिछले T20 वर्ल्ड कप में कैसा रहा था भारतीय टीम का प्रदर्शन, सिर्फ इतने मैचों में मिली थी जीत

T20 World Cup 2024: भारतीय टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 9वें संस्करण में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका पहुंच गई है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएस की संयुक्त मेजबानी में खेला जा रहा है। इससे पहले साल 2009 में वेस्टइंडीज में आखिरी बार इस मेगा इवेंट का आयोजन हुआ था।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: May 29, 2024 22:02 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 को शुरू होने में अब अधिक समय नहीं बचा है। इस मेगा इवेंट में पहली बार 20 टीमें खेलते हुए दिखाई देंगी, जिनको 5-5 के चार ग्रुपों में बांटा गया है। भारतीय टीम ग्रुप-ए का हिस्सा है जिसमें उसके साथ पाकिस्तान के अलावा आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका की टीम भी है। टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट के अपने शुरुआती तीन मुकाबले अमेरिका में खेलने हैं और इसके बाद सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने पर उसे आगे के मैच वेस्टइंडीज में खेलने होंगे। वेस्टइंडीज में दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे, इससे पहले वहां पर साल 2009 में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था।

सुपर-8 के सभी मैचों में मिली थी भारतीय टीम को हार

साल 2010 में भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप खेलने वेस्टइंडीज पहुंची थी। जिसमें उसने अपना आगाज ग्रुप-सी में अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 7 विकेट से एकतरफा जीत के साथ किया था और फिर दूसरे मैच में उन्होंने साउथ अफ्रीका को 14 रनों से मात देने के साथ सुपर-8 में अपनी जगह को बनाया था। इस चरण में टीम इंडिया को पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 49 रनों से मात मिली थी तो वहीं इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 14 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। सुपर-8 में भारतीय टीम का आखिरी मैच श्रीलंका की टीम से था और उसमें उन्हें 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर यहीं से खत्म हो गया था।

टी20 में वेस्टइंडीज और अमेरिका में ऐसा रहा अब तक भारतीय टीम का रिकॉर्ड

भारतीय टीम का टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज और अमेरिका में रिकॉर्ड देखा जाए तो वह बेहतर देखने को मिलता है। टीम इंडिया ने अब तक वेस्टइंडीज में 14 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें 7 में जीत हासिल हुई है जबकि 7 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं अमेरिका में भारतीय टीम ने अब तक 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इसमें से उन्होंने 5 को अपने नाम किया है, जबकि सिर्फ 2 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप में क्या भारतीय टीम बदलेगी अपना बैटिंग ऑर्डर? पूर्व खिलाड़ी ने दी ये बड़ी सलाह

Singapore Open 2024: पीवी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी को दी एकतरफा मात, बनाई दूसरे दौर में जगह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement