Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारतीय टीम को 41 साल बाद देखना पड़ा ये मनहूस दिन, गुवाहाटी के बाद अब पुणे में हुआ ऐसा

भारतीय टीम को 41 साल बाद देखना पड़ा ये मनहूस दिन, गुवाहाटी के बाद अब पुणे में हुआ ऐसा

भारत को 12 साल में घरेलू टेस्ट सीरीज में पहली हार झेलनी पड़ी जब मिचेल सेंटनेर की बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने उसे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 113 रन से हराया।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 26, 2024 18:35 IST
IND vs NZ- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा और गौतम गंभीर

पुणे में भारतीय टीम के साथ कुछ ऐसा हुआ जिससे टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास ही बन गया। न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 113 रनों से हराने के साथ ही नया कीर्तिमान रच दिया। भारत को 12 साल में घरेलू टेस्ट सीरीज में पहली हार झेलनी पड़ी। पुणे टेस्ट की हार से भारतीय टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज गंवा दी और अब टीम पर क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा है।

बेंगलुरु में पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया के पास सीरीज में वापसी का शानदार मौका था लेकिन पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने दबदबा बनाते हुए लगातार दूसरा टेस्ट जीतकर कमाल कर दिया। भारतीय टीम की 2012-13 में इंग्लैंड के हाथों हारने के बाद यह सीरीज की पहली हार है। कीवी टीम ने भारत का अपनी धरती पर लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला तोड़ा।

68 साल के बाद के हुआ ऐसा

दूसरी तरफ, न्यूजीलैंड ने 69 साल में पहली बार भारत में टेस्ट सीरीज जीती है। न्यूजीलैंड टीम 1955 से यहां दौरा कर रही है लेकिन इतने साल में भारत के किले में सेंध नहीं लगा सकी। जीत के लिये 359 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 245 रन पर आउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया को एक साल के भीतर टेस्ट में तीसरी हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले भारत को बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से शिकस्त मिली थी जबकि इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 41 साल पुराने शर्मनाक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

दरअसल, भारतीय टीम को साल 1983 के बाद एक कैलेंडर ईयर में घरेलू टेस्ट में सबसे ज्यादा 3 हार का सामना करना पड़ा है। 41 साल पहले भारतीय टीम को वेस्टइंडीज ने एक साल के भीतर एक ही सीरीज में 3 बार हराया था। इस सीरीज में भारत को तीसरी हार गुवाहाटी में मिली थी। एक कैलेंडर ईयर में घर में भारत के नाम सबसे ज्यादा 4 टेस्ट मैच हारने का रिकॉर्ड है। अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम अपनी तीसरा मैच भी हार जाती है तो वह 55 साल पुराने शर्मनाक रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। 

एक कैलेंडर ईयर में भारत की सबसे ज्यादा घरेलू हार

  • 4 - 1969 (ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3, न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध 1)
  • 3 - 1983 (वेस्टइंडीज के विरुद्ध 3)
  • 3* - 2024 (न्यूजीलैंड के विरुद्ध 2, इंग्लैंड के विरुद्ध 1)

यह भी पढ़ें:

खत्म हुआ 12 सीरीज और 68 साल का सूखा, न्यूजीलैंड ने सीरीज जीतते ही भारत में रच दिया कीर्तिमान

WTC Points Table: टीम इंडिया को हुआ भयंकर नुकसान, करीब आया ऑस्ट्रेलिया, जानें रह गया कितना अंतर

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement