Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ODI वर्ल्ड कप 2023 हारी टीम इंडिया, लेकिन भारत को हुआ इतने करोड़ का जबरदस्त फायदा

ODI वर्ल्ड कप 2023 हारी टीम इंडिया, लेकिन भारत को हुआ इतने करोड़ का जबरदस्त फायदा

Indian Cricket Team: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार मिली थी। भारतीय धरती पर वर्ल्ड कप होने से भारत को खूब फायदा हुआ है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: September 11, 2024 17:44 IST
Rohit Sharma And Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma And Pat Cummins

ODI World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का महाकुंभ भारत की धरती पर खेला गया था। लेकिन टीम इंडिया फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट से हार गई थी। इससे करोड़ों भारतवासियों का सपना टूट गया था। टीम इंडिया भले ही वनडे वर्ल्ड कप हार गई हो। पर वनडे वर्ल्ड कप से भारत को फायदा हुआ है। आईसीसी द्वारा बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 2023 में हुए वनडे विश्व कप से 1.39 अरब डॉलर का ‘आर्थिक प्रभाव’ पैदा हुआ जिसमें सबसे अधिक लाभ पर्यटन क्षेत्र को हुआ। 

10 शहरों में खेला गया था वनडे वर्ल्ड कप

वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर 2023 के बीच भारत के 10 शहरों में खेला गया था। इनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। आईसीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट विश्व कप था। जिसने विकास में योगदान दिया और भारत की अर्थव्यवस्था के लिए अहम साबित हुआ। 

भारत को हुआ 11637 करोड़ का आर्थिक लाभ

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ अलार्डिस ने एक बयान में कहा कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने क्रिकेट की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन किया है जिससे भारत को 1.39 अरब डॉलर (11,637 करोड़ रुपये) का आर्थिक लाभ हुआ है। मेजबान शहरों में पर्यटन के क्षेत्र में 86 करोड़ 14 लाख डॉलर का राजस्व सृजन हुआ जिसमें सबका सफर, खाना-पीना और आवास शामिल हैं। क्योंकि मैचों के लिए बड़ी संख्या में घरेलू और विदेशी पर्यटक पहुंचे थे। रिपोर्ट में दावा किया गया कि वर्ल्ड कप को रिकॉर्ड 12 लाख 50 हजार दर्शकों ने स्टेडियम में देखा और इनमें से लगभग 75 प्रतिशत लोग पहली बार आईसीसी का 50 ओवर का मुकाबला देखने पहुंचे। 

पर्यटन के क्षेत्र को मिला बढ़ावा

आईसीसी के बयान के अनुसार जिन विदेशी फैन से बात की गई उनमें से 55 प्रतिशत पहले भी नियमित रूप से भारत का दौरा कर चुके थे जबकि विश्व कप के कारण 19 प्रतिशत विदेशी फैंस ने पहली बार भारत का दौरा किया। विदेशी यात्रियों ने अपने प्रवास के दौरान कई पर्यटन स्थलों का दौरा किया जिससे 28 करोड़ 12 लाख डॉलर का आर्थिक प्रभाव पड़ा। 

लगभग 68 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे भविष्य में अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को पर्यटन स्थल के रूप में भारत की सिफारिश करेंगे जिससे भारत की वैश्विक छवि और बेहतर होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि टूर्नामेंट के आयोजन में प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ-साथ आतिथ्य क्षेत्र के अन्य संगठनों द्वारा 48,000 से अधिक पूर्ण और अंशकालिक नौकरियां पैदा हुईं। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उठापटक, रोहित शर्मा, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल को ​बिना खेले फायदा

Asian Champions Trophy: भारत ने मलेशिया को 8-1 से रौंदकर लगाई जीत की हैट्रिक, राजकुमार ने दागे 3 गोल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement