Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Playing 11 के लिए फंस गया पेंच! पहले टेस्ट के लिए टीम में शामिल 4 स्पिनर्स, किसे मौका देंगे रोहित?

Playing 11 के लिए फंस गया पेंच! पहले टेस्ट के लिए टीम में शामिल 4 स्पिनर्स, किसे मौका देंगे रोहित?

IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में चार स्पिनर्स को मौका मिला है। अब देखने बात ये होगी कि कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग इलेवन में किस पर दांव लगाते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: September 10, 2024 22:40 IST
कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, अश्विन और अक्षर पटेल- India TV Hindi
Image Source : GETTY कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, अश्विन और अक्षर पटेल

India vs Bangladesh 1st Test: बीसीसीआई ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। इसमें विराट कोहली और ऋषभ पंत जैसे स्टार प्लेयर्स की वापसी हुई है। वहीं आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलने वाले यश दयाल को पहली बार टेस्ट टीम में मौका मिला है। कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंपी गई है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज बहुत ही अहम है। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल सहित चार स्पिनर्स को मौका मिला है। अब टीम मैनेजमेंट और कप्तान रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ा यही सवाल सिर उठाए खड़ा है कि प्लेइंग इलेवन में किसे मौका दें और किसे नहीं? ये चारों प्लेयर्स अपने दम पर टीम इंडिया को मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं और ऐसा पहले करके भी दिखा चुके हैं। 

1. रविचंद्रन अश्विन 

रविचंद्रन अश्विन ने भारतीय टीम के लिए साल 2011 में टेस्ट में डेब्यू किया था और डेब्यू के बाद भारतीय परिस्थितियों में उनसे बेहतर स्पिनर टीम इंडिया को पिछले एक दशक में नहीं मिल पाया है। अश्विन कंडीशन को बहुत ही जल्दी भांप लेते हैं और उसी हिसाब से गेंदबाजी करते हैं। उनकी कैरम बॉल से बच पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वह टीम इंडिया के लिए दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर हैं। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 100 टेस्ट मैचों में 516 विकेट हासिल किए हैं। खास बात ये है वह निचले क्रम पर उतरकर अच्छी बैटिंग भी करते हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में पांच शतक दर्ज हैं और कुल 23309 रन बनाए हैं। इसी वजह से दुनिया का कोई भी कप्तान उन्हें अपनी टीम और प्लेइंग इलेवन में लेना चाहेगा। 

2. रवींद्र जडेजा 

रवींद्र जडेजा ने भारतीय टीम के लिए महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2012 में टेस्ट में डेब्यू किया था। जडेजा गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग तीनों ही डिपार्टमेंट में हिट हैं। भारत में खेलते समय वह पिच का पूरी तरह से फायदा उठाते हैं और जल्दी ओवर पूरा कर लेते हैं। उन्होंने अपनी स्पिन के जादू से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को धूल चटाई है। उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 72 टेस्ट मैचों में 294 विकेट हासिल किए हैं। जडेजा बैटिंग करते हुए तेजी के साथ रन बनाते हैं वह अभी तक भारतीय टीम के लिए चार शतक लगा चुके हैं और 2036 रन बनाए हैं। 

3. अक्षर पटेल

अक्षर पटेल ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ साल 2021 में किया था और वह अपने डेब्यू सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे थे। उन्होंने तब 3 मैचों में 27 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने अभी तक 14 टेस्ट मैचों में कुल 55 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन-जडेजा की जगह वह भी बैटिंग ऑलराउंडर हैं। उनके नाम पर 646 रन दर्ज हैं। पिछले कुछ समय से अक्षर को जब भी मौका मिला है। उन्होंने उसे दोनों हाथों से भुनाया है। पर बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें प्लेइंग इलेवन में तब ही मौका मिल सकता है। जब कप्तान और मैनेजमेंट तीन स्पिनर खिलाए। 

4. कुलदीप यादव 

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए शामिल स्पिनर्स में कुलदीप यादव ने सबसे कम टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए टेस्ट में 2017 में डेब्यू किया था। अश्विन और जडेजा के रहते कई बार उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई। उन्होंने अभी तक 12 टेस्ट मैचों में 53 विकेट हासिल किए हैं। लेकिन वह बैटिंग में उतने असरदार नहीं हैं। इसी वजह से उनका प्लेइंग इलेवन में आना मुश्किल लग रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement