Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इस शहर में 14 साल बाद इंटरनेशनल मैच खेलेगी टीम इंडिया, यहां सचिन ने जड़ा था ODI का पहला दोहरा शतक

इस शहर में 14 साल बाद इंटरनेशनल मैच खेलेगी टीम इंडिया, यहां सचिन ने जड़ा था ODI का पहला दोहरा शतक

India vs Bangladesh T20 Series: भारत और बांग्लादेश के बीच शेड्यूल में बड़ा बदलाव हुआ है। टी20 सीरीज के पहले मैच की जगह को बदल दिया गया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: August 14, 2024 7:17 IST
Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar

India vs Bangladesh: सितंबर 2024 में बांग्लादेश की टीम भारत दौरे पर आएगी। बांग्लादेश की टीम दो टेस्ट और तीन टी20 मैच खेलेगी। इसके लिए बीसीसीआई द्वारा शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया गया था। लेकिन अब शेड्यूल में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ द्वारा धर्मशाला स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम में नवीनीकरण का काम किया जा रहा है। इस वजह से भारत बनाम बांग्लादेश के बीच जो टी20 इंटरनेशनल मैच धर्मशाला में होने वाला था। वह अब ग्वालियर के नवनिर्मित माधव राव सिंधिया स्टेडियम में खेला जाएगा। 

सचिन तेंदुलकर ने लगाया था ODI का पहला दोहरा शतक

ग्वालियर शहर में 14 साल बाद कोई क्रिकेट मैच होने जा रहा है। यहां पर पिछला मुकाबला साल 2010 में खेला गया था। तब वनडे मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ था। इस मैच में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक जड़ा था और नाबाद 200 रन बनाए थे। फिर टीम इंडिया ने मैच 153 रनों से जीता था। अब ग्वालियर में लंबे समय बाद क्रिकेट मैच होगा। इससे फैंस बहुत ही ज्यादा उत्साहित हैं। 

ग्वालियर में भारत ने खेले हैं 10 ODI मैच

ग्वालियर में सबसे पहला इंटरनेशनल मैच साल 1988 में खेला गया था। तब भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच हुआ था, जिसमें विंडीज की टीम ने 73 से जीत दर्ज की थी। ग्वालियर में टीम इंडिया ने अभी तक टीम इंडिया ने कुल 10 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से 8 में जीत दर्ज की है और 2 में हार का सामना करना पड़ा है। 

ग्वालियर के माधव सिंधिया स्टेडियम को 210 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें लगभग 30000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। स्टेडियम का उद्घाटन  मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भारतीय क्रिकेटर कपिल देव और बीसीसीआई अध्यक्ष जय शाह मौजूदगी में किया गया था। माधव राव सिंधिया केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता थे। जो खुद कांग्रेस के बड़े नेता और केंद्रीय मंत्री भी रहे थे। 

भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट मैच: 19 सितंबर से 23 सितंबर,9.30 AM, चेन्नई

दूसरा टेस्ट मैच: 27 सितंबर से 1 अक्टूबर, 9.30 AM, कानपुर

भारत बनाम बांग्लादेश T20 सीरीज का शेड्यूल

पहला T20 मैच - 6 अक्टूबर, 7.00 PM, ग्वालियर
दूसरा T20 मैच - 9 अक्टूबर, 7.00 PM, दिल्ली
तीसरा T20 मैच - 12 अक्टूबर, 7.00 PM, हैदराबाद

यह भी पढ़ें: 

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट मामले पर खत्म नहीं हुआ सस्पेंस, अब इस दिन आएगा मेडल पर फैसला

ENG vs SL: इंग्लैंड पर टूटा मुसीबतों का पहाड़, कप्तान बेन स्टोक्स टेस्ट सीरीज से बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement