Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड तोड़ेगी टीम इंडिया! केवल इतनी ही टीमें रह जाएंगी आगे

साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड तोड़ेगी टीम इंडिया! केवल इतनी ही टीमें रह जाएंगी आगे

भारतीय टीम अगले मैच में बांग्लादेश को हरा देती है तो वो साउथ अफ्रीका से आगे निकल जाएगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 24, 2024 13:37 IST
indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : REUTERS साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड तोड़ेगी टीम इंडिया!

India vs Bangladesh Kanpur Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच अब करीब है। दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से खेला जाएगा। सीरीज का पहला ही मैच जीतकर टीम इंडिया सीरीज में बढ़त बना चुकी है और अब बारी बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने की है। इस बीच भारतीय टीम अगर अगले मैच में भी बांग्लादेश को पटकनी देने में सफल होती है तो साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा। इसके बाद भारत से ज्यादा टेस्ट जीतने वाली केवल तीन ही टीमें रह जाएंगी। 

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक जीते हैं 400 से ज्यादा टेस्ट मैच 

विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम ऑस्ट्रेलिया है, जो अब तक 414 मुकाबले जीत चुकी है। ऑस्ट्रेलिया अकेली ऐसी भी टीम है, जिसने 400 से ज्यादा मैच जीते हैं। उसके आसपास भी कोई नहीं है। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है। इंग्लैंड ने अब तक 397 टेस्ट मैच अपने नाम किए हैं। ये दोनों टीमें इतना आगे हैं कि कोई दूसरी टीम आने वाले कई साल तक इनकी बराबरी नहीं कर पाएगी। इस लिस्ट में तीसरे नंबर की टीम की बात की जाए तो वो वेस्टइंडीज की टीम है। टीम ने अब तक 183 मैच जीते हैं। कहां 400 जीत और कहां 183 जीत, इससे समझा जा सकता है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बाकी टीमें से कितने आगे हैं। इस वक्त भले ही वेस्टइंडीज की टीम कमजोर नजर आती हो, लेकिन एक वक्त था, जब उसका एकछत्र राज हुआ करता था। 

भारत और साउथ अफ्रीका अभी बराबरी पर 

इन टॉप की तीन टीमों के बाद नंबर आता है भारत और साउथ अफ्रीका का। वैसे तो टीम इंडिया साउथ अफ्रीका से भी पीछे थी, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट जीतकर उसकी बराबरी पर आ गई है। दोनों टीमें अब तक 179 मैच अपने नाम कर चुकी हैं। यानी भारतीय टीम अगर अगला मैच जो कानपुर में होगा, वो भी जीत जाती है, तो उसके जीत हुए मैचों की संख्या 180 पहुंच जाएगी और इसके बाद टीम नंबर चार पर आसानी से काबिज हो जाएगी। इतना ही नहीं, इस सीरीज के तुरंत बाद अक्टूबर में ही भारत और न्यूजीलैंड के भी बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यानी भारत के पास वेस्टइंडीज की भी बराबरी करने का मौका होगा। 

भारत के जीते हुए मैचों की संख्या हारे हुए मैचों से ज्यादा 

भारत के लिए अच्छी बात ये भी है कि उसने अभी तक 580 मुकाबले खेले, वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 466 टेस्ट मैच खेल चुकी है। बात अगर वेस्टइंडीज की करें तो उसने भी भारत के ही बराबर 580 मैच खेले हैं। भारतीय टीम ने हाल ही में चेन्नई टेस्ट जीतकर अपने हारे हुए मैचों से ज्यादा मैच जीते हैं। भारत के करीब 92 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब जीते हुए मैच ज्यादा और हारे हुए मैच कम हो गए हैं। जिस तरह का प्रदर्शन टीम इंडिया ने पहले मैच में किया था, उससे तो नहीं लगता कि बांग्लादेश की टीम उसे टक्कर दे पाएगी। ऐसे में जीत करीब करीब पक्की सी लग रही है, लेकिन ये खेल है और कभी भी कुछ भी हो सकता है। ऐसे में भारतीय टीम को पूरी तरह से अलर्ट होकर ही मैदान में उतरना होगा। 

यह भी पढ़ें 

कानपुर में एक नहीं कई कीर्तिमान रचेंगे विराट कोहली, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

LLC 2024 में दिनेश कार्तिक ने धवन की टीम को हराया, नए सिक्सर किंग बने निकोलस पूरन; देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement