Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत के लिए इतिहास रचने से दो कदम दूर रोहित शर्मा, ऐसा करने वाले बनेंगे तीसरे भारतीय

भारत के लिए इतिहास रचने से दो कदम दूर रोहित शर्मा, ऐसा करने वाले बनेंगे तीसरे भारतीय

रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल करने से सिर्फ दो कदम दूर हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह ये मुकाम हासिल कर सकते हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: August 23, 2024 18:05 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

Rohit Sharma: पिछले एक दशक में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा बैटिंग ऑर्डर की धुरी बने हुए हैं। अपने डेब्यू के बाद शुरू के सालों में वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। यहां तक उन्हें वनडे वर्ल्ड कप 2011 में भी जगह नहीं मिली थी। इसके बाद उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पर काम किया और खूब मेहनत की। फिर चैपियंस ट्रॉफी 2013 में तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी। फिर जैसे उनकी किस्मत बदल गई और उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी हीरो साबित हुए हैं। 

तेज गति से बनाते हैं रन

रोहित शर्मा क्रिकेट की दुनिया में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं। उनके पुल शॉट का कोई सानी हैं और वह आसानी से गेंद बाउंड्री के बाहर से भेज देते हैं। पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपने खेलने का तरीका बिल्कुल बदल लिया है। वह क्रीज पर आते ही विस्फोटक बैटिंग करते हुए तेज गति से रन बनाते हैं। इससे टीम के दूसरे बल्लेबाजों को भी तेज खेलने की प्ररेणा मिली। 

दो शतक लगाते ही हासिल करेंगे खास मुकाम 

रोहित शर्मा ने अभी तक इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 48 शतक लगाए हैं। अगर सितंबर में  बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में वह दो शतक लगा देते हैं, तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 50 शतक पूरे कर लेंगे। वह भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 या उससे शतक जड़ने वाले कुल तीसरे बल्लेबाज बनेंगे। भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। उनके नाम 100 शतक दर्ज हैं। विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 80 शतक लगाए हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज: 

सचिन तेंदुलकर- 100 

विराट कोहली- 80 
रोहित शर्मा- 48 
राहुल द्रविड़-48

रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 59 टेस्ट मैचों में 4137 रन, 265 वनडे मैचों में 10866 रन और 159 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 4231 रन बनाए हैं। वह भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर हैं। भारत के लिए उनसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और राहुल द्रविड़ ने बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें

ENG v SL: इस खिलाड़ी ने शतक ठोक रचा इतिहास, तोड़ा 94 साल पुराना रिकॉर्ड, 21वीं सदी में तीसरी बार हुआ ऐसा

हत्या के केस में फंसा स्टार प्लेयर, दर्ज हो गई FIR; इंटरनेशनल क्रिकेट में लिए 700 से ज्यादा विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement