Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Paris Olympics 2024: टोक्यो में मेडल जीतने वाले ये भारतीय खिलाड़ी इस बार भी दिखाएंगे दम, जानें कौन किस इवेंट का हिस्सा

Paris Olympics 2024: टोक्यो में मेडल जीतने वाले ये भारतीय खिलाड़ी इस बार भी दिखाएंगे दम, जानें कौन किस इवेंट का हिस्सा

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो जाएगी जो 11 अगस्त तक चलेगा। खेलों के इस महाकुंभ में इस बार 117 खिलाड़ियों का भारतीय दल हिस्सा ले रहा है जिसमें टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले एथलीट्स भी शामिल हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 21, 2024 8:58 IST
PV Sindhu And Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY पीवी सिंधु और नीरज चोपड़ा

खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आयोजन इस बार पेरिस में किया जा रहा है, जिसमें भारत 117 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। पिछली बार टोक्यो में हुए ओलंपिक में भारतीय खेल इतिहास का अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था जिसमें कुल 7 मेडल जीतने में कामयाबी मिली थी। इस बार इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाई जा रही है, जिसमें पिछली बार मेडल जीतने वाले एथलीट भी शामिल हैं। इसमें प्रमुख तौर पर सबसे बड़ा नाम जेवलिन थ्रो इवेंट में हिस्सा लेने वाले नीरज चोपड़ा का शामिल है जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल को अपने नाम किया था। ऐसे में हम आपको उन एथलीट के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीता था और अब पेरिस ओलंपिक में भी हिस्सा लेने जा रहे हैं।

मीरबाई ने सिल्वर तो लवलीना और पीवी सिंधु ने जीता था ब्रान्ज मेडल

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला एथलीट्स का दम देखने को मिला था, जिसमें वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भारवर्ग की कैटेगिरी के इवेंट में हिस्सा लेते हुए सिल्वर मेडल को अपने नाम किया था। पेरिस ओलंपिक में भी मीराबाई चानू इसी इवेंट की कैटेगिरी में हिस्सा ले रही हैं, ऐसे में उनसे सभी को इस बार सिल्वर की जगह गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद की जा रही है। इसके अलावा बॉक्सिंग खिलाड़ी लवलीना बोरहेगन और बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु भी टोक्यो ओलंपिक में ब्रान्ज मेडल जीतने में कामयाब रही थी। पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में महिलाओं के सिंगल इवेंट में जहां पदक जता था तो वहीं लवलीना ने महिला बॉक्सिंग के 75 किलोग्राम की कैटेगिरी में मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

भारतीय हॉकी टीम ने जीता था ब्रान्ज, नीरज ने जेवलिन थ्रो में हासिल किया था गोल्ड

ओलंपिक खेलों में भारतीय हॉकी टीम का एक दौर में स्वर्णिम युग देखने को मिला था। हालांकि टोक्यो ओलंपिक से पहले भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। पिछले ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रान्ज मेडल जीता था। पेरिस ओलंपिक के लिए भी भारतीय पुरुष हॉकी टीम क्वालीफाई करने में कामयाब रही है। वहीं टोक्यो ओलंपिक में एकमात्र गोल्ड मेडल पुरुषों के जेवलिन थ्रो इवेंट में आया था जिसमें नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचा था और वह पेरिस में भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है।

ये भी पढ़ें

 

इन 2 दिग्गजों का भारतीय टीम से जुड़ना लगभग तय, श्रीलंका दौरे के लिए होगा अहम फैसला

भारतीय फुटबॉल टीम को मिला नया कोच, इस दिग्गज को सौंपी गई जिम्मेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement