Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. MS Dhoni ही नहीं ये 8 खिलाड़ी भी हो जाएंगे अनकैप्ड, CSK के अलावा इन टीमों को भी होगा बड़ा फायदा

MS Dhoni ही नहीं ये 8 खिलाड़ी भी हो जाएंगे अनकैप्ड, CSK के अलावा इन टीमों को भी होगा बड़ा फायदा

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया है, जिसमें एक पुराने नियम की भी वापसी हुई है। इसमें ऐसे भारतीय प्लेयर जो या तो संन्यास ले चुके या फिर 5 साल पहले कोई इंटरनेशनल मुकाबला खेले थे उन्हें कैप्ड की जगह अनकैप्ड भारतीय प्लेयर को तौर पर माना जाएगा।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 29, 2024 16:00 IST
Indian 9 Players List Who Become Capped To Uncapped In Upcoming IPL 2025- India TV Hindi
Image Source : PTI आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले ये 9 भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे कैप्ड से अनकैप्ड प्लेयर

इंडियन प्रीमियर लीग 2025 के सीजन को लेकर होने वाले मेगा प्लेयर ऑक्शन को लेकर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से 28 सितंबर को प्लेयर रिटेंशन पॉलिसी का ऐलान कर दिया गया। इसमें जहां कुछ नए नियमों को शामिल किया गया है तो कुछ पुराने रूल की वापसी भी देखने को मिली है। इसी में एक नियम है जिसकी वापसी हुई है और वह रिटायरमेंट ले चुके भारतीय खिलाड़ी या फिर पिछले 5 सालों से एक भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि अब उन्हें कैप्ड प्लेयर्स की जगह अनकैप्ड प्लेयर के तौर गिना जाएगा। इसमें सभी फैंस की नजर में इसका सबसे बड़ा लाभ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को मिलेगा जिसमें वह महेंद्र सिंह धोनी को अब अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन कर सकेंगे। वहीं इसके अलावा 8 और भारतीय खिलाड़ी हैं जो अनकैप्ड बन जाएंगे और इसका लाभ उनकी फ्रेंचाइजियों को मिलेगा।

आखिर क्या है कैप्ड से अनकैप्ड खिलाड़ी बनने का नियम

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की तरफ से जारी किए गए नए नियम में यदि कोई भारतीय खिलाड़ी जिसके संन्यास को या 5 साल पूरे हो गए हैं, या फिर उसने अपना पिछला इंटरनेशनल मुकाबला आगामी सीजन के अनुसार 5 साल पहले खेला हो और वह बीसीसीआई की कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में भी शामिल ना हो तो उसे कैप्ड खिलाड़ी की जगह अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर माना जाएगा।

संदीप शर्मा

संदीप शर्मा जिनकी गिनती आईपीएल के बेहतरीन गेंदबाजों में की जाती है उन्हें डेथ ओवर्स के विशेषज्ञ गेंदबाजों के तौर पहचाना जाता है। संदीप पिछले 2 सीजन से राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं। संदीप ने भले ही अभी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ना लिया हो लेकिन उन्होंने अपना पिछला मुकाबला साल 2015 में खेला था और उसके बाद से वह एक भी मैच नहीं खेले हैं। ऐसे में राजस्थान की टीम के लिए उन्हें अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर रिटेन करना काफी आसान काम हो जाएगा।

मोहित शर्मा

गुजरात टाइटंस की टीम के लिए पिछले 2 सीजन बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मोहित शर्मा ने आईपीएल 2023 के सीजन में जहां कुल 27 विकेट हासिल किए थे तो वहीं पिछले सीजन में वह 13 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे थे। वहीं उन्होंने अपना पिछला इंटरनेशनल मुकाबला साल 2015 में खेला था जब भारतीय टीम ने मुंबई में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच खेला था। इसके बाद से मोहित को टीम इंडिया की तरफ से खेलने का मौका नहीं मिला है। मोहित को लेकर ऑक्शन में भले ही अधिक बोली ना लगे लेकिन गुजरात टाइटंस के पास उन्हें अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन करने का विकल्प जरूर मौजूद रहेगा।

विजय शंकर

साल 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहने वाले ऑलराउंडर विजय शंकर ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी मुकाबला भी इसी टूर्नामेंट में खेला था। इसके बाद से उनकी प्लेइंग 11 में वापसी नहीं हो सकी। विजय शंकर के लिए आईपीएल का पिछला सीजन कुछ खास नहीं गया था जिसमें वह गुजरात टाइटंस की तरफ से खेले थे। अब वह भी अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन के लिए उपलब्ध हैं लेकिन इस बात की काफी कम संभावना है कि गुजरात उन्हें रिटेन करने का फैसला करेगी।

मयंक मार्कंडे

भारतीय टीम से साल 2019 में अपना आखिरी मुकाबला खेलने वाले लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे की उसके बाद से प्लेइंग 11 में वापसी देखने को नहीं मिली। अब आईपीएल 2024 में वह अपना पिछला सीजन सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेले थे, जिसमें उन्होंने 7 मैचों में 8 विकेट हासिल किए थे। 26 साल के मयंक को यदि सनराइजर्स हैदराबाद रिटेन करने का फैसला करती है तो उनके पास अब अनकैप्ड प्लेयर का ऑप्शन रहेगा।

कर्ण शर्मा

साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच मुकाबले में खेलने के बाद कर्ण शर्मा की उसके बाद किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में वापसी देखने को नहीं मिली। कर्ण ने अपना पिछला आईपीएल सीजन आरसीबी की टीम से खेला था, जिसमें वह 9 पारियों में 7 विकेट लेने में कामयाब हुए थे। वहीं आरसीबी के पास कर्ण को प्लेयर ऑक्शन से पहले अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर रिटेन करने का ऑप्शन रहेगा।

अमित मिश्रा

अनुभवी लेग स्पिनर अमित मिश्रा जिनकी आईपीएल के दिग्गज गेंदबाजों में गिनती होती है उन्होंने टीम इंडिया से साल 2017 में आखिरी बार इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। अमित पिछले आईपीएल सीजन में लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम का हिस्सा थे और उन्हें सिर्फ एक मुकाबला खेलने का मौका मिला था, जिसमें उन्होंने एक विकेट भी हासिल किया था। अमित की उम्र को देखते हुए लखनऊ उनको शायद ही रिटेन करे लेकिन अब उनके पास अनकैप्ड के खिलाड़ी के तौर पर उन्हें रिटेन का मौका जरूर होगा, जिसमें पर्स से कम कटौती होगी।

ऋषि धवन

पंजाब किंग्स की टीम से पिछले आईपीएल सीजन में खेलने वाले मध्यम गति के तेज गेंदबाज ऋषि धवन ने आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट में मुकाबला साल 2016 में खेला था, जब भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे का दौरा किया था। वहीं ऋषि को पिछले आईपीएल सीजन में सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला था लेकिन वह कोई विकेट भी हासिल नहीं कर सके थे। ऐसे में भले ही अब उनकी गिनती अनकैप्ड प्लेयर में होगी।

पीयूष चावला

साल 2011 वनडे वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे लेग स्पिनर पीयूष चावला अभी भी अपने गेंदों से बल्लेबाजों को तकलीफ में डाल देते हैं। पीयूष ने आईपीएल का पिछला सीजन मुंबई इंडियंस की टीम से खेला था जिसमें उन्होंने 11 मैचों में कुल 13 विकेट हासिल किए थे। चावला मिडिल ओवर्स में मुंबई की टीम के लिए अपनी गेंदबाजी से अहम भूमिका निभाते हैं, जिसमें वह विकेट हासिल करने के साथ रन भी रोकने में कामयाब होते हैं। मुंबई इंडियंस के पास अब पीयूष चावला को बतौर अनकैप्ड खिलाड़ी रिटेन करने का ऑप्शन रहने वाला है।

ये भी पढ़ें

श्रीलंका ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाली दूसरी टीम बनी

टीम इंडिया में हुई इस धाकड़ बल्लेबाज की वापसी, IPL में छुड़ा दिए थे सभी दिग्गज गेंदबाजों के पसीने

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement