Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. बेंगलुरु टेस्ट में भारत कर रहा पहले बल्लेबाजी, एबी डिविलियर्स को मिली ICC हॉल ऑफ फेम में जगह, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

बेंगलुरु टेस्ट में भारत कर रहा पहले बल्लेबाजी, एबी डिविलियर्स को मिली ICC हॉल ऑफ फेम में जगह, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है, जिसमें प्लेइंग 11 में 2 बदलाव देखने को मिले हैं। वहीं एबी डिविलियर्स को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 17, 2024 11:32 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसमें पहले दिन का पूरा खेल बारिश होने की वजह से रद्द कर दिया गया था। वहीं दूसरे दिन के खेल में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, जिसमें प्लेइंग 11 में 2 बड़े बदलाव भी देखने को मिले। इसके अलावा आईसीसी ने अपने हॉल ऑफ फेम में तीन दिग्गज प्लेयर्स को शामिल किया है जिसमें एक नाम साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स का भी शामिल है, इसके अलावा एलिस्टर कुक और नीतू डेविड को भी जगह मिली है।

भारत ने जीता टॉस पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट मैच के दूसरे दिन टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है जिसमें प्लेइंग 11 में शुभमन गिल और अकाश दीप की जगह पर सरफराज खान और कुलदीप यादव को शामिल किया गया है। शुभमन गिल गर्दन में खिंचाव की वजह से इस मुकाबले में नहीं खेल रहे हैं। वहीं सरफराज और कुलदीप लगभग 7 महीने के बाद कोई टेस्ट मुकाबला खेल रहे हैं।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम में एबी डिविलियर्स को किया गया शामिल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक और साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को ICC ने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। इसके अलावा भारत की पूर्व महिला क्रिकेटर नीतू डेविड को भी इस खास लिस्ट में जगह दी गई है। इन तीनों खिलाड़ियों को ICC ने 16 अक्टूबर को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया। हॉल ऑफ फेम में क्रिकेट के दिग्गजों की लंबी सूची में कुक 113वें, डेविड 114वें और डिविलियर्स 115वें स्थान पर शामिल हुए। क्रिकेट के महान खिलाड़ियों को सम्मान देने के मकसद से ICC हॉल ऑफ फेम को साल 2009 में शुरू किया गया था।

अबू धाबी टी10 लीग में खेलेंगे दिनेश कार्तिक

अबू धाबी टी10 लीग के आगामी सीजन में तीन बड़े सुपरस्टार खिलाड़ी खेलते हुए नजर आने वाले हैं, जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान के अलावा इंग्लैंड टीम के जोस बटलर और भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी हिस्सा लेंगे। दिनेश कार्तिक को अबू धाबी टी10 लीग के आगामी सीजन में बांग्ला टाइगर्स की टीम ने अपना हिस्सा बनाया है, जिसमें वह राशिद खान के साथ खेलते हुए नजर आएंगे।

मुंबई इंडियंस टीम के गेंदबाजी कोच बने पारस म्हाम्ब्रे

मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे सफल फ्रेंचाइजी है। टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। आईपीएल 2024 से पहले मुंबई ने रोहित की जगह हार्दिक को कैप्टन बनाया था। इसके बाद आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा था। अब आईपीएल 2025 से पहले मुंबई ने बड़ा फैसला लेते हुए पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी कोच बनाया है। वह श्रीलंका के दिग्गज बॉलर लसिथ मलिंगा के साथ ये बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगे। टीम ने कुछ समय पहले ही महेला जयवर्धने को कोच नियुक्त किया है।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेला जाएगा आज पहला सेमीफाइनल

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का रण अपने आखिरी चरण में पहुंच चुका है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इन चारों टीमों ने टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया है। पहला सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच 17 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से दुबई के मैदान पर खेला जाएगा।

बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए किया अपनी टीम का ऐलान

भारत का दौरा खत्म होने के बाद अब बांग्लादेश की टीम को अपने घर पर 21 अक्टूबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की तरफ से इस सीरीज के पहले मुकाबले के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में उनके सबसे अनुभवी खिलाड़ी शाकिब अल हसन को भी जगह मिली है। इस टेस्ट सीरीज पहला मुकाबला जहां ढाका में होगा तो वहीं दूसरा मैच 29 अक्टूबर से 2 नवंबर तक चट्टोग्राम के स्टेडियम में खेला जाएगा।

बेन डकेट ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

बेन डकेट ने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान के मैदान पर खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में अपने टेस्ट करियर का ये चौथा शतक लगाया है। इनमें 3 शतक विदेशी धरती पर आए हैं। यही नहीं, बेन डकेट ने टेस्ट मैचों में 15 बार अर्धशतक जड़ा हैं। इनमें से नौ बार 100 या उससे बेहतर स्ट्राइक-रेट से आए हैं, जो इंग्लैंड के लिए जो रूट (जिन्होंने भी 50 गेंदों या उससे कम पर 9 बार अर्धशतक बनाया हैं) के साथ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा है। इस शतकीय पारी के दौरान बेन डकेट ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी चकनाचूर किया। उन्होंने 88 रन जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 2000 रन पूरे कर लिए। टेस्ट में उन्होंने सबसे कम गेंद खेलते हुए 2000 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड टिम साउदी के नाम था जिन्होंने 2418 गेंदों का सामना  करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए थे। अब ये रिकॉर्ड डकेट के नाम हो गया है।

डेल स्टेन ने तोड़ा सनराइजर्स हैदराबाद के साथ अपना नाता

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के साल 2025 में खेले जाने वाले 18वें सीजन को लेकर जहां सभी फ्रेंचाइजियां अपने रिटेन किए जाने वाले प्लेयर्स को लेकर रणनीति बना रही हैं, तो वहीं इसके अलावा कुछ ने अपने कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव का ऐलान किया है। इसी बीच आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद टीम के लिए तेज गेंदबाजी कोच की भूमिका को निभाने वाले डेल स्टेन ने एक बड़ा फैसला लेते हुए टीम का साथ छोड़ने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया है। डेल स्टेन ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किए अपने एक पोस्ट के जरिए दी।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रूट पहले पायदान पर काबिज

मुल्तान में पहले टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 262 रनों की पारी खेलने के बाद जो रूट को ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है। जो रूट बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत कायम रखते हुए अपने टेस्ट करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पाइंट पर पहुंच गए हैं। ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग में उनके अब 932 रेटिंग हो गई हैं। इससे पहले रूट के करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 923 थी। रूट अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल करने के मामलें में 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

संजू सैमसन ने आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 91 स्थानों की छलांग लगाई

संजू सैमसन एक ही सेंचुरी लगाकर आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 91 स्थानों की छलांग लगाने में कामयाब हुए हैं। वे इससे पहले टॉप 100 में भी नहीं थे, लेकिन अब वे सीधे 65वें स्थान पर पहुंचने में सफल हो गए हैं। यानी आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहली बार उनका नाम देखने के लिए मिल रहा है। संजू सैमसन ने भारत के लिए बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच में ओपनिंग करते हुए केवल 47 बॉल पर 111 रन ठोक दिए थे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 8 छक्के और 11 चौके लगाए। इस आठ सिक्स में से पांच लगातार सिक्स तो उन्होंने एक ही ओवर में ठोक दिए थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement