Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने 4-1 से जीती टी20 सीरीज, अल्काराज ने जीता विबंलडन 2024 का खिताब; खेल की 10 बड़ी खबरें

भारत ने 4-1 से जीती टी20 सीरीज, अल्काराज ने जीता विबंलडन 2024 का खिताब; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले को 42 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को 4-1 से जीतने में सफलता हासिल की। वहीं विंबलडन 2024 के पुरुष एकल के फाइनल मैच में कार्लोस अल्काराज ने जीत हासिल की।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 15, 2024 10:22 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: हरारे के मैदान पर खेले गए भारत और जिम्बाब्वे के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज के 5वें मुकाबले को टीम इंडिया ने 42 रनों से एकतरफा अपने नाम करने के साथ इस सीरीज को भी 4-1 से जीतने में सफलता हासिल की। भारतीय टीम ने सीरीज के आखिरी मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 167 रनों का स्कोर बनाया था, जिसके बाद टारगेट का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 125 का स्कोर बनाकर सिमट गई। वहीं विंबलडन के पुरुष एकल के फाइनल मुकाबले में कार्लोस अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को मात देने के साथ अपने करियर का चौथा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता।

भारत ने जिम्बाब्वे को आखिरी टी20 मैच में दी 42 रनों से मात

शुभमन गिल की कप्तानी में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के आखिरी टी20 मुकाबले में भी अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए उसे 42 रनों से अपने नाम किया। इस मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की तरफ से संजू सैमसन ने शानदार 58 रनों की पारी खेली और इसकी बदौलत टीम इंडिया 20 ओवर्स में 167 रनों के स्कोर तक पहुंच सकी। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 18.3 ओवर्स में 125 रन बनाकर सिमट गई।

संजू सैमसन ने टी20 क्रिकेट में पूरे किए अपने 300 छक्के

जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के 5वें मुकाबले में संजू सैमसन ने अपनी 58 रनों की पारी के दौरान कुल चार छक्के लगाए जिसके साथ ही उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 300 छक्के भी पूरे कर लिए। सैमसन टी20 क्रिकेट में 300 प्लस छक्के जड़ने वाले कुल 7वें भारतीय खिलाड़ी हैं। भारत के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के रोहित शर्मा ने लगाए हैं। उन्होंने कुल 548 छक्के जड़े हैं। विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 416 छक्के लगाए हैं।

टी20 इंटरनेशनल में पहली बार हुआ ये कारनामा

टी20 इंटरनेशनल में पहली बार ऐसा देखने को मिला जब किसी खिलाड़ी ने ऐसा पहली बार हुआ है पहली लीगल डिलीवरी पर अपनी टीम के लिए 13 रन बनाने में कामयाब हो सका। दरअसल जिम्बाब्वे के खिलाफ 5वें टी20 मैच में टॉस हारने के बाद मैदान पर शुभमन गिल और यशस्वी जायवसाल की ओपनिंग जोड़ी मैदान पर उतरी। जायसवाल ने जिम्बाब्वे की तरफ से गेंदबाजी की शुरुआत करने आए उनके कप्तान सिकंदर रजा की पहली गेंद को 6 रनों के लिए पहुंचा दिया। लेकिन ये गेंद नो बॉल हो गई। इसके बाद मैच की पहली लीगल डिलीवरी, जो फ्री हिट थी। उस पर भी जायसवाल ने छक्का जड़ा। इस तरह से यशस्वी जायसवाल टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल मैच की पहली लीगल डिलीवरी पर 13 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं।

कप्तान शुभमन गिल ने टीम के प्रदर्शन की सराहना

जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने के बाद भारतीय टीम की कप्तानी संभाल रहे शुभमन गिल ने टीम के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि पहला मैच हारने के बाद हमने जो जीतने की भूख दिखाई। वह शानदार थी। जब हम यहां आए थे तो सभी नेट पर ज्यादा अभ्यास नहीं कर पाए थे। हम परिस्थितियों से सांमजस्य नहीं बना पाए थे। जिस तरह से हमने खुद को ढाला, वह शानदार था।

शुभमन गिल ने इस मामले में रोहित शर्मा को छोड़ा पीछे

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में शुभमन गिल ने दो अर्धशतक लगाए। उन्होंने टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका अदा की। गिल ने 31, 2, 66, 58 और 13 रनों की पारियां खेली और सीरीज में कुल 170 रन बनाए। एक टी20 सीरीज में भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में गिल ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा ने साल 2017 की टी20 सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ कप्तान के तौर पर 162 रन बनाए थे। लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं। उन्होंने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तान के तौर पर 231 रन बनाए थे।

वाशिंगटन सुंदर खास क्लब का बने हिस्सा

टीम इंडिया के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर का जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। सुंदर ने जहां बल्ले से 28 रन बनाए तो वहीं गेंद से 8 विकेट हासिल किए। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। इसी के साथ सुंदर इंटरनेशनल क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। सुंदर ने अब तक एक मैन ऑफ द मैच और 2 प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीते हैं।

कार्लोस अल्काराज ने जोकोविच को दी विंबलडन के फाइनल मैच में मात

विंबलडन 2024 के पुरुष एकल के फाइनल मुकाबले में 21 साल के कार्लोस अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को मात देने के साथ इस खिताब को जहां दूसरी बार अपने नाम किया तो वहीं उन्होंने अपने करियर का चौथा ग्रैंडस्लैम खिताब भी जीता। स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने रविवार को सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 6-2, 6-2, और 7-6 से हराया।

स्पेन ने जीता यूरो कप 2024 का खिताब

यूरो कप 2024 के फाइनल मुकाबले में स्पेन की टीम ने इंग्लैंड को 2-1 से मात देने के साथ इस खिताब को 12 साल बाद अपने नाम करने में कामयाब हो सकी। वहीं स्पेन यूरो कप के इतिहास में चौथी बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। स्पेन की तरफ से इस मैच में 47 और 86वें मिनट में जहां गोल आया तो वहीं इंग्लैंड की टीम सिर्फ एक ही गोल करने में कामयाब हो सकी।

बीसीसीआई ने अंशुमन गायकवाड़ को 1 करोड़ की तत्काल वित्तीय सहायता का ऐलान किया

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और हेड कोच की भूमिका निभा चुके अंशुमन गायकवाड़ पिछले काफी समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उन्हें वित्तीय सहायता देने का ऐलान किया है जिसमें बीसीसीआई सेक्रेट्री ने जहां तत्काल प्रभाव से एक करोड़ रुपए देने के लिए बोर्ड को निर्देश दिए हैं तो वहीं उनके स्वास्थ्य पर भी लगातार निगरानी रखी जाएगी जिसमें उनके इलाज के लिए अब बोर्ड की तरफ से हर तरह की मदद की जाएगी।

पहली बार टीम इंडिया ने 5 मैचों की टी20 सीरीज में हासिल किए 40 से अधिक विकेट

भारतीय टीम की तरफ से इस टी20 सीरीज में वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई से गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें सुंदर और मुकेश ने जहां 8-8 विकेट हासिल किए तो वहीं रवि बिश्नोई 6 विकेट अपने नाम करने में कामयाब रहे। वहीं इस सीरीज में टीम इंडिया की तरफ से कुल 42 विकेट हासिल किए गए जिसके बाद 5 या उससे अधिक मैचों की टी20 सीरीज में अब भारतीय टीम सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में तीसरी टीम बन गई है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement