Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs PAK: आज एशिया कप 2024 में महामुकाबला, ये टीम है अभी आगे

IND vs PAK: आज एशिया कप 2024 में महामुकाबला, ये टीम है अभी आगे

IND vs PAK: एशिया कप 2024 में आज भारत और पाकिस्तान की टीमें होने वाली हैं। भारतीय महिला की टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं, वहीं निदा डार पाकिस्तान की कमान संभाली हुई नजर आएंगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 19, 2024 15:23 IST
harmanprit kaur nida dar- India TV Hindi
Image Source : GETTY आज एशिया कप 2024 में महामुकाबला

India vs Pakistan Asia Cup 2024: महिला एशिया कप 2024 का आज से आगाज हो गया है। पहला मैच भले ही नेपाल और यूएई के बीच हो, लेकिन सभी को इंतजार दूसरे मुकाबले का है, जिसे महामुकाबला कहा जाए तो कतई गलत नहीं होगा। भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी आमने सामने होती हैं तो रोमांच अपने चरम पर होता है, लेकिन अब ये खेल ​क्रिकेट का है तो फिर तो कहने ही क्या। वैसे सच कहा जाए तो इससे बेहतर शुरुआत एशिया कप की हो भी नहीं सकती थी। आज शाम को एक हाई वोल्टेज मुकाबला होने जा रहा है। इस बीच मुकाबले से पहले आपको जानना चाहिए कि महिला क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक कितने मुकाबले हुए हैं और कौन सी टीम भारी है। 

भारत और पाकिस्तान के बीच दांबुला में होगा मुकाबला 

श्रीलंका के दांबुला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर आज चिरप्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान भिड़ने के लिए तैयार है। महिला एशिया कप टी20 इंटरनेशनल में दोनों टीमों के बीच यह सातवां मैच होगा। भारत ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ दबदबे का रिकॉर्ड बनाया है। भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में अब तक 6 मैच हुए हैं, इसमें से भारतीय महिला टीम ने 5 मैच जीते हैं और पाकिस्तान के ​हाथ में केवल एक ही मैच आया है। इससे भारतीय टीम के दबदबे को जाना और समझा जा सकता है। वैसे ​अगर टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात की जाए तो वहां भी भारतीय महिला टीम ही हावी नजर आती है। दोनों टीमें टी20 इंटरनेशनल में अब तक 14 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने 11 मैच जीते हैं और पाकिस्तान ने सिर्फ तीन मौकों पर जीत हासिल की है। आखिरी बार 2023 में दक्षिण अफ्रीका में ICC महिला T20 विश्व कप इन दोनों टीमों की भिड़ंत हुई थी। भारत ने केपटाउन में 150 रनों का पीछा करते हुए सात विकेट शेष रहते हुए आसानी से वह मैच जीत लिया था।

एशिया कप जीतने की दावेदार है टीम इंडिया 

भारतीय टीम एशिया कप 2024 के खिताब को जीतने का प्रबल दावेदार है। भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबरी करने के बाद मैदान में उतरने जा रही है। शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना और रेणुका सिंह ठाकुर भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी हो सकती हैं, वहीं पाकिस्तान को निदा डार, मुनीबा अली और नशरा संधू सहित अन्य खिलाड़ियों से अच्छे खेल की उम्मीद होगी।

भारतीय महिला टीम: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, उमा छेत्री (विकेटकीपर), एस सजना, पूजा वस्त्राकर, श्रेयंका पाटिल, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, दयालन हेमलता, रेणुका ठाकुर सिंह, ऋचा घोष, आशा सोभना 

पाकिस्तान महिला टीम: सिदरा अमीन, गुल फिरोजा, तुबा हसन, मुनीबा अली (विकेटकीपर), निदा डार (कप्तान), आलिया रियाज, फातिमा सना, ओमिमा सोहेल, डायना बेग, नशरा संधू, सादिया इकबाल, सैयदा अरूब शाह, नजीहा अल्वी, तस्मिया रुबाब, इरम जावेद। 

यह भी पढ़ें 

Virat Kohli: श्रीलंका में एक और कीर्तिमान रच सकते हैं विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर के पहुंच जाएंगे करीब

हार्दिक पांड्या बनाम सूर्य​कुमार यादव: कौन है बेहतर कप्तान, ये रहे T20 इंटरनेशनल के आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement