Saturday, June 29, 2024
Advertisement

IND vs SA Final Rules: भारत बनाम साउथ अफ्रीका ICC फाइनल के ये रहे नए ​नियम, किस टीम को होगा फायदा

IND vs SA Final: भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल मैच के लिए आईसीसी के नियम सामने आ गए हैं। बारिश होने पर रिजल्ट कैसे निकाला जाएगा और रिजर्व डे को लेकर क्या अपडेट है, ये समझ लीजिए।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 29, 2024 9:40 IST
Rohit sharma aiden markram - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs SA Final Rules: भारत बनाम साउथ अफ्रीका नियम

India vs South Africa T20 World Cup Final ICC Rules: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब वो वक्त करीब आ गया है, जब हमें क्रिकेट के इस फॉर्मेट का नया चैंपियन मिलेगा। 29 जून यानी शनिवार को रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम और एडन मारक्रम की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीकी टीम के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। इस बीच जिस तरह से भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच में बारिश ने खलल डाला था, ऐसी ही कुछ संभावना बारबाडोस के मैदान पर होने वाले फाइनल मुकाबले को लेकर भी है। इस बात की पूरी संभावना है कि मैच में बारिश हो, लेकिन इतनी नहीं है कि पूरा मैच ही रद घोषित कर दिया जाए। इस बीच आपको ये जानना भी जरूर है कि बारिश की कितनी संभावना है और अगर इससे खलल पड़ता है तो फिर नियम क्या रहेंगे। क्योंकि आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए नियमों में बारिश से होनी वाली मैच में रुकावट को देखते हुए कुछ बदलाव किया है।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका फाइनल के लिए रिजर्व डे होगा  

भारत बनाम साउथ अफ्रीका फाइनल के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि आईसीसी ने इसके लिए रिजर्व डे का ऐलान पहले ही कर दिया था। इससे पहले खेले गए सेमीफाइनल 1 के लिए रिजर्व डे रखा गया था, लेकिन उसकी जरूरत नहीं पड़ी। वहीं भारत बनाम इंग्लैंड दूसरे सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे का प्रावधान नहीं थे। इसके लिए 250 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम रखा गया था। इसी दौरान दूसरा सेमीफाइनल खत्म भी हो गया था। जिससे न केवल क्रिकेट फैंस ने, बल्कि आईसीसी ने भी राहत की सांस ली होगी। 

पहले दिन 10 ओवर का भी मैच नहीं हो पाया तभी होगा रिजर्व डे का इस्तेमाल 

आईसीसी ने पहले ही ऐलान किया है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल के लिए ​रिजर्व डे रखा गया है, लेकिन इस रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी होगा, तब पहले दिन मुकाबला नहीं हो पाएगा। आईसीसी के नियमों के अनुसार पहले दिन कोशिश की जाएगी कि कम से कम 10 ओवर का मैच हो जाए। वैसे कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच होता है तो कम से कम 5 ओवर का मैच होना जरूरी होता है, तभी रिजल्ट निकाला जाता है। लेकिन इससे कम ओवर के मैच को नो​​ रिजल्ट घोषित किया जाता है। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और फाइनल में कम से कम 10 ओवर का मैच होना जरूरी है। अगर पहले दिन दस ओवर का मैच भी नहीं हो पाता है, तभी दूसरे दिन यानी ​रिजर्व डे में मैच जाएगा, ये समझ लेना बहुत जरूरी है। इतना नही नहीं, अगर मैच पहले दिन शुरू हो गया और उसके बाद मैच नहीं हो पाया और दूसरे दिन जाता है तो मुकाबला वहीं से शुरू होगा, जहां पहले दिन रोका गया था। फाइनल के लिए 190 मिनट का अतिरिक्त समय भी रखा गया है, यानी कुल तीन घंटे दस मिनट तक मैच ज्यादा जा सकता है। 

सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगा फाइनल मुकाबला

शनिवार को स्थानीय समय अनुसार मुकाबला दिन में सुबह साढ़े दस बजे से शुरू होगा, इससे आधे घंटे पहले यानी दस बजे टॉस होगा। रिजर्व डे रविवार को भी मैच इतने ही बजे से शुरू होगा। खास बात ये है​ कि शनिवार और रविवार को भी मिलाकर अगर दस ओवर का भी मैच नहीं हो पाता है तो दोनों फाइनल टीमों को संयुक्त विजेता यानी ज्वाइंट विनर घोषित कर दिया जाएगा। 

बारबाडोस में मौसम का अनुमान 

अब जरा मौसम की भी बात कर लेते हैं। AccuWeather के अनुसार शनिवार को मैच के दिन बारिश की संभावना है। स्थानीय समय अनुसार यानी बारबाडोस के समय के हिसाब से  सुबह 4 से 9 बजे के बीच बारिश की लगभग 50 प्रतिशत संभावना है। इसके बाद सुबह करीब 10 बजे यानी टॉस का समय और दोपहर 1 बजे के बीच बारिश की करीब 30 प्रतिशत तक संभावना ही रह जाएगी, यानी कम हो जाएगा। इसके बाद ये करीब 50 फीसदी तक फिर से बढ़ सकती है। जैस कि हमने आपको पहले ही बताया कि खेल को पूरा करने के लिए शनिवार को 190 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया है। विजेता घोषित होने के लिए दोनों टीमों को कम से कम 10 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी। यानी सुपर ओवर से मैच का नतीजा नहीं निकाला जाएगा। 

यह भी पढ़ें 

विराट कोहली और रोहित शर्मा ​करेंगे ​बड़ा कारनामा, युवराज सिंह का महान कीर्तिमान होगा ध्वस्त

रोहित शर्मा ने किया अनोखा कारनामा, केवल केन विलियमसन ही और ऐसे कप्तान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement