Sunday, July 07, 2024
Advertisement

IND vs SA : प्लेइंग इलेवन में हो सकते हैं दो बदलाव, इनकी हो सकती हैं एंट्री

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। अगले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 01, 2024 13:34 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा विराट कोहली

India vs South Africa 2nd Test Probable Playing XI  : टीम इंडिया साल 2024 का आगाज साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर करेगी। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हो चुका है, जिसमें भारतीय टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा था। ये साल का आखिरी मैच था, लेकिन नए साल के नए मुकाबले में भारतीय टीम नए जोश और खरोश के साथ मैदान में उतरेगी। सीरीज का दूसरा मुकाबला 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाना है। इस मैदान में भारतीय टीम के टेस्ट आंकड़े कैसे रहे हैं, इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे, लेकिन इससे पहले जरा ये समझने की कोशिश करते हैं कि दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है। कप्तान रोहित शर्मा क्या कुछ बदलाव कर सकते हैं, या फिर उसी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेंगे, जो पहले मुकाबले में उतरी थी। 

रविचंद्रन अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को मिल सकता है मौका 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में कप्तान रोहित शर्मा ने जहां रवींद्र जडेजा की चोट के कारण रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया था, वहीं प्रसिद्ध कृष्णा को डेब्यू करने का मौका मिला। लेकिन रविचंद्रन अश्विन न तो गेंदबाजी में कोई कमाल कर पाए और न ही बल्लेबाजी में उस तरह के हाथ दिखा पाए, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। उन्होंने मैच की पहली पारी में 11 बॉल पर आठ रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में अश्विन के बल्ले से कोई रन ही नहीं आया, वे पहली ही गेंद पर आउट हो गए। गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन ने 19 ओवर में 41 रन खर्च किए और एक ही सफलता उनके हाथ लगी। दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी की जरूरत ही नहीं पड़ी। यानी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं कहा जा सकता। इस बीच अगर रवींद्र जडेजा की चोट ठीक होती है और वे पूरी तरह से फिट होकर खेलने की स्थिति में होते हैं तो हो सकता है कि कप्तान रोहित शर्मा जडेजा को वापस प्लेइंग इलेवन में लाने की कोशिश की जाए। ऐसे में अश्विन को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

प्रसिद्ध कृष्णा की जगह मुकेश कुमार की हो सकती है प्लेइंग इलेवन में एंट्री 

इसके बाद अगर डेब्यू करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा की बात करें तो उन्होंने मैच में 20 ओवर की गेंदबाजी की और इस दौरान 94 रन देकर एक सफलता हासिल की। प्रसिद्ध विशुद्ध गेंदबाज हैं। ऐसे में उनके बल्लेबाजी की उम्मीद नहीं की जा सकती। यानी प्रसिद्ध का डेब्यू भले हो गया हो, लेकिन वे उस तरह से अपनी छाप नहीं छोड़ पाए, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। ऐसे में हो सकता है कि कप्तान रोहित शर्मा दूसरे मुकाबले में मुकेश कुमार के बारे में विचार करें। मुकेश का टेस्ट करियर अभी तक कुछ खास नहीं रहा है, उन्होंने एक टेस्ट खेलकर दो विकेट लिए हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से वे काफी धारदार गेंदबाजी कर  रहे हैं, इसलिए उम्मीद की जानी चाहिए कि वे अगले मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में प्रसिद्ध की जगह आ सकते हैं। 

केपटाउन में टीम इंडिया को पहली टेस्ट जीत का इंतजार 

केपटाउन में टीम इंडिया के टेस्ट आंकड़ों की बात की जाए तो यहां भारतीय टीम ने अब तक छह टेस्ट खेले हैं। इसमें से चार में उसे हार का सामना करना पड़ा है, वहीं दो मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। यानी अभी तक टीम इंडिया को यहां पहली टेस्ट जीत का इंतजार है। सीरीज को पहले ही हाथ से चली गई है, लेकिन कोशिश ये जरूर होगी कि आखिरी टेस्ट जीतकर सीरीज हार से बचा जाए और इसे बराबरी पर लाया जाए। यही भारतीय टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी। देखना होगा कि तीन जनवरी को जब कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए आएंगे तो क्या रणनीति होगी और किस प्लेइंग इलेवन के साथ वे मैदान में उतरने का फैसला करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

साल 2024 में भारतीय क्रिकेट के सामने ये हैं 5 बड़ी चुनौतियां, 3 विश्व कप भी निशाने पर

केपटाउन में इन 5 भारतीय बल्लेबाजों ने बनाए सबसे ज्यादा रन, 3 ले चुके संन्यास; एक टीम से बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement