Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर, अब तक ऐसे हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर, अब तक ऐसे हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होने जा रहा है। पहला मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 14, 2024 13:07 IST
rohit sharma virat kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगी कांटे की टक्कर, अब तक ऐसे हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड

India vs New Zealand: भारतीय क्रिकेट टीम अब नई सीरीज के लिए तैयार हो रही है। बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज में चारोखाने चित्त करने के बाद अब भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। इसका पहला मैच 16 अक्टूबर से बेंगलुरु में खेला जाना है। तीन मैचों की सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी, इसलिए ये और भी ज्यादा अहम हो जाता है। इस बीच सीरीज के शुरू होने से पहले आपको ये जरूर जानना चाहिए कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कितने टेस्ट हुए हैं और साथ ही दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में कैसा है। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट में हेड टू हेड 

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कुल 62 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 22 मैच भारत ने अपने नाम किए हैं और 16 मैचों में न्यूजीलैंड की टीम ने बाजी मारी है। कुल 27 मैच बराबरी पर खत्म हुए हैं। यानी पलड़ा कहीं ना कहीं टीम इंडिया की ओर झुका हुआ है। साथ ही सीरीज भारत में खेली जाएगी, इसलिए भारतीय टीम को फायदा हो सकता है। लेकिन ये भूलना नहीं चाहिए कि न्यूजीलैंड की टीम भी काफी मजबूत है और उसे हल्के में लेना भारी पड़ सकता है। 

पिछली टेस्ट सीरीज टीम इंडिया ने अपने नाम की थी 

इससे पहले जब साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी। तब कानपुर टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था, वहीं इसके बाद वानखेड़े में खेला गया मुकाबला टीम इंडिया ने 372 रनों से अपने नाम किया था। इस बार भारत को बस जीत चाहिए, ड्रॉ से काम नहीं चलेगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल एक बार फिर से खेलने के लिए भारत को सीरीज के तीनों मैच जीतने होंगे। ड्रॉ और हार खेल खराब कर सकते हैं। इसे भी ध्यान रखना होगा। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए अहम है सीरीज 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम इंडिया इस वक्त सबसे बड़ी दावेदार है, लेकिन अभी उसकी सीट पक्की नहीं हुई है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम भले ही पीछे है, लेकिन वो टीम अभी बाहर भी नहीं हुई है। इस वक्त डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भारत 74.240 पीसीटी के साथ पहले स्थान पर काबिज है। वहीं न्यूजीलैंड की बात की जाए तो ये टीम उसका पीसीटी 37.500 का है। न्यूजीलैंड की टीम इस वक्त छठे नंबर पर है। लेकिन एक ही जीत मिलते ही टीम और भी आगे आ सकती है। ऐसे में भारतीय टीम को सावधान रहना होगा। 

न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया:  रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मो. सिराज, आकाश दीप।

यह भी पढ़ें 

चैंपियंस ट्रॉफी और भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज से स्टार प्लेयर बाहर, टीम को लगा तगड़ा झटका

ODI सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की घोषणा, दिल्ली कैपिटल्स के युवा प्लेयर को भी मिला मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement