Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs NZ: पहले टेस्ट में ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन, इस खिलाड़ी को करना पड़ेगा इंतजार

IND vs NZ: पहले टेस्ट में ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन, इस खिलाड़ी को करना पड़ेगा इंतजार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले बेंगलुरु टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बहुत ज्यादा देखने के लिए नहीं मिलेंगे। सीरीज का पहला ही मैच काफी ज्यादा अहम होने जा रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 15, 2024 13:04 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs NZ: पहले टेस्ट में ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन, इस खिलाड़ी को करना पड़ेगा इंतजार

India vs New Zealand Probable Playing XI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होने वाला है। सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी, इसलिए ये और भी ज्यादा अहम होने वाली है। हालांकि अच्छी बात ये है कि टीम इंडिया इस वक्त डब्ल्यूटीसी अंक तालिका यानी प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है। त्रभारत बनाम बांग्लादेश सीरीज से लेकर इस सीरीज तक टीम यानी पूरे स्क्वाड में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन सवाल ये है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में क्या कुछ बदलाव होगा या फिर पिछली सीरीज वाली टीम ही खेलती हुई दिखाई देगी। 

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल करेंगे पारी का आगाज 

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट के लिए भारत की सलामी जोड़ी तो करीब करीब तय है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल ही ओपनिंग के लिए आएंगे। इसके बाद तीसरे नंबर पर शुभमन गिल का आना पक्का है। नंबर चार पर पूर्व कप्तान विराट कोहली नजर आएंगे। यानी पहले टॉप 4 में कोई भी बदलाव होने की संभावना फिलहाल तो नजर नहीं आ रही है। 

केएल राहुल खेले तो सरफराज खान को करना पड़ेगा इंतजार

इसके बाद नंबर पांच पर केएल राहुल हैं। वैसे तो राहुल का बैट उस तरह से नहीं चल रहा है, जैसी कि उनसे उम्मीद की जा रही है, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा का उन पर कुछ ज्यादा ही भरोसा है। राहुल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में शतक जड़ा था, इसके बाद से लेकर अब तक वे कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं, लेकिन यही वो पारी है, जिससे वे अभी तक अपनी जगह टीम में बनाए हुए हैं। अगर इस बार भी रोहित का भरोसा कायम रहा तो सरफराज खान को फिर से बाहर ही बैठना पड़ सकता है। 

सरफराज को नहीं मिल पा रहा है टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका

सरफराज खान का प्रदर्शन डोमेस्टिक क्रिकेट में शानदार रहा है। वे लगातार रन बनाते रहे हैं। यही कारण रहा कि उनका सेलेक्शन टीम इंडिया में हुआ है। इसके बाद जब वे भारतीय टीम के लिए खेले तो वहां भी सफलता हासिल की। वे यहां बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन छोटी छोटी पारियों से उन्होंने प्रभावित किया। लेकिन इसके बाद भी उनकी जगह टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में पक्की नहीं बन पा रही है। लेकिन देखना ये होगा कि राहुल पर टीम का भरोसा आखिर कब तक कायम रहता है। साथ ही राहुल की भी जिम्मेदारी होगी कि जो विश्वास उन पर दिखाया जा रहा है, उस पर वे खरे उतरें। 

ऐसी हो सकती है भारत की बॉलिंग लाइनअप

इस बीच अगर इसके बाद की बात करें तो विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत का खेलना भी तय है। यानी ध्रुव जुरेल टीम में हैं जरूर, लेकिन वे बाहर ही बैठे रह सकते हैं। स्पिन गेंदबाज के तौर पर कप्तान रोहित शर्मा रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ जा सकते हैं। ये दोनों ही शानदार बल्लेबाजी के साथ ही बेहतरीन बल्लेबाजी करने में भी माहिर हैं। अक्षर पटेल को हो सकता है कि कुछ दिन का इंतजार करना पड़े। वहीं तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और आकाश दीप नजर आ सकते हैं। हालांकि तीन गेंदबाज खेलेंगे या फिर तीन स्पिनर टीम में आएंगे, इसका फैसला पिच को देखकर किया जाएगा। जो टॉस के वक्त ही पता चलेगा। इसके अलावा टीम में बहुत ज्यादा बदलाव नजर नहीं आएंगे। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मो. सिराज, आकाश दीप। 

यह भी पढ़ें 

रोहित शर्मा ने किया मोहम्मद शमी पर बड़ा खुलासा, भारतीय ​क्रिकेट टीम को लग सकता है झटका

IND vs NZ के बीच पहला टेस्ट मैच हो सकता है रद्द! सामने आया ये बड़ा संकट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement