Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पिछले सेमीफाइनल से इतनी बदल गई टीम इंडिया, 4 खिलाड़ी हो गए बाहर

IND vs ENG Semifinal: भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल मुकाबला भी खेला गया था। तब टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था। उस मैच में खेलने वाले चार भारतीय प्लेयर्स अब टीम इंडिया की स्क्वाड का हिस्सा नहीं हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 26, 2024 7:03 IST
IND vs ENG- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs ENG

India vs England Semifinal: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड की टीमें इससे पहले भी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भिड़ चुकी हैं। तब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी और भारतीय टीम का खिताब जीतने का सपना टूट गया था। अब भारतीय टीम उस हार का बदला लेना चाहेगी। तब भी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा थे और इस बार भी टीम इंडिया की कमान हिटमैन के हाथों में है। 

चार खिलाड़ी इस बार भारतीय टीम का नहीं है हिस्सा

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम की तरफ से जो 11 प्लेयर्स प्लेइंग इलेवन में शामिल थे। उनमें से चार अब टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं। इनमें केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी शामिल हैं। इन चारों ही प्लेयर्स को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया की स्क्वाड में चांस नहीं मिला है। दूसरी तरफ मौजूदा टी20 वर्ल्ड कपके लिए भारतीय टीम में यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन, शिवम दुबे, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को चांस मिला है। जो पिछले बार टीम इंडिया की स्क्वाड में शामिल नहीं थे। 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय टीम की Playing 11: 

केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोहली और हार्दिक ने लगाए थे अर्धशतक

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए 168 रन बनाए। टीम के लिए विराट कोहली ने 50 रनों की पारी खेली। उनके अलावा हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों में 63 रन बनाए। लेकिन मैच में इंग्लैंड के ओपनर्स जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन दोनों ही प्लेयर्स ने तूफानी अर्धशतक लगाए और इंग्लैंड को मैच जिता दिया था। तब बटलर ने 80 रन और एलेक्स हेल्स ने 86 रनों की पारी खेली थी। इस तरह से टीम इंडिया को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। 

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में नहीं हारा एक भी मैच

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अभी तक एक भी मुकाबला नहीं हारा है। मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया अजेय है और खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। भारत के पास कई ऐसे स्टार प्लेयर्स हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल सकते हैं। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। उसके बाद से ही भारतीय टीम ये ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। 

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का स्क्वाड: 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज

यह भी पढ़ें

IND vs ENG सेमीफाइनल मैच को लेकर ICC ने किया बड़ा ऐलान, गयाना में खेला जाना है महामुकाबला

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए नहीं आसान इंग्लैंड की चुनौती, पिछली बार सेमीफाइनल में हुआ था ये हाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement