Saturday, June 29, 2024
Advertisement

भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया, कप्तान रोहित ने बनाए नए कीर्तिमान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs ENG: भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में जगह बना ली है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 28, 2024 10:09 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Cricket Team

Sports Wrap: भारतीय टीम ने सेमीफाइनल मैच में मैच में इंग्लैंड को 68 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। टीम इंडिया ने तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। 

पहली बार नॉकआउट मैचों में सिंगल डिजिट पर आउट हुए कोहली

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस मैच में 9 गेंदों का ही सामना कर सके। इस दौरान उन्होंने 1 छक्के की मदद से 9 रन बनाए। बता दें, टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में ये पहला मौका है जब विराट कोहली बिना अर्धशतक बनाए आउट हुए हैं। इससे पहले विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के 4 नॉकआउट मैच खेले थे। इन सभी मैचों में विराट कोहली के बल्ले से अर्धशतक देखने को मिला था।

रोहित शर्मा ने कप्तान के तौर पर पूरे किए 5000 रन

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 57 रन बनाए। इसी दौरान रोहित शर्मा ने बतौर भारतीय कप्तान 5000 रन पूरे किए। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर भारतीय कप्तान 5000 रन बनाने वाले 5वें खिलाड़ी बने हैं। इस लिस्ट में विराट कोहली 12883 रन के साथ सबसे आगे हैं। वहीं, एमएस धोनी ने बतौर भारतीय कप्तान 11207 रन बनाए थे।  

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में पूरे किए 50 छक्के

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में एक कप्तानी पारी खेली। उन्होंने 39 गेंदों पर 57 रन बनाए। इस दौरान रोहित ने 6 चौके और 2 छक्के जड़े। इन दो छक्कों के साथ उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में अपने 50 छक्के पूरे किए। बता दें, टी20 वर्ल्ड कप में 50 छक्के जड़ने वाले रोहित शर्मा दुनिया के सिर्फ दूसरे ही बल्लेबाज हैं। इससे पहले क्रिस गेल ने ये कारनामा किया था। क्रिस गेल ने टी20 वर्ल्ड कप में कुल 63 छक्के लगाए थे। 

जोस बटलर ने बताए हार के कारण

टीम इंडिया के खिलाफ मिली हार के बाद बटलर ने कहा कि भारत ने निश्चित रूप से हमें मात दी। हमने उन्हें 20-25 रन ज्यादा बनाने दिए। यह एक चुनौतीपूर्ण पिच थी जिस पर उन्होंने अच्छा खेला। वे इस जीत के पूरी तरह हकदार थे। उनका स्कोर औसत से ज्यादा था। मुझे नहीं लगता कि टॉस ही टीमों के बीच अंतर था। उनके पास कुछ बेहतरीन स्पिनर हैं। पीछे मुड़कर देखें तो जिस तरह से स्पिनर गेंदबाजी कर रहे थे, उस तरह से मोईन को उस पारी में आउट किया जाना चाहिए था। 

भारतीय टीम ने फाइनल में बनाई जगह

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया ने इस दौरान 171 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया ने इसी के साथ वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। जहां उनका मैच साउथ अफ्रीका से होगा।

रोहित ने मैच के बाद कुलदीप और अक्षर की तारीफ की

इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि यह गेम जीतना बहुत संतोषजनक रहा। हमने एक यूनिट के रूप में सच में काफी मेहनत की है। इस गेम को जीतना सभी का शानदार प्रयास था। हमने परिस्थितियों के साथ खुद को बहुत अच्छे से ढाला। यह एक चुनौती थी और हमने खुद को ढाल लिया।  रोहित शर्मा ने अक्षर और कुलदीप की गेंदबादी को लेकर कहा कि वें शानदार स्पिनर हैं। कुछ शॉट खेलना मुश्किल है, उन पर भी दबाव है, लेकिन वे शांत थे और जानते थे कि क्या गेंदबाजी करनी है। 

T20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बने रोहित

टी20I क्रिकेट में बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये 49वीं जीत है। इसी के साथ वह टी20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ा है। बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने 48 मैच जीत हैं, लेकिन रोहित अब उनसे आगे निकल गए हैं। वहीं, युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा 45 जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 

काउंटी चैंपियनशिप में खेलेंगे अजिंक्य रहाणे

लीसेस्टरशायर की टीम ने काउंटी चैंपियनशिप के दूसरे भाग और वन डे कप के लिए अजिंक्य रहाणे को अपनी टीम में शामिल किया है। अजिंक्य रहाणे लीसेस्टरशायर के लिए काउंटी चैंपियनशिप के 5 मैच और पूरा वन डे कप टूर्नामेंट खेलेंगे। रहाणे को पिछली गर्मियों में लीसेस्टरशायर के साथ जुड़ना था, लेकिन रहाणे ने कुछ दिन के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया था। जिसके चलते वह टीम के साथ नहीं जुड़े थे। रहाणे अब टीम में वियान मुल्डर की जगह लेंगे। 

टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट में भारत ने दर्ज की दूसरी सबसे बड़ी जीत

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच 68 रनों से जीतकर कमाल कर दिया है। टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में किसी भी टीम की ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की टीम के नाम है। वेस्टइंडीज ने टी20 वर्ल्ड कप 2012 का सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 74 रनों से जीता था। 

एंडी मरे पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद लेंगे संन्यास

अनुभवी टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। ब्रिटेन का ये खिलाड़ी पिछले कुछ समय से लगातार चोटिल हो रहा है। एंडी मरे ने बता दिया है कि वह अपने करियर का आखिरी मैच कब खेलेंगे। 37 साल के एंडी मरे पिछले सप्ताह पीठ की सर्जरी से गुजरे थे। लेकिन उन्होंने फैसला लिया है कि 1 जुलाई से शुरू होने वाले सीजन के तीसरे ग्रैंड स्लैम में वह खेलने उतरेंगे। पूर्व नंबर 1 ने एंडी मरे ने इसी के साथ ये भी ऐलान किया कि वह पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद संन्यास ले लेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement