Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए इतने टेस्ट, कब हुआ था पहला मुकाबला

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए इतने टेस्ट, कब हुआ था पहला मुकाबला

भारत और बांग्लादेश की टीमें 19 सितंबर से चेन्नई में आमने सामने होंगी। इस बीच दोनों टीमें अपनी अपनी तैयारी में लगी हुई हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 16, 2024 12:39 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए इतने टेस्ट

India vs Bangladesh Test: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर यानी गुरुवार से चेन्नई के मैदान में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस वक्त चेन्नई में हैं और अपनी अपनी तैयारी में जुटी हुई हैं। इस बीच भारतीय टीम जहां एक ओर लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट के लिए मैदान में उतरेगी, वहीं बांग्लादेश की टीम हाल ही में पाकिस्तान को उसी के घर पर लगातार दो मैच हराने के बाद यहां आई है। लेकिन टीम इंडिया के लिए कोई टेंशन की बात फिलहाल तो नजर नहीं आती। वो इसलिए क्यों​कि बांग्लादेश की टीम कभी भी टीम इंडिया को चुनौती देने में कामयाब नहीं हो पाई है। करीब 24 साल का इतिहास तो यही बताता है। 

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक खेले गए हैं 13 टेस्ट

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कुल मिलाकर 13 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 11 भारत ने अपने नाम किए हैं और दो मैच बराबरी यानी ड्रॉ पर खत्म किए हैं। जो दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं, वो बांग्लादेश में खेले गए हैं। भारत में जब भी ये दोनों टीमें आमने सामने आई हैं, कभी भी बांग्लादेश की टीम जीत तो दूर की बात है, मैच ड्रॉ भी नहीं करा पाई है। इससे पता चलता है कि टीम इंडिया की डोमिनेंस बांग्लादेश के खिलाफ कैसी है। भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच साल 2000 में खेला गया था। दरअसल ये बांग्लादेश का पहला ही टेस्ट मैच था। यानी टीम ने पहली बार टेस्ट में डेब्यू किया था। तब से लेकर अब तक हर कुछ साल बाद दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज होती रही है। 

बांग्लादेश के भी हौसले बुलंद 

इस बार बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान को उसके घर में लगातार दो टेस्ट हराने के बाद आ रही है। ऐसा पहली बार हुआ है। इसलिए टीम के हौसल निश्चित तौर पर बुलंद होंगे। लेकिन टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को पता है कि बांग्लादेश जैसी टीम को कैसे काबू में करना है। खास बात ये भी है कि भारतीय टीम के करीब करीब सभी बड़े खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा हैं, यानी किसी को रेस्ट नहीं दिया गया है। इसलिए भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम मैदान में उतरने की तैयारी में है। 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है सीरीज 

मुकाबला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेला जाएगा। यहां की अंक तालिका में भारतीय टीम पहले से ही नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है। ऑस्ट्रेलिया से और अधिक लीड लेने के लिए भारत को अगला मैच जीतना होगा। साथ ही दो मैच जीतने के बाद टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी फाइनल की ओर एक और कदम आगे बढ़ाती हुई नजर आएगी। हालांकि बांग्लादेश का प्रदर्शन पिछले कुछ वक्त में सुधरा है, लेकिन अभी इतना भी नहीं कि वो टीम इंडिया को टक्कर दे पाए। इस बीच सभी की नजर अब 19 सितंबर से होने वाले मुकाबले पर है, जब भारतीय टीम के खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे। 

यह भी पढ़ें 

इंग्लैंड के बेस्ट कप्तान बनने के लिए बटलर यह बड़ा फैसला लेने को तैयार, छोड़ सकते हैं टीम में यह भूमिका

यशस्वी जायसवाल के पास बेन स्टोक्स और मैकुलम से आगे निकलने का मौका, टेस्ट क्रिकेट का ये रिकॉर्ड कर सकते हैं अपने नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement