Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया सावधान! भारत से इतने टी20 मुकाबले जीत चुका है बांग्लादेश, देखिए हेड टू हेड आंकड़े

टीम इंडिया सावधान! भारत से इतने टी20 मुकाबले जीत चुका है बांग्लादेश, देखिए हेड टू हेड आंकड़े

भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस बीच सीरीज से पहले आपको जानना चाहिए कि अब तक कितने मुकाबलों में बांग्लादेश भारतीय टीम को मात देने में कामयाब रहा है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 03, 2024 13:11 IST
suryakumar yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत से इतने टी20 मुकाबले जीत चुका है बांग्लादेश

India vs Bangladesh: टेस्ट के बाद अब भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मुकाबला 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान तो बीसीसीआई की ओर से पहले ही कर दिया गया था, अब भारतीय टीम ग्वालियर पहुंच भी चुकी है। टेस्ट से पूरी तरह बदली हुई टीम इस सीरीज में नजर आने वाली है। इस बीच इससे पहले कि सीरीज शुरू हो, आपको ये जानना चाहिए कि भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक कितने टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से कितने भारत ने और कितने बांग्लादेश ने अपने नाम किए हैं। 

भारत बनाम बांग्लादेश टी20 सीरीज में हेड टू हेड

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक टी20 इंटरेशनल में कुल मिलाकर 14 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें से 13 मैच तो भारत ने अपने नाम किए हैं, वहीं एक ही मैच ऐसा था, जब बांग्लादेश की टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। यानी टीम इंडिया के लिए आने वाली सीरीज बहुत ज्यादा चुनौतीपूर्ण तो नहीं रहेगी, लेकिन इतना जरूर है कि भारत को सावधान जरूर रहना होगा। क्रिकेट की खास बात यही है कि फॉर्मेट जितना छोटा होता है, कोई भी टीम किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। 

साल 2019 में पहली बार बांग्लादेश ने टीम इंडिया से जीता था पहला मुकाबला

भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 मैच तो साल 2009 से खेले जा रहे हैं। लेकिन साल 2019 में ऐसा पहली बार हुआ, जब बांग्लादेश की टीम ने भारतीय टीम पर जीत दर्ज की थी। तब रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान हुआ करते थे। ये मैच दिल्ली में खेला गया था। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 148 रन बनाए थे। बांग्लादेश ने 19.3 ओवर में ही इस लक्ष्य को केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था। इसके बाद से लेकर अब तक बांग्लादेश कभी भी टीम इंडिया को हरा नहीं पाया है। 

सीरीज में टीम इंडिया करना चाहेगी बांग्लादेश का सूपड़ा साफ 

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने की तैयारी में है। इसमें भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में होगी। सूर्या की कोशिश होगी कि जिस तरह से रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने बांग्लादेश को चारोखाने चित्त किया है, उसके बाद वे भी टी20 सीरीज में ऐसा ही कारनामा करें। लेकिन देखन दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम इस सीरीज में कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होती है। 

यह भी पढ़ें 

पहले 2 मैचों के लिए टीम का ऐलान, विराट कोहली और ऋषभ पंत का नहीं नाम

'ICU में पाकिस्तान क्रिकेट', बाबर आजम के इस्तीफा देने पर भड़का दिग्गज, टाइमिंग पर उठाए सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement