Friday, September 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND v BAN: गेंदबाज बरपाएंगे कहर या जमकर बरसेंगे रन, पिच क्यूरेटर ने बताया कैसी होगी कानपुर की पिच?

IND v BAN: गेंदबाज बरपाएंगे कहर या जमकर बरसेंगे रन, पिच क्यूरेटर ने बताया कैसी होगी कानपुर की पिच?

चेन्नई में जीत के बाद भारतीय टीम कानपुर में बांग्लादेश का क्लीन स्वीप करने के लिए तैयार है। ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में पिच का अहम रोल होगा। अब देखना दिलचस्प होगा कि कानपुर की पिच किसको ज्यादा मदद करती हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 26, 2024 13:12 IST
IND v BAN, Kanpur Test- India TV Hindi
Image Source : GETTY ग्रीन पार्क स्टेडियम, कानपुर

चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से करारी शिकस्त दी थी। भारत को अपनी इस बड़ी जीत में तेज गेंदबाजों और स्पिनर दोनों का भरपूर साथ मिला था। चेन्नई की पिच पर जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश की पहली पारी में 4 विकेट अपने नाम किए थे जबकि आर अश्विन ने दूसरी पारी में 6 विकेट लेकर कमाल किया था। इस मैच में तेज गेंदबाजों ने जहां 9 विकेट झटके थे तो वहीं आर अश्विन और जडेजा की स्पिन जोड़ी ने 8 विकेट झटके थे। ऐसे में अब सभी की निगाहें कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम की पिच पर लगी हैं।

कई दिनों से दूसरे टेस्ट की पिच को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं लेकिन अब ग्रीन पार्क के क्यूरेटर ने पिच को लेकर बड़ा खुलासा किया है। कानपुर के पिच क्यूरेटर ने कहा है कि दूसरे टेस्ट के लिए पिच ऐसी बनाई गई है जो पहले दो सेशन में तेज गेंदबाजों और फिर आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों की मदद करेगी।

काली मिट्टी की होगी पिच

पिच क्यूरेटर शिव कुमार ने पीटीआई से कहा कि कानपुर की पिच भी चेन्नई जैसी ही होगी। ये सभी के लिए मददगार होगी। पहले दो सेशन में उछाल मिलेगा। पहले दो दिनों में बल्लेबाजी के लिए यह काफी अच्छा रहेगी। फिर आखिरी तीन दिनों में स्पिनरों को मदद करेगी। क्यूरेटर ने पिच की मिट्टी को लेकर भी खुलासा किया। उन्होंने बताया कि ग्रीन पार्क की पिच को बनाने में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है जो स्पिनरों की मदद करती हैं।

कानपुर में आखिरी टेस्ट मैच साल 2021 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। ये मैच ड्रॉ रहा था। इस मैच में आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी ने कुल मिलाकर 17 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव सिर्फ 2 विकेट निकाल पाए थे। ईशांत शर्मा दोनों पारियों में अपना खाता भी नहीं खोल सके थे। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

भारतीय टीम: रोहित शर्मा , यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, सरफराज खान, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, ध्रुव जुरेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, आकाश दीप।

बांग्लादेश की टीम: महमूदुल हसन जॉय, शादमान इस्लाम, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), जेकर अली, मेहदी हसन मिराज, खालिद अहमद, हसन महमूद, तस्कीन अहमद, ताइजुल इस्लाम, नईम हसन, नाहिद राणा।

यह भी पढ़ें:

इस क्रिकेटर ने ठोक दिए 498 रन, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम, जड़े 86 चौके और 7 छक्के

IND v BAN: गेंदबाज बरपाएंगे कहर या जमकर बरसेंगे रन, पिच क्यूरेटर ने बताया कैसी होगी कानपुर की पिच?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement