Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs BAN सीरीज में टीम इंडिया का स्क्वाड ऐसा हो सकता है, किसकी खुलेगी किस्मत?

IND vs BAN सीरीज में टीम इंडिया का स्क्वाड ऐसा हो सकता है, किसकी खुलेगी किस्मत?

भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के लिए कभी भी हो सकता है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम कैसी होगी, इसको लेकर चर्चा करते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 06, 2024 18:53 IST
india vs bangladesh test squad- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IND vs BAN सीरीज में टीम इंडिया का स्क्वाड कैसा होगा?

भारत और बांग्लादेश के बीच इसी महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है। भारतीय खिलाड़ी लंबे समय से रेस्ट पर हैं, हालांकि कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दें तो बाकी दलीप ट्रॉफी के लिए मैदान में उतर चुके हैं। लेकिन असली परीक्षा तभी होगी, जब बांग्लादेश से सीरीज खेली जाएगी। इस बीच पता चला है कि अगले सप्ताह कभी भी टीम इंडिया का ऐलान कर दिया जाएगा। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि बांग्लादेश सीरीज में टीम इंडिया का स्क्वाड कैसा हो सकता है। 

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के टॉप 4 बल्लेबाज तय 

भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज का पहला मुकाबला 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाएगा। दूसरा मैच कानपुर में होना है। जानकारी हाथ लगी है कि 9 सितंबर के बाद कभी भी टीम इंडिया घोषित की जा सकती है। इसके लिए जल्द ही बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी की बैठक होगी। बात अगर टीम की करें तो रोहित शर्मा कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। भारत की टॉप 4 तो करीब करीब पक्की है। रोहित के साथ सलामी जोड़ीदार के तौर पर यशस्वी जायसवाल मैदान में उतरेंगे। इसके बाद नंबर तीन पर शुभमन गिल आएंगे। उनका फार्म तो बहुत अच्छा नहीं चल रहा है, लेकिन इसके बाद भी उन्हें मौका मिलता हुआ नजर आ सकता है। नंबर चार पर विराट कोहली का आना करीब करीब तय है। इन चार खिलाड़ियों में बहुत ज्यादा बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। इसके बाद सरफराज खान को भी टीम में जगह मिल सकती है। 

सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल, केएल राहुल भी दावेदार 

सरफराज खान के अलावा देवदत्त पडिक्कल भी टीम में शामिल किए जा सकते हैं। ध्रुव जुरेल, केएल राहुल भी टीम के अहम सदस्य होंगे। ऋषभ पंत का भी टीम में होगा। वे लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करते हुए दिखाई देंगे। उन्होंने साल 2022 के दिसंबर में आखिरी टेस्ट मैच खेला था। उनकी कमी टीम इंडिया को इस बीच काफी खली, लेकिन अब वे पूरी तरह से फिट हैं और वे टीम में एंट्री करने के लिए भी तैयार हैं। दिलीप ट्रॉफी में भले ही उनका बल्ला ना चला हो, लेकिन उनके विकल्प के तौर पर और कोई नजर भी नहीं आता। स्पिनर के तौर पर अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन के अलावा कुलदीप यादव भी टीम में दिखाई दे सकते हैं। 

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी सीरीज करेंगे मिस 

जहां तक बात तेज गेंदबाजी की है तो वहां पर बताया जाता है कि जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया जा सकता है। मोहम्मद शमी अभी पूरी तरह से नहीं हैं। यानी भारतीय टीम को इन दो बड़े स्टार पेसर्स की कमी खेलेगी। इसका मतलब ये भी है कि तेज गेंदबाजी की अगुआई मोहम्मद सिराज करते हुए दिखाई देंगे। उनके जोड़ीदार के तौर पर मुकेश कुमार और आकाश दीप को टीम में जगह मिल सकती है। हालांकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह भी एक तगड़े दावेदार हैं। आकाश दीप और अर्शदीप में से एक गेंदबाज स्क्वाड में अपनी जगह बना सकता है। 

दलीप ट्रॉफी में प्रदर्शन के आधार पर हो सकता है सेलेक्शन 

इस बीच दलीप ट्रॉफी भी चल रहा है। जिसमें भारतीय खिलाड़ी तीन अलग अलग टीमों से खेल रहे हैं। रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन और मोहम्मद सिराज इससे दूर हैं। अगर किसी खिलाड़ी ने अचाकर अप्रत्याशित प्रदर्शन कर दिया तो हो सकता है कि अचानक उसकी भी एंट्री हो जाए। मुशीर खान ने शानदार और बड़ा शतक लगाकर सेलेक्टर्स को अपने बारे में सोचने पर मजबूर जरूर कर दिया है, लेकिन क्या अभी उनका चयन हो जाएगा, ये देखना दिलचस्प होगा। 

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा, यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल, ध्रुव जुरेल, केएल राहुल, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप/अर्शदीप सिंह। 

यह भी पढ़ें 

दलीप ट्रॉफी में अब चमके श्रेयस अय्यर, देवदत्त पडिक्कल ने भी ठोकी मजबूत दावेदारी

मुशीर खान ने बढ़ाई इन बल्लेबाजों की टेंशन, दलीप ट्रॉफी से टीम इंडिया के लिए मजबूत दावेदारी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement