Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. BGT में मोहम्मद शमी नहीं तो फिर कौन? ऑस्ट्रेलिया सीरीज खेलने के लिए कौन-कौन है प्रबल दावेदार

BGT में मोहम्मद शमी नहीं तो फिर कौन? ऑस्ट्रेलिया सीरीज खेलने के लिए कौन-कौन है प्रबल दावेदार

Mohammad Shami: भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोटिल होने की वजह से वनडे वर्ल्ड कप 2023 से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं मिली है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: October 20, 2024 10:20 IST
मोहम्मद शमी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी। टीम इंडिया का स्टार और घातक तेज गेंदबाज, जो इस वक्त अपनी इंजरी से जूझ रहा है। मोहम्मद शमी की कमी टीम इंडिया को कितनी खल रही है, ये न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले ही टेस्ट में दिखाई भी दे दिया। टीम इंडिया की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी इस वक्त जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और शमी की है। बुमराह और सिराज तो खेल रहे हैं, लेकिन शमी नहीं हैं। पहले ये खबर आई थी कि शमी तेजी से रिकवर कर रहे हैं और जल्द ही उनकी वापसी हो जाएगी। लेकिन न्यूजीलैंड सीरीज से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने इस पूरे सस्पेंस को और भी गहरा दिया है। हम आपको आगे बताएंगे कि रोहित ने शमी को लेकर आखिर क्या कहा है। लेकिन सवाल ये है कि अगर शमी बीजीटी यानी ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए अगर उपलब्ध नहीं होते हैं तो वो कौन से तेज गेंदबाज हो सकते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया जाकर कंगारू टीम के सामने खौफ पैदा कर सकें। 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दौरान चोटिल हो गए थे मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया टूर पर जाएंगे या नहीं, इसको लेकर अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के ही दौरान वे चोटिल हो गए थे। तब से लेकर अब तक शमी ने कोई भी मुकाबला नहीं खेला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुतप्रतिक्षित टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से शुरू होनी है। जल्द ही इसके लिए बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान भी किया जाएगा। बीसीसीआई की नजर शमी की फिटनेस पर जरूर होगी, ताकि पता लगाया जा सके कि वे ऑस्ट्रेलिया जाने की स्थिति में हैं कि नहीं। हम यहां उन संभावनाओं पर बात कर रहे हैं, अगर शमी फिट नहीं होते हैं। क्योंकि अगर वे फिट हैं तो मामला भी हिट है। 

ऑस्ट्रेलिया में काफी ज्यादा कारगर और घातक हो सकते हैं शमी

शमी का गेंदबाजी करने का अपना ही एक स्टाइल है। वे अगर अपनी रिदम में हैं तो दुनिया का कोई भी बल्लेबाज उनके सामने पानी मांगता हुआ दिखता है। खास तौर पर ऑस्ट्रेलिया में भारत को जिस तरह की पिचें मिलेंगी, वहां वे काफी ज्यादा कारगर हो सकते हैं। यहां आप देख भी सकते हैं कि साल 2014 से लेकर अब तक मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किस तरह का प्रदर्शन किया है। इस बार तो वैसे भी सीरीज पांच मैचों की होनी है। यानी चुनौती भी बड़ी और कड़ी होगी। इतना ही नहीं इसी सीरीज ये तय होगा कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल टीम इंडिया खेलेगी या नहीं। भारतीय टीम लगातार तीसरी बार फाइनल खेलने के बिल्कुल करीब है, लेकिन इसके लिए ऑस्ट्रेलिया का किला फतह करना बहुत जरूरी होगा। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शमी का टेस्ट में प्रदर्शन (साल 2014 से 2023 तक)

Image Source : INDIA TV
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शमी का टेस्ट में प्रदर्शन (साल 2014 से 2023 तक)

इन युवा गेंदबाजों को क्या मिलेगा मौका? 

पिछली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, उस वक्त युवा टी नटराजन और नवदीप सैनी ने बेहतर खेल दिखाया था। हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी इस वक्त पिक्चर से बाहर हैं। क्या बीसीसीआई एक बार फिर ये बुमराह और सिराज के साथ तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में इस यंग ब्रिगेड पर दांव खेलेगा, कहना मुश्किल है, लेकिन हो कुछ भी सकता है। नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच खेलकर 3 विकेट और नवदीप सैनी ने दो मैच खेलकर 4 विकेट अपने नाम किए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में उमेश यादव, टी नटराजन और नवदीप सैनी का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में उमेश यादव, टी नटराजन और नवदीप सैनी का प्रदर्शन

मयंक यादव, हर्षित राणा और यश दयाल की दावेदारी भी काफी मजबूत

वैसे बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी इस वक्त कुछ और युवाओं की तरफ भी देख रही है। जिन्हें टेस्ट का बहुत ज्यादा अनुभव तो नहीं है, लेकिन अपने करियर के शुरुआती दौर में ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लाजवाब काम इन प्लेयर्स ने किया है। मयंक यादव, हर्षित राणा और यश दयाल को मौका दिया जा सकता है। इन सभी खिलाड़ियों ने कुछ ही प्रथम श्रेणी मुकाबले खेले हैं, लेकिन अपनी रफ्तार और लाइन लेंथ से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान करने का काम किया है। 

मयंक यादव, हर्षित राणा और यश दयाल के फर्स्ट क्लास क्रिकेट के आंकड़े

Image Source : INDIA TV
मयंक यादव, हर्षित राणा और यश दयाल के फर्स्ट क्लास क्रिकेट के आंकड़े

मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आकाश दीप और जयदेव उनादकट भी लाइन में 

अगर कुछ इंटरनेशनल अनुभव की बात की जाए तो भारत के पास कई सारे विकल्प हैं। मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आकाश दीप और जयदेव उनादकट के साथ ही जाया जा सकता है। इनके पास टेस्ट का पर्याप्त अनुभव है। जो ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के काम आ सकता है। इन सभी ने दो से 5 टेस्ट ही खेले हैं। लेकिन आंकड़े गवाही दे रहे हैं कि आने वाले वक्त में ये खिलाड़ी भारत के लिए बड़े स्टार बनकर उभरेंगे। 

मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आकाशदीप और जयदेव उनादकट के टेस्ट में आंकड़े

Image Source : INDIA TV
मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आकाशदीप और जयदेव उनादकट के टेस्ट में आंकड़े

उमेश यादव और ईशांत शर्मा को क्या फिर से किया जाएगा याद

एक विकल्प ये भी हो सकता है कि एक बार फिर से अपने उन पेसर्स के पास जाया जाए, जिन्होंने टीम इंडिया को कई सारे टेस्ट मैचों में जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की है। उसमें दो नाम सामने हैं, उमेश यादव और ईशांत शर्मा। उमेश यादव ने अपना आखिरी टेस्ट जून 2023 में खेला था। उसके बाद से उन्हें भुला दिया गया है। वहीं बात अगर ईशांत शर्मा की करें तो उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2021 में खेला था। तब से लेकर अब तक टीम इंडिया काफी आगे निकल आई है। लेकिन ध्यान रखिएगा कि ये गेंदबाज भले ही टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन अभी तक इन्होंने रिटायरमेंट का भी ऐलान नहीं किया है। वे अभी भी कहीं ना कहीं खेलते हुए दिखाई दे जाते हैं। ऐसे में क्या बीसीसीआई इनकी ओर फिर से नजर दौड़ाएगा, कहना मुश्किल है। उमेश और ईशांत की खास बात ये है कि इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी खेला है और ये अपार अनुभव लेकर आते हैं। जो टीम इंडिया के काम आ सकता है। 

उमेश यादव और ईशांत शर्मा के टेस्ट करियर के आंकड़े

Image Source : INDIA TV
उमेश यादव और ईशांत शर्मा के टेस्ट करियर के आंकड़े

क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी सीरीज है भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

आज की तारीख में दुनिया की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ही है। पूरी दुनिया की नजर इस पर रहती हैं। एक वक्त में भले ही भारत बनाम पाकिस्तान सबसे बड़ा मुकाबला होता हो, लेकिन अब तस्वीर काफी बदल चुकी है। भारत ही नहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से भी इस सीरीज के लिए काफी तैयारी की जाती है, जो इस वक्त जारी भी है। ये सीरीज प्रतिष्ठा का भी सवाल होता है, क्योंकि दोनों टीमों के दो दिग्गजों के नाम पर इस सीरीज का नाम है। ऐलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर। ऐसे में सीरीज को लेकर अभी से काफी बज बन चुका है, जो आने वाले वक्त में और भी बढ़ता हुआ नजर आएगा। 

भारतीय टीम के पूर्व चीफ सेलेक्टर और पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा का भी मानना है कि मोहम्मद शमी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में होना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि...

पूर्व भारतीय चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा

Image Source : INDIA TV
पूर्व भारतीय चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा

मोहम्मद शमी को लेकर क्या बोले रोहित शर्मा 

चलिए अब जरा आपको ये भी बताते हैं कि रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी की फिटनेस को लेकर क्या कुछ कहा है, जो काफी ज्यादा अहम हो जाता है। कप्तान रोहित ने कहा कि अभी हमारे लिए यह तय करना मुश्किल है कि शमी ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए फिट होंगे या नहीं। हाल ही में शमी को एक झटका लगा था, जब उनके घुटने में सूजन आ गई थी। रोहित ने बताया कि शमी फिट होने के काफी करीब थे। वे 100 प्रतिशत के करीब पहुंच रहे थे, लेकिन इसी बीच उनके घुटने में सूजन आ गई। इससे उनकी रिकवरी में थोड़ी देरी हुई, इसलिए उन्हें फिर से नए सिरे से शुरुआत करनी पड़ी। रोहित ने ये भी बताया कि शमी अभी एनसीए में हैं। वहां फिजियो और डॉक्टरों के साथ काम कर रहे हैं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि शमी जल्द फिट होंगे। रोहित चाहते हैं कि शमी 100 प्रतिशत फिट हों। हम कमजोर शमी को ऑस्ट्रेलिया नहीं ले जाना चाहते। यह हमारे लिए सही फैसला नहीं होगा। इतना ही नहीं रोहित ने भी कहा कि शमी ने एक साल से ज्यादा समय से कोई क्रिकेट नहीं खेला है। एक तेज गेंदबाज के लिए इतना क्रिकेट मिस करना और फिर अचानक से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना काफी मुश्किल है। हम शमी को ठीक होने के लिए पर्याप्त समय देना चाहेंगे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement