Friday, June 28, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया का सेमीफाइनल में जाना पक्का! भारतीय टीम करेगी किला फतेह, आंकड़ों में जानिए पूरी कहानी

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप 2024 का महामुकाबला होगा। इसे जीतने वाली टीम सेमीफाइनल में चली जाएगी। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो भारत का पलड़ा विरोधी टीम पर भारी है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 24, 2024 13:12 IST
indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : AP IND vs AUS: टीम इंडिया का सेमीफाइनल में जाना पक्का!

India vs Australia T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया की एक कठिन परीक्षा होनी है। भारतीय टीम की सेमीफाइनल में जगह करीब करीब पक्की है, लेकिन जब तक नाम के आगे बड़ा क्यू न लग जाए, त​ब कुछ कहा नहीं जा सकता। क्या भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई चुनौती का सामना कर पाएगी और जीत दर्ज कर आगे जाएगी, ये सवाल इस वक्त सबसे बड़ा है। अगर केवल टी20 वर्ल्ड कप की ही बात की जाए तो भारतीय टीम इस मामले में विरोधी टीम से आगे चल रही है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा महामुकाबला 

टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए जो टीम असल चुनौती रही है, वो ऑस्ट्रेलिया ही है। जब भी इन दोनों टीमों का आमना सामना होता है तो पूरी दुनिया सांस रोक कर मुकाबला देखती है। आज भी काफी हद तक ऐसा ही होगा। ये बात सच है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें ग्रुप ए से सेमीफाइनल में जाने के प्रबल दावेदार हैं, लेकिन फिर भी कुछ भी हो सकता है। इस साल वैसे भी कई सारे उलटफेर पहले ही हो चुके हैं, भारतीय टीम इसका हिस्सा कतई नहीं बनना चाहेगी। खास बात ये है कि टी20 वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच करीब 8 साल बाद मुकाबला होने जा रहा है, इसलिए इस मैच को लेकर रोमांच अपने चरम पर है। 

ऑस्ट्रेलिया के सामने टीम इंडिया का पलड़ा भारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 विश्व कप में पहला मुकाबला साल 2007 में ही हुआ था। उस मैच में टीम इंडिया ने कंगारू टीम को 15 रन से हराने में कामयाबी हासिल ​की थी। इसके बाद साल 2010 और साल 2012 में भी भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने आए, लेकिन इन दोनों बार टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद भारतीय टीम ने साल 2014 में वापसी की। भारत ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया को 73 रन से मात दी थी। वहीं साल 2016 में जब ये दोनों टीमें फिर से भिड़ीं तो इस बार भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की थी। इसके बाद अब फिर से दोनों के बीच मुकाबला होगा। 

भारत ने 5 में से 3 मुकाबले ऑस्ट्रेलिया से जीते हैं 

कुल मिलाकर देखा जाए तो भारत और ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 मुकाबले हुए हैं, उसमें से दो मैच ऑस्ट्रेलिया और तीन भारत ने अपने नाम किए हैं। यानी भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। खास बात ये भी है कि पिछले 12 साल से टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को हरा नहीं पाई है। ये भी आंकड़ा दिलचस्प है। लेकिन जिस तरह से अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसकी सांसें अटका दी हैं, उससे साफ है कि आज जब ये टीम मिचेल मार्श की कप्तानी में मैदान में उतरेगी तो अपना सब कुछ झोंकने के लिए तैयार नजर आएगी। ऐसे में मुकाबला दिलचस्प और काफी रोचक होगा। टीम इंडिया जीत दर्ज करेगी, इसकी पूरी संभावना है, लेकिन कुछ उलटफेर हो जाए तो बात अलग है। 

यह भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप: अब तक नहीं टूटी ये परम्परा, वेस्टइंडीज की हार के बाद रहेगी जारी

T20 World Cup 2024 Points Table: सेमीफाइनल में टीम इंडिया का किससे हो सकता है मुकाबला, दक्षिण अफ्रीका को मिलेगी ये टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement