Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत के सामने कहीं नहीं टिकता बांग्लादेश, टीम इंडिया को हो सकता है जबरदस्त फायदा

भारत के सामने कहीं नहीं टिकता बांग्लादेश, टीम इंडिया को हो सकता है जबरदस्त फायदा

IND vs BAN: भारतीय टीम का बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट रिकॉर्ड अभी तक शानदार है। अगर अगली सीरीज भी टीम इंडिया जीतने में कामयाब होती है तो उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में काफी फायदा मिलने की संभावना है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 13, 2024 18:21 IST
indian cricket team - India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत के सामने कहीं नहीं टिकता बांग्लादेश

India vs Bangladesh​ Test : भारतीय टीम अब अगली सीरीज में बांग्लादेश के सामने होगी। वैसे तो अभी इस सीरीज में काफी वक्त है, लेकिन इसकी चर्चा इसलिए ज्यादा हो रही है, क्योंकि ये सीरीज काफी ज्यादा अहम है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली इस सीरीज के मैच जीतकर भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में और भी आगे जा सकती है। तो चलिए आपको पहले ये बताते हैं कि भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट में हेड टू हेड आंकड़े क्या हैं। 

बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ नहीं जीत सकी है एक भी टेस्ट मैच 

भारत और बांग्लादेश साल 2000 से आपस में टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। तब से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच 13 टेस्ट खेले गए हैं। इसमें हर बार भारत ही भारी पड़ा है। भारतीय टीम ने इसमें से 11 टेस्ट मुकाबले जीते हैं और दो मैच बराबरी पर यानी ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। यानी बांग्लादेश की टीम पिछले करीब 24 साल से भारत के खिलाफ एक अदद टेस्ट जीतने की कोशिश कर रही है, लेकिन उसे सफलता नहीं मिल पा रही है। इस बार भी बांग्लादेश की ये ख्वाहिश पूरी होगी, इसकी संभावना काफी कम नजर आती है। 

टीम इंडिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में मिल सकता है फायदा 

भारतीय टीम इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है। ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम इस दौरान कोई टेस्ट खेलेगी ही नहीं, इसका मतलब ये है कि भारत की नंबर एक की कुर्सी पर फिलहाल कोई बड़ा खतरा नहीं है। भारत का इस वक्त डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में पीसीटी 68.51 का है। अगर भारतीय टीम बांग्लादेश से ये दो टेस्ट मैच जीत जाती है तो ये पीसीटी बढ़कर सीधे 74.24 पर पहुंच जाएग। यानी टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी का एक और फाइनल खेलने के करीब पहुंच जाएगी। 

बांग्लादेश के बाद न्यूजीलैंड से भी भिड़ेगी भारतीय क्रिकेट टीम 

नवंबर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इससे पहले टीम इंडिया बांग्लादेश से दो और न्यूजीलैंड से तीन टेस्ट खेल चुकी होगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे और टी20 ही खेलेगी। यानी उनका पीसीटी बढ़ने का कोई चांस नहीं है, लेकिन भारतीय टीम के पास बेहतरीन मौका है। देखना होगा कि जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें नवंबर में आमने सामने होती हैं, तब तक दोनों टीमों का पीसीटी कितना होता है। माना जा रहा है कि यही सीरीज तय करेगी कि अगले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमों के बीच भिड़ंत होगी। 

यह भी पढ़ें 

IND vs AUS: रिकी पोंटिंग ने कह दी बड़ी बात, भारत को जिता दिए इतने मुकाबले

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इस टीम ने जीते हैं सबसे ज्यादा मुकाबले, भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबरी पर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement