Saturday, October 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. टीम इंडिया का हुआ ऐलान, T20 वर्ल्ड कप जीतने वाला ये खिलाड़ी बना कप्तान

टीम इंडिया का हुआ ऐलान, T20 वर्ल्ड कप जीतने वाला ये खिलाड़ी बना कप्तान

एक बड़े टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान के बाद ये बड़ी खबर सामने आई है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 12, 2024 15:52 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान होने के बाद एक और बड़ी खबर आई है। एक बड़े टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कप्तानी उस खिलाड़ी को सौंपी गई है जो T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुका है। दरअसल, हांगकांग क्रिकेट सिक्सिस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। 

साल 2007 में T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाले धाकड़ बल्लेबाज को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। उथप्पा के अलावा भारतीय टीम में 6 अन्य खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है। इनमें भरत चिपली, केदार जाधव, मनोज तिवारी, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी और स्टुअर्ट बिन्नी शामिल हैं। 

हांगकांग क्रिकेट सिक्सिस टूर्नामेंट का आगामी सीजन टूर्नामेंट का 20वां संस्करण होगा और इसका आयोजन 1 से 3 नवंबर तक हांगकांग के मोंग कोक में मिशन रोड ग्राउंड में किया जाएगा। यह टूर्नामेंट सात साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है और इसमें 12 टीमें हिस्सा लेंगी। साउथ अफ्रीका डिफेंडिंग चैंपियन है, जिसने 2017 का संस्करण जीता था।

टीम इंडिया में धाकड़ खिलाड़ी शामिल

भारतीय टीम में अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल किया गया हैं, क्योंकि इसमें दुनिया भर के विभिन्न टूर्नामेंटों में खेलने वाले खिलाड़ी शामिल हैं। उथप्पा ने टीम इंडिया के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 46 वनडे और 13 टी20 मैच खेले हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 या उससे अधिक मैच खेलने वाले केवल 10वें खिलाड़ी हैं। टीम के अन्य 6 सदस्य भी इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में खेल चुके हैं और उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलने का काफी अनुभव है। इस टूर्नामेंट में 12 टीमें शिरकत करेंगी। दिलचस्प बात ये है कि भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में यानी पूल सी में रखा गया है। 

हांगकांग क्रिकेट सिक्सेस टूर्नामेंट के लिए भारत की टीम इस प्रकार है: रॉबिन उथप्पा (कप्तान), भरत चिपली, केदार जाधव, मनोज तिवारी, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, स्टुअर्ट बिन्नी। 

हांगकांग क्रिकेट सिक्सेस 2024 के ग्रुप इस प्रकार हैं:-

  • पूल ए: साउथ अफ्रीका (ए1), न्यूजीलैंड (ए2), हांगकांग (ए3)
  • पूल बी: ऑस्ट्रेलिया (बी1), इंग्लैंड (बी2), नेपाल (बी3)
  • पूल सी: भारत (सी1), पाकिस्तान (सी2), यूएई (सी3)
  • पूल डी: श्रीलंका (डी1), बांग्लादेश (डी2), ओमान (डी3)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement