Thursday, June 27, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई, ऑस्ट्रेलिया को चटाई धूल

India vs Australia: टीम इंडिया ने सुपर-8 राउंड के अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इस मैच में रोहित शर्मा ने एक कप्तानी पारी खेली और गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया।

Written By: Mohid Khan
Updated on: June 24, 2024 23:57 IST
IND VS AUS- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई

IND vs AUS T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 राउंड में टीम इंडिया अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने बाजी मारी। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। वहीं, ये जीत टीम इंडिया के लिए एक और वजह के चलते काफी खास है। इस मैच को जीतकर टीम इंडिया ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है। 

टीम इंडिया ने बनाया पहाड़ जैसा स्कोर

टीम इंडिया ने इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के दम पर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 41 गेंदों पर 92 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 8 छक्के जड़े। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों पर 31 रन का योगदान दिया। शिवम दुबे ने 28 रन और हार्दिक पांड्या ने नाबाद 27 रन बनाए। 

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम 

206 रन के टारगेट का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार शुरुआत की थी। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे हाफ में कमाल की गेंदबाजी की, जिसके चलते ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 181 रन ही बना सकी। अर्शदीप सिंह भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 ओवर में 37 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं, कुलदीप यादव को 2 सफलता मिली। अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह को भी 1-1 विकेट मिला। जिसके चलते टीम इंडिया ने ये मैच 24 रनों से जीता। 

ये वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम 

टीम इंडिया ने इस जीत के साथ टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक 50 मैच खेले हैं। इस दौरान उसे 34 मैचों में जीत मिली है और 15 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ भारतीय टीम ने श्रीलंका को पीछे छोड़ दिया है। श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक 33 मैच जीते हैं। वहीं, 31 जीत के साथ साउथ अफ्रीका तीसरे नंबर पर है। 

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

भारत - 34 जीत 

श्रीलंका - 33 जीत 
साउथ अफ्रीका - 31 जीत 
पाकिस्तान - 30 जीत 
ऑस्ट्रेलिया - 30 जीत 

ये भी पढ़ें

कप्तान रोहित ने ठोका टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक, तोड़ दिया 17 साल पुराना रिकॉर्ड 

टीम इंडिया में जगह ना मिलने पर इस खिलाड़ी ने सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास, जमकर वायरल हो रहा ये क्रिप्टिक पोस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement