Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत की धरती पर 34 साल बाद होगा ये बड़ा टूर्नामेंट, पाकिस्तानी टीम के आने की पूरी संभावना

भारत की धरती पर 34 साल बाद होगा ये बड़ा टूर्नामेंट, पाकिस्तानी टीम के आने की पूरी संभावना

Indian Team: एशिया कप 2025 का आयोजन भारत की धरती पर होने जा रहा है। भारत में लंबे समय बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 30, 2024 2:00 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

Asia Cup: वनडे एशिया कप 2023 का खिताब भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर जीता था। अब भारत पुरुष एशिया कप 2025 की मेजबानी करेगा, जो 2026 में देश में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले होगा। एशियाई क्रिकेट परिषद ने इसकी घोषणा की है। बांग्लादेश 2027 में वनडे फॉर्मेट में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा क्योंकि 2027 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे विश्व कप खेला जाना है। 

पिछले एशिया कप का मेजबान था पाकिस्तान

एशिया कप को हमेशा वैश्विक आयोजन की तैयारियों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और उसी फॉर्मेट में खेला जाता है जिसमें विश्व कप आयोजित किया जाएगा। एशिया कप के 2023 सीजन की मेजबानी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ‘हाईब्रिड मॉडल’ पर की थी। भारत ने तब पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था और इसके बाद भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे। 

टूर्नामेंट में होंगे इतने मैच

भारत में टी20 फॉर्मेट और बांग्लादेश में 50 ओवर के फॉर्मेट में खेले जाने वाले एशिया कप में 13-13 मैच होंगे। एशिया कप का आयोजन भारत में 34 साल बाद होने जा रहा है। इससे पहले भारत में 1991 का पुरुष एशिया कप का आयोजन किया गया था। भारत में होने वाले एशिया कप में पाकिस्तानी टीम के आने की पूरी संभावना है। वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भी भारत में हुआ था। तब भी पाकिस्तानी टीम क्रिकेट खेलने भारत आई थी। 

एशियन क्रिकेट काउंसिल ने IEOI में जारी बयान में कहा कि पुरुष एशिया कप टूर्नामेंट’ का मतलब  एसीसी द्वारा नामित सदस्यों के बीच दो साल के अंतराल पर आयोजित होने वाला पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट। इसमें अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश की टीमों और एसीसी के एक गैर टेस्ट खेलने वाले सदस्य की भागीदारी होगी। गैर टेस्ट देश क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से इसमें अपनी जगह बनाएगा।  

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

सात्विक-चिराग की जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, बैडमिंटन में किया बड़ा कमाल

'मैंने भारत के लिए आखिरी टूर्नामेंट खेल लिया', पेरिस ओलंपिक में हार के बाद रोहन बोपन्ना का बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement