Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला छठा गोल्ड मेडल, राहुल द्रविड़ की IPL में हुई वापसी, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस पैरालंपिक में भारत को मिला छठा गोल्ड मेडल, राहुल द्रविड़ की IPL में हुई वापसी, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों का कमाल का प्रदर्शन लगातार जारी है। प्रवीन ने हाई जंप में गोल्ड मेडल जीता जबकि लैंडमाइन विस्फोट में जीवित बचे भारतीय शॉट-पुट खिलाड़ी होकाटो सेमा ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। क्रिकेट में इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका पर शिकंजा कसा।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: September 07, 2024 9:30 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY स्पोर्ट्स टॉप 10

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों का शानदार प्रदर्शन जारी है। पेरिस में 9वें दिन भारत की झोली में छठा गोल्ड मेडल आया जो प्रवीन कुमार ने हाई जंप में दिलाया। उनके इस मेडल की बदौलक भारत मेडल टैली में लंबी छलांग लगाने में सफल रहा। फिलहाल भारत मेडल टैली में 6 गोल्ड मेडल सहित कुल 27 मेडल के साथ 17वें पायदान पर है। क्रिकेट जगत में भी कई खिलाड़ी सुर्खियां बटोरने में कामयाब रहे। जोश इंग्लिश ऑस्ट्रेलिया की ओर से T20I क्रिकेट में सबसे तेज सैकड़ा जड़ने में कामयाब रहे। वहीं, राहुल द्रविड़ की लंबे समय बाद राजस्थान रॉयल्स में वापसी हुई। 

होकाटो सेमा ने जीता ब्रॉन्ज

लैंडमाइन विस्फोट में जीवित बचे भारतीय शॉट-पुट खिलाड़ी होकाटो सेमा ने शुक्रवार को पैरालंपिक खेलों में पुरुषों की एफ57 श्रेणी के फाइनल में 14.65 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंककर देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल सुनिश्चित किया। पिछले साल हांग्जो पैरा गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले दीमापुर में जन्मे 40 वर्षीय सेना के जवान ने 13.88 मीटर के औसत थ्रो से शुरुआत की और फिर चौथे थ्रो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया करते हुए 14.49 मीटर के साथ ब्रॉन्ज जीत लिया। सेमा ने 2002 में जम्मू और कश्मीर के चौकीबल में आतंकवाद विरोधी अभियान के दौरान लैंडमाइन विस्फोट में अपना बायां पैर खो दिया था।

पहला दिन इंग्लैंड के नाम

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले का आगाज लंदन के ओवल में हुआ, जिसका पहले दिन का खेल पूरी तरह से मेजबान टीम के नाम रहा। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन के खेल का अंत जब खराब रौशनी के कारण जल्दी हुआ तो उस समय तक 3 विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए थे। इस टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड टीम की कप्तानी कर रहे ओली पोप जहां 103 रन बनाकर नाबाद थे तो वहीं बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज बेन ड्यूकेट के बल्ले से शानदार 86 रनों की पारी देखने को मिली।

ओली पोप के नाम हुआ अनोखा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों को इंग्लैंड टीम ने जीता। वहीं, तीसरे मुकाबले में  ओली पोप ने शानदार शतक जड़ा। इस शतक के साथ ही उन्होंने एक बड़ा कीर्तिमान रच दिया। ओली पोप का यह टेस्ट क्रिकेट में 7वां शतक है और यह कोई ऐसा वैसा शतक नहीं रहा। इस शतक के साथ ही उन्होंने इतिहास भी रचा। वह दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए है, जिन्होंने अपनी 7 सेंचुरी अलग-अलग देशों के खिलाफ बनाए हैं।

इंग्लैंड के साथ बने रहेंगे एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने खेल से संन्यास लेने के बाद भी क्रिकेट के साथ अपना जुड़ाव बनाए रखा है। वे अब इंग्लैंड मेंस टीम के गेंदबाजी सलाहकार की भूमिका में हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ जून में अपने अंतिम टेस्ट के बाद से एंडरसन ने इस भूमिका को निभाना शुरू किया था। एंडरसन और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के बीच इस सहयोग को अब साल के अंत तक बढ़ा दिया गया है, जिससे वे पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के आगामी दौरों पर टीम के साथ बने रहेंगे। 

नाथन एलिस बाहर

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय यूनाइटेड किंगडम के दौरे पर है, जहां उसे तगड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज नाथन एलिस पूरे दौरे से बाहर हो गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए ये एक बड़ा झटका भी है क्योंकि इससे पहले जोश हेजलवुड इस पूरे दौरे से बाहर हो चुके हैं। वहीं मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को स्कॉटलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए पहले ही आराम दिया गया था।

जोश ने तोड़ा फिंच का रिकॉर्ड

स्कॉटलैंड के खिलाफ तीन मैचों के दूसरे T20 मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिस ने 49 गेंदों में 103 रनों की पारी खेलने के साथ टीम का स्कोर 20 ओवर में 196 रन पहुंचाया। जोश ने अपनी इस शतकीय पारी के दम पर आरोन फिंच का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। दरअसल, जोश अब T20 इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इंग्लिस ने एडिनबर्ग के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में अपना शतक सिर्फ 43 गेंदों में ही पूरा कर लिया।

अफगान टीम का ऐलान

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 9 सितंबर से खेले जाने वाले एक मैच की टेस्ट सीरीज के लिए भारत के ग्रेटर नोएडा में डेरा डाले हुए है। इस टेस्ट के लिए अफगान टीम 28 अगस्त को ही भारत आ गई थी जिसके लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने पहले प्रिलिमरी स्क्वाड का ऐलान किया था। लगभग एक हफ्ते तक शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में ट्रेनिंग के बाद अब इस टेस्ट मैच के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। टीम की कप्तानी हशमतुल्लाह शाहीदी को दी गई है। वहीं, गुलबदीन नईब को टीम में जगह नहीं मिली।

द्रविड़ चले राजस्थान

आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स ने राहुल द्रविड़ को अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। राजस्थान ने अपने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी। राजस्थान रॉयल्स में काफी लंबे समय के बाद उनकी वापसी हुई है। राहुल द्रविड़ एक समय पर राजस्थान रॉयल्स के कप्तान भी रह चुके हैं। इससे पहले द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका में थे। द्रविड़ के कोच रहते टीम इंडिया ने इसी साल T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया था।

भारत की झोली में आया छठा गोल्ड

पेरिस पैरालंपिक में भारत के लिए 9वें दिन हाई जंप के टी64 के फाइनल इवेंट में भारत के 21 साल के पैरा एथलीट प्रवीन कुमार गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे। ये भारत का पेरिस पैरालंपिक में जहां 26वां मेडल है तो वहीं छठा गोल्ड मेडल है। प्रवीन कुमार ने 2.08 मीटर की शानदार हाई जंप लगाने के साथ गोल्ड मेडल को अपने नाम किया।  उत्तर प्रदेश के नोएडा के 21 वर्षीय पैरा एथलीट प्रवीन कुमार पैरालिंपिक में हाई जंप के इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु के बाद दूसरे भारतीय बन गए।

मुशीर ने तेंदुलकर को किया पीछे

दलीप ट्रॉफी के पहले मैच में इंडिया-ए और इंडिया-बी के बीच मुकाबला खेला जा रहा है जिसमें पहले दिन भारतीय क्रिकेट टीम के सितारों ने हथियार डाल दिए तो 19 साल के बल्लेबाज ने रन बनाने का बेड़ा उठाया और एक छोर पर पैर जमाते हुए पहले ही दिन शानदार शतक ठोकने का बड़ा कारनामा कर दिखाया।  मुशीर ने 181 रनों की पारी की बदौलत सचिन तेंदुलकर का 33 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। मुशीर दलीप ट्रॉफी के डेब्यू मैच में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले टीनएजर (20 साल से कम उम्र) खिलाड़ी बन गए। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने जनवरी 1991 में अपने दलीप ट्रॉफी डेब्यू मैच में 159 रनों की पारी खेली थी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement