Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. इंडिया चैंपियंस ने जीता WCL का खिताब, भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को चौथे टी20 मैच में 10 विकेट से हराया; खेल की 10 बड़ी खबरें

इंडिया चैंपियंस ने जीता WCL का खिताब, भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को चौथे टी20 मैच में 10 विकेट से हराया; खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: इंडिया चैंपियंस की टीम ने वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स 2024 टी20 लीग के फाइनल मैच में पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से मात देने के साथ खिताब अपने नाम किया। वहीं शुभमन गिल की कप्तानी में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के चौथे टी20 मैच को 10 विकेट से अपने नाम किया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 14, 2024 10:39 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स 2024 टी20 लीग में बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में खेले गए इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में इंडिया चैंपियंस की टीम ने पाकिस्तान चैंपियंस को 5 विकेट से मात देने के साथ खिताब को अपने नाम किया। इस मुकाबले में इंडिया चैंपियंस की टीम को 157 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने 19.1 ओवर्स में हासिल कर लिया, जिसमें अंबाती रायडू के बल्ले से 50 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली। वहीं भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज के चौथे टी20 मैच को 10 विकेट से एकतरफा अपने नाम करने के साथ सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

युवराज सिंह की कप्तानी में इंडिया चैंपियंस ने जीता फाइनल मुकाबला

इंडिया चैंपियंस की टीम ने वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स लीग के फाइनल मैच में पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से मात दी। इस मुकाबले में पाकिस्तान चैंपियंस टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 156 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी इंडिया चैंपियंस टीम की तरफ से अंबाती रायडू ने जहां 50 रनों की पारी खेली तो वहीं यूसुफ पठान के बल्ले से 30 रनों की पारी देखने को मिली, जिसके दम पर उन्होंने टारगेट को 19.1 ओवर्स में ही हासिल कर लिया।

अंबाती रायडू को मिला मैन ऑफ द मैच तो यूसुफ ने जीता प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड

वर्ल्ड चैंपियंस ऑफ लीजेंड्स 2024 टी20 लीग के फाइनल मुकाबले में अंबाती रायडू को उनकी 50 रनों की मैच विनिंग पारी के चलते प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। वहीं इस टूर्नामेंट में बल्ले से कमाल का प्रदर्शन करने वाले यूसुफ पठान को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया। यूसुफ के बल्ले से इस टूर्नामेंट में कुल 221 रन देखने को मिले।

भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को चौथे टी20 मैच में दी 10 विकेट से मात

भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज के चौथे मुकाबले को टीम इंडिया ने शुभमन गिल की कप्तानी में 10 विकेट से अपने नाम किया। इस मैच में मेजबान टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 20 ओवर्स में 7 विकेट के नुकसान पर 152 रनों का स्कोर बनाया। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने बिना किसी नुकसान के 15.2 ओवर्स में ही जीत हासिल कर ली। यशस्वी जायसवाल ने जहां 93 रनों की पारी खेली तो वहीं शुभमन गिल 58 रन बनाने में कामयाब रहे।

पहली बार टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया ने किया ये कारनामा

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम 150 प्लस रनों का टारगेट बिना विकेट गंवाए चेज कर लिया हो। शुभमन गिल की कप्तानी में ये बड़ा कमाल हुआ है। इससे पहले टीम इंडिया टी20 इंटरनेशनल के किसी मैच में ऐसा नहीं कर पाई थी। वहीं भारतीय टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरी बार 10 विकेट से मैच जीता है। इससे पहले साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ही टीम इंडिया ने T20I में 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। तब टीम इंडिया ने 100 रनों का टारगेट चेज किया था।

सिकंदर रजा के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि

जिम्बाब्वे टीम के कप्तान सिकंदर रजा सीरीज टी20 इंटरनेशनल में अपने 2000 रन पूरे करने में कामयाब रहे। इसी के साथ रजा टी20 इंटरनेशनल में जिम्बाब्वे की तरफ से ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं सिकंदर ने खुद को एक खास क्लब का भी हिस्सा बना लिया। टी20 इंटरनेशनल में सिकंदर रजा अब 5वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 2000 से अधिक रन बनाने के साथ 50 से अधिक विकेट भी हासिल किए हैं।

पीसीबी ने नसीम शाह को एनओसी देने से किया मना

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनी नई सेलेक्शन कमेटी का जहां ऐलान कर दिया है तो वहीं उन्होंने अब अपने अहम प्लेयर्स को लेकर बड़े फैसला लेना भी शुरू कर दिया है। पाकिस्तानी टीम के कई स्टार खिलाड़ी विदेश टी20 लीग में भी खेलते हुए दिखाई देते हैं। पीसीबी ने इसी बीच टीम के स्टार तेज गेंदबाज नसीम शाह को लेकर एक बड़ा फैसला लेते हुए उन्हें द हंड्रेड में हिस्सा लेने के लिए एनओसी देने से मना कर दिया है।

भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे के शेड्यूल में हुआ बदलाव

भारतीय टीम इस समय जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेल रही है।  जिम्बाब्वे दौरे के बाद भारतीय टीम जुलाई और अगस्त में श्रीलंका दौरे पर जाएगी। जिसके शेड्यूल का ऐलान पहले ही बीसीसीआई ने कर दिया था। लेकिन अब इस शेड्यूल में बदलाव हुआ है। भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे पर तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज के लिए मैचों की तारीख में बदलाव हुआ। तीनों मैचों को एक-एक दिन आगे खिसका दिया गया है। पहले जो मैच 26 जुलाई को होना था। अब वह 27 जुलाई को होगा। इस तरह से 27 जुलाई वाला मैच 28 जुलाई को और 29 जुलाई वाला मुकाबला 30 जुलाई को होगा।

दिल्ली कैपिटल्स ने रिकी पोंटिंग को कोच पद से हटाया

दिल्ली कैपिटल्स की टीम एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई। टीम आईपीएल 2020 के फाइनल में पहुंची थी। लेकिन तब टीम को हार का सामना करना पड़ा था। अब आईपीएल 2025 से पहले ही दिल्ली कैपिटल्स ने कोच रिकी पोंटिंग को कोच पद से हटा दिया है। पोंटिंग के हटने के बाद इस बात की संभावना है कि टीम के मौजूदा निदेशक सौरव गांगुली अगले सीजन में मुख्य कोच के रूप में काम कर सकते हैं।

बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने जीता विंबडलन ओपन 2024 का खिताब

विंबलडन ओपन 2024 के महिला सिंगल्स का खिताब चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिसिकोवा ने जैस्मीन पाओलिनी को हराकर जीत लिया है। फाइनल मैच में उन्होंने दमदार प्रदर्शन किया। दूसरा सेट हारने के बाद भी उन्होंने मैच में जीत हासिल की। तीन साल पहले क्रेजिसिकोवा ने 2021 में फ्रेंच ओपन में पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। तब इस 28 साल की खिलाड़ी को वरीयता नहीं मिली थी।

झूलन गोस्वामी को त्रिनबागो नाइट राइडर्स की टीम ने बनाया अपना मेंटर

विमेंस कैरेबियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन की शुरुआत 21 अगस्त से होगी जिसमें फाइनल सहित कुल 7 मैच खेले जाएंगे। इस महिला टी20 लीग में खेलने वाली त्रिनबागो नाइट राइडर्स की टीम ने बड़ा ऐलान करते हुए दिग्गज पूर्व भारतीय महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी को अपनी टीम का मेंटर बनाने का ऐलान किया है। त्रिनबागो नाइट राइडर्स की टीम में इस बार भारतीय महिला टीम की 2 स्टार खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्ज और शिखा पांडे भी खेलते हुए दिखाई देंगी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement