Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दर्ज की ऐतिहासिक जीत, 92 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दर्ज की ऐतिहासिक जीत, 92 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs BAN: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 280 रनों से अपने नाम किया है। इसी के साथ टीम इंडिया ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की लीड हासिल कर ली है।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 22, 2024 11:43 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने बड़ी आसानी के साथ अपने नाम कर लिया। टीम इंडिया ने इस मैच में बांग्लादेश को 280 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत की जीत में आर अश्विन का रोल काफी अहम रहा। उन्होंने इस मुकाबले की पहली पारी में शतक जड़ा और आखिरी पारी में 6 विकेट भी लिए। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में यह टीम इंडिया की छठी जीत है। बता दें कि टीम इंडिया ने पहली बार किसी टीम के खिलाफ लगातार 6 मैच जीते हैं।

टीम इंडिया के लिए ऐतिहासिक रही ये जीत

भारतीय क्रिकेट टीम 92 सालों से टेस्ट मैच खेल रही है। 92 सालों में पहली बार भारत ने ऐसी जीत दर्ज की है। टेस्ट क्रिकेट में यह टीम इंडिया की 179वीं जीत है। इस मैच के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के 178 जीत और 178 हार थे। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम की जीत की संख्या हार से ज्यादा हुई है। यही कारण है कि इस जीत को ऐतिहासिक माना जा रहा है। टीम इंडिया ने इस पल के लिए 92 सालों तक का इंतजार किया है।

कैसा रहा पूरे मैच का हाल

दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। जहां टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी और 144 रन पर भारत ने 6 विकेट गंवा दिए। उस मुश्किल स्थिति में टीम इंडिया को आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने बाहर निकाला। अश्विन ने 113 और जडेजा ने 86 रनों की पारी खेली। जिसके कारण टीम इंडिया ने पहली पारी में 376 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों ने टीम इंडिया को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। इस दौरान बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने 5 विकेट झटके। इसके बाद बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी करने के लिए आई और वह 149 रन पर ऑलआउट हो गए और टीम इंडिया के पास 227 रनों की लीड हासिल हो गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने उस पारी में सर्वाधिक 4 विकेट झटके थे।

पंत-गिल का शतक और अश्विन का पंजा

227 रनों की लीड के साथ एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाज मैदान पर उतरे और एक बार फिर से टीम इंडिया की पारी मुश्किल में नजर आई। जब उन्होंने 67 रनों पर 3 विकेट खो दिए। यहां से ऋषभ पंत और शुभमन गिल ने शतक जड़ा और टीम इंडिया के स्कोर को 287 रन पर पहुंचाया। भारत ने सिर्फ 4 विकेट खोए थे। तब ही कप्तान रोहित शर्मा ने 514 रनों की लीड पर पारी को घोषित कर दिया और बांग्लादेश को जीत के लिए 515 रनों का लक्ष्य दिया। इस टारगेट का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 234 रनों पर ऑलआउट हो गई और टीम इंडिया ने यह मैच 280 रनों से जीत लिया। इस पारी में भारत की ओर से अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की और 21 ओवर में 88 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। अश्विन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें

टीम इंडिया का बल्लेबाजी संकट, भारत का अगला सुपरमैन कौन?

ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार के बाद छलका इंग्लैंड के कप्तान का दर्द, सीरीज में काफी पीछे रह गई टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement