Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 10 साल से नहीं जीती ये ट्रॉफी, लगातार चार बार भारत ने है धोया

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 10 साल से नहीं जीती ये ट्रॉफी, लगातार चार बार भारत ने है धोया

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पिछले 10 सालों से एक खास ट्रॉफी को जीतने में नाकाम रही है। आखिरी बार उन्होंने साल 2014-15 में इस खिताब को अपने नाम किया था।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 20, 2024 16:55 IST
Rohit Sharma, Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा और पैट कमिंस

भारत और ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच पिछले कुल सालों में कई रोमांचक मुकाबले खेले गए हैं। हाल के समय में कई सीरीज और बड़े टूर्नामेंटों के फाइनल में दोनों टीमों के बीच फैंस को कांटे की टक्कर देखने को मिली है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 10 सालों से एक ट्रॉफी नहीं जीती है। हर बार भारत ने उन्हें काफी बुरी तरह से धोया है। यह ट्रॉफी कोई और नहीं बल्कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी है। भारत ने पिछले 10 सालों में एक भी बार ऑस्ट्रेलिया को इस ट्रॉफी को हाथ नहीं लगाने दिया है। यह कारनामा भारत ने अलग-अलग कप्तानों के अंडर रहते हुए किया है। विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा जैसे कप्तानों के अंडर में भारत ने हर बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की।

जीत को तरसा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (BGT) के नाम से भी जाना जाता है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भारत का दबदबा पूरी तरह से रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 16 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेली गई है। जहां भारत ने 10 बार ट्रॉफी जीती है। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पांच बार। दोनों टीमों के बीच एक BGT सीरीज ड्रॉ रही थी। बात करें पिछले 10 सालों के बारे में तो दोनों टीमों के बीच चार बार BGT सीरीज खेली जा चुकी है और भारत ने चारों सीरीज अपने नाम की। इन चारों सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के घमंड को तोड़ा

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के उस घमंड को दो बार तोड़ा है जिसे आज के दौर में किसी भी टीम ने नहीं किया है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया को उनके घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज हराना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन भारत ने साल 2018-19 और 2020-21 में ऐसा किया और उन्हें उनके घरेलू मैदान पर हराया। यह बात अभी तक ऑस्ट्रेलिया भूल नहीं सका है। ऑस्ट्रेलिया को 2018-19 में जब भारत ने टेस्ट सीरीज हराई थी उस वक्त विराट कोहली टीम के कप्तान थे, वहीं जब 2021-22 में टीम इंडिया ने उन्हें हराया। उस वक्त टीम इंडिया की कप्तानी विराट कोहली ही कर रहे थे, लेकिन पहले टेस्ट मैच के बाद वह भारत वापस आ गए, इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी। हाल ही में टीम इंडिया ने साल 2022-23 में रोहित शर्मा की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को भारत में 2-1 से टेस्ट सीरीज में मात दी थी। दोनों टीमों के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आयोजन 22 नवंबर से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

करुण नायर: तिहरा शतक जड़ने के बावजूद टीम से हुए थे बाहर, अब भी कर रहे मौके का इंतजार

Babar Azam Record: बाबर आजम नया रिकॉर्ड रचने की दहलीज पर, करने वाले हैं ये बड़ा कारनामा 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement