Monday, July 01, 2024
Advertisement

IND vs WI : शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ेंगे रोहित शर्मा!

IND vs WI : इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कीर्तिमान वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम पर है। उन्होंने अपने करियर में 553 छक्के लगाए हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 01, 2022 17:06 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI rohit sharma

Highlights

  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज खेला जाएगा सीरीज का दूसरा मैच
  • रोहित शर्मा के निशाने पर होगा पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड
  • अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिस गेल ने लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के

IND vs WI : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सिक्स स्पेशलिस्ट माने जाते हैं। जब वे फार्म में होते हैं और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तो फिर उनके सामने कोई भी गेंदबाज नहीं टिकता। वे जब चाहें और जहां चाहें छक्का मार सकते हैं। यही कारण है कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। आज जब रोहित शर्मा वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में खेलने के लिए उतरेंगे तो एक नया कीर्तिमान उनके निशाने पर होगा। 

क्रिस गेल ने लगाए हैं 553 सिक्स

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का कीर्तिमान वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम पर है। उन्होंने अपने करियर में 553 छक्के लगाए हैं और इसके लिए उन्होंने 483 मैच खेले हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी हैं, जिन्होंने 524 मैचों में 476 छक्के लगाए हैं। वहीं तीसरे नंबर पर भारत के रोहित शर्मा हैं। उन्होंने 407 मैचों में 473 छक्के लगाए हैं। यानी शाहिद अफरीदी से रोहित शर्मा केवल तीन छक्के पीछे हैं। तीन छक्के लगाते ही रोहित शर्मा शाहिद अफरीदी की बराबरी कर लेंगे, वहीं चार छक्के लगाते ही वे अफरीदी को पीछे छोड़ देंगे। खास बात ये भी है कि रोहित शर्मा भले सिक्स लगाने के मामले में शाहिद अफरीदी से थोड़ा सा पीछे हों, लेकिन रोहित शर्मा ने शाहिद अफरीदी से बहुत कम मैच खेले हैं। जहां अफरीदी ने 524 मैच खेले हैं, वहीं रोहित आज अपना 408वां मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेंगे। 

इन बल्लेबाजों ने भी  लगाए हैं रिकॉर्ड सिक्स
नंबर तीन तक की तो बात हो गई, लेकिन टॉप 5 में और कौन से दो बल्लेबाज हैं, उनके बारे में भी जान लीजिए। रोहित शर्मा के बाद चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम हैं, जिन्होंने 432 मैचों में 398 छक्के लगाए हैं और पांचवें नंबर पर न्यूजीलैंड के ही मार्टिन गप्टिल हैं, जिन्होंने 356 मैचों में 378 छक्के लगाए हैं। भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए पहले मैच में रोहित शर्मा ने 44 गेंदों पर 64 रन की पारी खेली थी। इसमें दो छक्के भी शामिल रहे। देखना होगा कि आज के मैच में रोहित शर्मा का बल्ला चलता है या नहीं और वे कितने रन बनाने में कामयाब होते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement