Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. IND vs WI : टीम इंडिया के लिए आसान नहीं है वेस्‍टइंडीज में टेस्‍ट खेलना, हेड टू हेड रिकॉर्ड चौंकाने वाले

IND vs WI : टीम इंडिया के लिए आसान नहीं है वेस्‍टइंडीज में टेस्‍ट खेलना, हेड टू हेड रिकॉर्ड चौंकाने वाले

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाली सीरीज टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होने वाली। हेड टू हेड आंकड़े देखकर आपको इसका अंदाजा हो जाएगा।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 16, 2023 19:04 IST
Rohit Sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma

IND vs WI  Series : अगर आपको लगता है कि टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज में जाकर दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज आसानी से जीत लेगी तो आप गलत हो सकते हैं। वेस्‍टइंडीज में जाकर उनकी जमीन पर टेस्‍ट सीरीज खेलने और जीतने की बात की जाए तो हो सकता है कि आंकड़े देखकर आप अपना सिर पकड़ लें। वेस्‍टइंडीज के साथ टीम इंडिया को दो टेस्‍ट मैच खेलने हैं और उसका पहला मुकाबला 12 जुलाई से शुरू होगा। अभी इसमें वक्‍त है और भारतीय टीम का ऐलान भी किया जाना है। हो सकता है कि टीम में काफी कुछ बदलाव भी आपको देखने के लिए मिलें। लेकिन इससे पहले कि ये सीरीज शुरू हो, आपको ये जान लेना चाहिए कि टीम इंडिया के टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ आंकड़े कैसे हैं। 

टेस्‍ट मैचों में काफी आगे है वेस्‍टइंडीज की टीम

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच अब तक कुल मिलाकर 98 टेस्‍ट मैच खेले गए हैं। इसमें से तीन टीम इंडिया ने 22 मैच अपने नाम किए हैं और 30 मैच वेस्‍टइंडीज ने अपने नाम किए हैं। बाकी मैच बराबरी पर समाप्‍त हुए हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि भले आज की तारीख में वेस्‍टइंडीज को कुछ कमजोर टीम माना जाता हो, लेकिन इसके बाद भी वेस्‍टइंडीज पीछे नहीं है, बल्कि दो कदम आगे ही है। वहीं अगर वेस्‍टइंडीज में खेले गए मैचों की बात की जाए तो वेस्‍टइंडीज ने अपने घर पर 16 मैच जीते हैं और टीम इंडिया को केवल नौ ही मैचों में जीत नसीब हुई है। लेकिन ऐसा नहीं है कि वेस्‍टइंडीज में ही उनके आंकड़े अच्‍छे हैं। भारत में खेले गए टेस्‍ट में भी वेस्‍टइंडीज ही आगे है। भारत ने जहां टीम इंडिया ने 13 मैच अपने नाम किए हैं, वहीं 14 मैच वेस्‍टइंडीज ने अपने नाम किए हैं। 

टीम इंडिया हार के बाद अब एक और बार खेलेगी टेस्‍ट सीरीज 
इन आंकड़ों से समझा जा सकता है कि टीम इंडिया के लिए वेस्‍टइंडीज का टूर कोई आसान नहीं होने वाला। खास तौर पर तब जब वो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्‍ट्रेलिया से हार चुकी है। इस वक्‍त जिस तरह से भारतीय टीम और उसके प्‍लेयर्स की आलोचना हो रही है, उससे साफ है कि टीम का मनोबल कहीं न कहीं कमजोर होगा। लेकिन अच्‍छी बात ये है कि करीब एक महीने का ब्रेक भारतीय टीम को मिल गया है। इससे उसे इन सबसे उबरने का समय मिल गया है। देखना होगा कि बीसीसीआई की सेलेक्‍शन कमेटी सीरीज के लिए किन किन प्‍लयर्स को मौका देती है और उसके बाद खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement