Saturday, June 29, 2024
Advertisement

IND vs WI : रोहित शर्मा के सामने फंसा पेंच, प्‍लेइंग इलेवन को लेकर सवाल

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला टेस्‍ट मुकाबला 12 जुलाई से खेला जाएगा। इससे पहले रोहित शर्मा के सामने एक बहुत बड़ा सवाल है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 10, 2023 18:03 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : PTI Rohit Sharma

IND vs WI 1st Test Playing XI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 12 जुलाई से खेला जाएगा। एक महीने के रेस्‍ट के बाद भारतीय टीम एक बार‍ फिर से एक्‍शन में नजर आएगी। रोहित शर्मा का प्रदर्शन वैसे तो टेस्‍ट में अभी तक ठीक ठाक ही रहा है, लेकिन भारतीय टीम के पास एक आईसीसी खिताब जीतने का मौका था, जिसे रोहित शर्मा और उनकी पूरी टीम ने गवां दिया। अब आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार को भुला कर नए सिरे से ऊर्जा और जोश खरोश के साथ मैदान में उतरना होगा।  इस बार टीम में जहां अनुभवी खिलाड़ी हैं, वहीं युवा प्‍लेयर्स को भी मौका दिया गया है। लेकिन पहले मुकाबले से पहले रोहित शर्मा के लिए एक टेंशन जरूर होगी और वो हैं प्‍लेइंग इलेवन को लेकर। 

रोहित शर्मा के सामने प्‍लेइंग इलेवन का संकट 

वेस्‍टइंडीज से खिलाफ होने वाले पहले मुकाबले में भारतीय टीम किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी, ये सवाल न केवल टीम इंडिया के कैंप को मथ रहा होगा, साथ ही फैंस भी ये जाना चाहते हैं। वैसे तो सवाल यशस्‍वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड को लेकर है, लेकिन साथ ही सवाल ये भी होगा कि केएस भरत और इशान किशन में से किसे मौका दिया जाए। ये तो पक्‍का है कि इन दोनों में से एक को ही प्‍लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। केएस भरत को रिषभ पंत की गैरमौजूदगी में विकल्‍प के तौर पर देखा जा रहा था। पहले उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के सारे मैचों में मौका मिला और फिर वे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप यानी डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भी खेलते हुए नजर आए। वे कीपिंग का काम तो अच्‍छा कर रहे हैं, लेकिन बात इससे बनती नहीं है। अब वो वक्‍त गया, जब कीपर की जिम्‍मेदारी केवल विकेट के पीछे होती थी। अब विकेट के सामने खड़े होकर रन बनाना भी जरूरी हो गया है, जो काम अब तक केएस भरत नहीं कर पाए हैं। 

केएस भरत और इशान किशन में से किसी एक को मिलेगा मौका 
टीम इंडिया के पास इस वक्‍त कम से कम टेस्‍ट में रिषभ पंत का कोई विकल्‍प नहीं है। वे कीपिंग तो अच्‍छी करते ही हैं, साथ ही जब मौका मिलता है तो रनों का भी अंबार लगा देते हैं और तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं। जब सारे बल्‍लेबाज धीरे धीरे रुककर बल्‍लेबाजी करते हैं, तब रिषभ पंत पलटवार करते हैं और विरोधी टीम के गेंदबाजों की घज्जियां उड़ा देते हैं। अभी तक न तो ये काम केएस भरत कर पाए हैं और नही उम्‍मीद है कि वे ऐसा कर पाएंगे, क्‍योंकि उनका टेंपरामेंट ही इस तरह का दिखाई नहीं देता है। ये काम इशान किशन कर सकते हैं, लेकिन उन्‍हें अभी तक डेब्‍यू का मौका तक नहीं दिया गया है। लेकिन सवाल ये है कि कप्‍तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ अभी भी केएस भरत पर ही भरोसा जताएंगे या फिर कुछ नया करते हुए इशान किशन को ये जिम्‍मेदारी देंगे, ताकि उनकी भी परीक्षा हो सके। अभी तक सब कयास हैं, लेकिन माना जा रहा है कि ये सब तभी पक्‍का होगा, जब बुधवार को भारतीय समय अनुसार शाम को टॉस होता, तभी वे प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे और तभी पत्‍ते भी खुलेंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs PAK : वर्ल्‍ड कप में जो आज तक नहीं हुआ, वो इस बार होगा!

ICC Rankings : दो टेस्‍ट जीतकर भी नहीं हुआ ऑस्‍ट्रेलिया को फायदा, अब ये टीम नंबर वन!

ODI की दूसरी पारी में सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा करने वाले बल्‍लेबाज 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement